Move to Jagran APP

बाइक ट्रिप पर जाने से पहले इन जरूरी बातों को जान लें

गोवा जा रहे हों या लेह या फिर मनाली, अगर आप बाइक से घूमने का शौक रखते हैं तो इसके लिए कुछ चीज़ों को जानना बहुत जरूरी है जिससे आप सफर को कर सकते हैं एन्जॉय।

By Priyanka SinghEdited By: Published: Wed, 01 Aug 2018 10:44 AM (IST)Updated: Wed, 01 Aug 2018 10:56 AM (IST)
बाइक ट्रिप पर जाने से पहले इन जरूरी बातों को जान लें
बाइक ट्रिप पर जाने से पहले इन जरूरी बातों को जान लें

सोलो हो या ग्रूप ट्रिप, बाइक का सफर हमेशा से ही एडवेंचर भरा होता है। स्मूद हाइवे पर स्पीड में चलना, तो कभी पहाड़ी रास्तों के खतरनाक टर्न्स, आपके बाइक ट्रिप को बनाते हैं और भी ज्यादा एक्साइटिंग। लेकिन वहीं अगर बीच रास्ते में बाइक खराब हो जाए, रात के समय उसके लाइट्स काम करना बंद कर दें तो इसमें कोई दो राय नहीं आपका ट्रिप पूरी तरह से खराब हो जाएगा। इस तरह की परेशानियों से बचने के लिए ही अगर आप बाइक से ट्रिप पर जा रहे हैं जो कुछ चीज़ों को एक बार जरूर चेक कर लें।  
रात की ट्रिप करें अवॉयड
अगर आप बाइक ट्रिप पर जाने की प्लानिंग कर रहे हैं तो बेहतर होगा कि सुबह-सुबह निकल जाएं और शाम ढ़लने के बाद ड्राइव करना अवॉयड करें। रात में ड्राइव करना इसलिए भी थोड़ा मुश्किल होता है क्योंकि गाड़ियों और ट्रकों की तेज रोशनी से रास्ता साफ नजर नहीं आता और अगर कहीं आपकी बाइक खराब हो गई तो उसे रिपेयर कराने के आप्शन्स भी जल्द नहीं मिलते।
दिन का सफर हर तरह से है बेहतर  
आपके पास पूरा वक्त होता है ये प्लान करने के लिए कि किस जगह जाना है, कहां घूमना है, कितने फ्यूल की जरूरत पड़ेगी। साथ ही कितने पैसे साथ रखें और उससे भी जरूरी, थकान महसूस होने पर थोड़ी देर टेंशन फ्री होकर रूक सकें जो रात के समय थोड़ा असुरक्षित होता है। इसके अलावा कई बार रोड ब्लॉक मिलने पर आपके पास दूसरे रास्ते से जाने का भी ऑप्शन होता है।

loksabha election banner

फ्यूल भरवाना है जरूरी रूल
बहुत ही बेसिक रूल है लेकिन फिर भी लोग इसे अनदेखा करते हैं। गाड़ी के रिजर्व में आने से पहले उसकी टंकी फुल करा लें। जिससे सफर के दौरान पेट्रोल पंप की लंबी लाइन में खड़े नहीं होना पड़ेगा. इससे आपका काफी समय बचता है।
बॉडी को हाइड्रेट रखना है जरूरी 
बाइक ट्रिप पर जा रहे हैं तो इस बात का खास ख्याल रखें। ब्रेक लेते हुए चलें और इस दौरान भरपूर मात्रा में पानी पिएं जिससे बॉडी हाइड्रेट रहें क्योंकि लगातार धूप में चलने की वजह से बॉडी में पानी की कमी हो जाती है और इसकी वजह से सिरदर्द, चक्कर जैसी कई सारी दूसरी प्रॉब्लम्स होने लगती हैं। जो आपके ट्रिप को बिगाड़ सकते हैं। 

बाइक की सर्विसिंग चेक कर लें
ट्रिप की प्लानिंग में ही शामिल है बाइक सर्विसिंग, जी हां, इसे बिल्कुल भी अवॉयड न करें। सोचिए घर से कुछ दूर पहुंचते ही बाइक का टायर पंचर हो जाए, गाड़ी स्पीड न लें और ब्रेक भी ठीक से न लग रहे हों। ऐसी सिचुएशन से बचने के लिए ही सर्विसिंग कराना जरूरी होता है। जो आपके लंबे सफर को बनाते हैं खुशनुमा।
टायर्स सही हैं या नहीं
बाइक के टायर्स चेक कर लें और जरूरी लग रहा हो तो उसे बदलवा लें। इसके साथ ही आपको खुद भी टायर चेंज करने की जानकारी होनी चाहिए।      
लाइट्स काम कर रहें हैं या नहीं
बाइक की हर एक लाइट सही है या नहीं। फिर चाहे वो हेडलाइट हो, पार्क लाइट, टेल लैंप या फिर इंडिकेटर्स। जरूरी लगे को एक एक्स्ट्रा बल्ब भी कैरी कर सकते हैं। 

बाइक के मिरर को न करें रिमूव
बहुत से लोग बाइक का मिरर सिर्फ इसलिए रिमूव कर देते हैं क्योंकि उन्हें वो जरूरी और अच्छा नहीं लगता। लेकिन वो ये भूल जाते हैं कि पीछे से आने वाली गाड़ियों को देखने और टर्न लेते समय ये मिरर्स ही काम आते हैं।बहुत ज्यादा सामान पैक न करें
बाइक से ट्रिप पर जा रहे हैं तो बहुत ज्यादा पैकिंग न करें। क्योंकि इससे बाइक हैवी हो जाती है और उसे चलाना मुश्किल। कितने दिन के ट्रिप पर जा रहे हैं। उसके हिसाब से जरूरत भर का ही सामान पैक करें।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.