Move to Jagran APP

इंडिया के 5 बेस्ट अम्यूज़मेंट पार्क, जहां जाकर हर कोई कर सकता है एन्जॉय

फैमिली, फ्रैंड्स और बच्चों के साथ घूमने-फिरने के लिए अम्यूज़मेंट पार्क से बेहतरीन कोई दूसरा ऑप्शन हो ही नहीं सकता। जहां आपको पूरे दिन एन्जॉय करके भी थकान महसूस नहीं होगी।

By Priyanka SinghEdited By: Published: Wed, 01 Aug 2018 03:38 PM (IST)Updated: Wed, 08 Aug 2018 01:45 PM (IST)
इंडिया के 5 बेस्ट अम्यूज़मेंट पार्क, जहां जाकर हर कोई कर सकता है एन्जॉय

किसी ऐसे जगह की तलाश कर रहे हैं जहां फैमिली और फ्रेंड्स के साथ जमकर एन्जॉय कर सकें तो मूवी या मॉल की जगह अम्यूज़मेंट पार्क जाने की प्लानिंग करें। जहां कब सुबह से शाम हो जाती है इसका पता ही नहीं लगता। वॉटर राइंड्स, वंडर राइड्स के अलावा फाउंटेन शो, अलग-अलग तरह के गॉर्डन्स और यहां होने वाले म्यूजिकल शो का नजारा ही अलग होता है। तो आज इंडिया के ऐसे ही 5अम्यूज़मेंट पार्क के बारे में जानेंगे जहां जाने के लिए आपको मौसम और किसी पार्टनर का इतंजार नहीं करना पड़ता।    

loksabha election banner

रामोजी फिल्म सिटी, हैदराबाद

हैदराबाद का रामोजी, दुनिया के सबसे बड़े फिल्म सिटी के तौर पर जाना जाता है। 2000 एकड़ में फैला ये थीम पार्क 1996 में बनकर तैयार हुआ था। हर साल लाखों की संख्या में यहां लोग घूमने आते हैं। यहां 50 शूटिंग फ्लोर और 500 से ज्यादा सेट लोकेशन हैं। नई तकनीकों और खूबसूरती से लैश होने की वजह से यहां बॉलीवुड से लेकर हॉलीवुड तक के फिल्मों की शूटिंग होती है। इसके अलावा कई दूसरे तरह के इवेंट्स, कॉन्फ्रेंस, पिकनिक के लिए भी ये काफी अच्छी जगह है। बच्चों के साथ वीकेंड एन्जॉयमेंट से अलग ये जगह हनीमून के लिए भी परफेक्ट है। घूमने-फिरने के साथ-साथ आप यहां होने वाले प्रोग्राम्स, डांस, राइड्स और शॉपिंग का भी मजा ले सकते हैं।

वंडरेला अम्यूजमेंट पार्क, बैंगलुरू

बैंगलुरू के 82 एकड़ में फैले इस अम्यूजमेंट पार्क में आकर भी आप अपना पूरा दिन जमकर एन्जॉय कर सकते हैं। 60 अलग-अलग तरह के राइड्स के अलावा, लेज़र शो, वर्चुअल रियलिटी शो और इंडिया का सबसे बड़ा म्यूज़िकल फाउंटेन शो भी देखने को मिलता है। फैमिली और बच्चों के अलावा आप अकेले भी आकर बिल्कुल बोर नहीं होंगे।

वंडरेला अम्यूजमेंट पार्क, कोच्ची

एडवेंचरस वॉटर स्लाइड्स, रोलर कोस्टर और बच्चों के अलग-अलग गेमिंग जोन वाला ये फैमिली फ्रेंडली अम्यूजमेंट पार्क घूमना बहुत ही अच्छा एक्सपीरियंस रहेगा। 35 एकड़ वाली इस जगह में 56 थ्रीलर राइड्स हैं जिनके लिए सुरक्षा के खास इतंजाम किए गए हैं।

एस्सेल वर्ल्ड, मुंबई

मुंबई का एस्सेल वर्ल्ड, दुनिया के सबसे पुराने और सबसे बड़े वॉटर पॉर्क में से एक है। जिससे इंडिया में अम्यूजमेंट पार्क की शुरूआत हुई थी। 42 एकड़ में फैली इस जगह में सिर्फ बच्चों ही नहीं बड़े और बूढ़े भी जमकर मस्ती कर सकते हैं। यहां मौजूद थ्रील और एन्जॉयमेंट वाली राइड्स में सुरक्षा के भी खास इंतजाम देखने को मिलते हैं। स्कूल, कॉलेज के ट्रिप्स के लिहाज से भी ये बहुत ही पॉपुलर डेस्टिनेशन है।

साइंस सिटी, कोलकाता 

कोलकाता का ये अम्यूजमेंट पार्क 1997 में बनकर तैयार हुआ था। जो दुनिया के सबसे बड़े और शानदार साइंस म्यूज़ियम्स में शामिल है। एंटरटेनमेंट के साथ ही यहां सीखने के लिए भी कई सारी चीज़ें हैं। अगर आप साइंस के बेहतरीन नमूनों के साथ डायनासोर के बारे में जानने की इच्छा रखते हैं तो कोलकाता के साइंस सिटी घूमने का प्लान जरूर करें।     

 


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.