Move to Jagran APP

फ्लाइट से यात्रा के दौरान खाने की इन चीज़ों को करें अवॉयड

फ्लाइट में सफर के दौरान होने वाली प्रॉब्लम्स जैसे एसिडिटी, सिरदर्द और गैस से बचने के लिए क्या खाएं और किन चीज़ों को करें अवॉयड, जानते हैं इनके बारे में

By Pratima JaiswalEdited By: Published: Tue, 24 Jul 2018 11:48 AM (IST)Updated: Tue, 24 Jul 2018 12:42 PM (IST)
फ्लाइट से यात्रा के दौरान खाने की इन चीज़ों को करें अवॉयड
फ्लाइट से यात्रा के दौरान खाने की इन चीज़ों को करें अवॉयड

फ्लाइट से पहली बार यात्रा कर रहे हैं तो एक्साइटमेंट के साथ थोड़ी घबराहट होना लाजमी है. लेकिन डेस्टिनेशन तक पहुंचने की खुशी, पैकिंग और फ्लाइट बोर्डिंग के चक्कर में सफर के लिए आपका हेल्दी होना भी उतना ही जरूरी होता है ये भूल जाते हैं. फ्लाइट से सफर करने के दौरान बहुत से लोगों को एसिडिटी, गैस, उल्टी, सिरदर्द और चक्कर की शिकायत होती है जो उनके लिए अच्छा एक्सपीरियंस साबित नहीं होती. तो अगर आप अपनी यात्रा को हर तरीके से सुखद और मंगलमय बनाना चाहते हैं तो इसकी शुरूआत करने से पहले किन चीज़ों को खाना अवॉयड करना चाहिए इसके बारे में जान लेना बहुत ही जरूरी है.

loksabha election banner

तली-भुनी चीज़ें

तली-भुनी चीज़ें बेशक खाने में बहुत अच्छी लगती हैं लेकिन अगर आप फ्लाइट से सफर करने वाले हैं तो इस तरह का खाना अवॉयड करें क्योंकि इससे एसिडीटी हो सकती है। इसके अलावा फ्राईड फूड्स में सोडियम की ज्यादा मात्रा जो आपके बॉडी के लिए भी नुकसानदायक होती है।

कार्बोनेटेड ड्रिंक्स

अगर आप कोल्डड्रिंक्स पीने के शौकिन है तो कुछ देर के लिए इसे भी अवॉयड ही करें क्योंकि इससे एसिडिटी और गैस बनती है जिससे सफर के दौरान बहुत प्रॉब्लम हो सकती है.

ब्रोकली

फूलगोभी, बंदगोभी और ब्रोकली बेशक हेल्दी फूड्स की लिस्ट में आते हैं लेकिन फ्लाइट से यात्रा के दौरान इन्हें न खाएं क्योंकि इससे गैस बनने की पूरी-पूरी संभावना होती है।

सेब

डॉक्टर्स तो दिन की शुरुआत ही सेब से करने की सलाह देते हैं लेकिन अगर आप अपनी यात्रा को सुखद बनाना चाहते हैं तो सेब को न खाना ही बेहतर रहेगा। इसमें मौजूद फाइबर को कई बार बॉडी अच्छे से डाइजेस्ट नहीं कर पाती जिसके चलते ब्लोटिंग और गैस की प्रॉब्लम हो जाती है।

बीन्स

प्रोटीन से भरपूर बींस खाकर फ्लाइट से यात्रा करने पर गैस बनने की पूरी-पूरी संभावना होती है। तो बेहतर रहेगा कि इसे भी खाने से बचें।

एल्कोहल

एल्कोहल की वजह से डिहाइड्रेशन यानि बॉडी में पानी की कमी हो सकती है जिसकी वजह से सिसदर्द होने लगता है और शराब पीकर यात्रा करने से कई बार बहुत ही बुरा हैंगओवर भी हो सकता है।

मसालेदार भोजन

मसालेदार खाना भी तली-भुनी चीज़ों की ही तरह खाने में तो बहुत अच्छा लगता है लेकिन इसे खाकर फ्लाइट में सफर के दौरान पेट में कई तरह की प्रॉब्लम्स हो सकती है। तो अच्छा रहेगा कि सफर की शुरूआत सादे भोजन से करें.

कॉफी

कॉफी पीते हुए सफर करने की सोच कर बेशक अच्छी फिलिंग आती हो लेकिन आपको बता दें कि इसमें मौजूद कैफीन से सिरदर्द और कई बार वामिटिंग (उल्टी) वाली फिलिंग भी आती है.


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.