Move to Jagran APP

मानसून में और भी खूबसूरत हो जाता है मुन्नार, मिस न करें इन जगहों की सैर

मानसून में यहां का मौसम रोमांटिक होता है. यहां से दिखने वाली चाय बागानों की हरियाली और प्राकृतिक खूबसूरती किसी को भी अपनी ओर आकर्षित कर सकती है।

By Pratima JaiswalEdited By: Published: Fri, 20 Jul 2018 02:56 PM (IST)Updated: Sat, 21 Jul 2018 06:00 AM (IST)
मानसून में और भी खूबसूरत हो जाता है मुन्नार, मिस न करें इन जगहों की सैर
मानसून में और भी खूबसूरत हो जाता है मुन्नार, मिस न करें इन जगहों की सैर

घूमने-फिरने की कुछ जगह ऐसी हैं, जो किसी खास मौसम में और भी ज्यादा खूबसूरत लगती हैं. जैसे हिल स्टेशन्स पर ज्यादातर लोग गर्मियों और सर्दियों में जाना पसंद करते हैं. गर्मी से राहत और सर्दियों में स्नोफॉल देखने के लिए बहुत से पर्यटक यहां खींचे चले आते हैं. आज हम आप बात करेंगे मानसून डेस्टिनेशन मुन्नार की, जो खूबसूरत हिल स्टेशन है, लेकिन मानसून में इस जगह की खूबसूरती और भी बढ़ जाती है. आइए, जानते हैं मुन्नार में क्या है खास. 

loksabha election banner

बोटिंग का मजा लेना है तो घूमें कुंडला लेक 

मुन्नार अपनी प्राकृतिक खूबसूरती के लिए तो मशहूर है ही लेकिन अगर नेचर ब्यूटी का मजा लेना चाहते हैं, तो इस जगह जरूर जाएं. कुछ अलग करना चाहते हैं तो आपको बारिश के मौसम में बोटिंग का मजा जरूर लेना चाहिए। मुख्य शहर से 20 किलोमीटर दूर है कुंडला लेक जहां तक पहुंचने में 1 से 2 घंटे का वक्त लगता है। मुन्नार वैली की हरियाली के बीच इस झील में बोट राइड करने का मजा ही कुछ और है।

वाटरफॉल के पास करा सकते हैं फोटोग्राफी

मुन्नार से 30 किलोमीटर दूर है लक्कोम वॉटरफॉल्स जो एराविकुलुम नेशनल पार्क से बिलकुल सटा हुआ है। एराविकुलुम नदी की धारा से बनता है ये वाटरफॉल और यहां तक पहुंचने के लिए आपको घने जंगलों के बीच से होकर गुजरना पड़ता है। लक्कोम के अलावा अट्टूकल वॉटरफॉल्स भी घने जंगलों के बीच ही है और यह जगह एडवेंचर पसंद करने वाले लोगों के बीच काफी मशहूर है। मॉनसून में अगर आप मुन्नार जाएं तो इन वॉटरफॉल्स को देखने का मौका बिलकुल मिस न करें।

मुन्नार के आसपास नेचुरल ब्यूटी का लें आनंद 

मानसून में यहां का मौसम रोमांटिक होता है. बारिश कुछ देर के लिए बंद हो और आसमान साफ हो जाए तो सबसे पहले जाएं मुन्नार से 3 किलोमीटर दूर स्थित फोटो पॉइंट जो मट्टूपेट्टी और टॉप स्टेशन जाने के रास्ते में पड़ता है। यहां से दिखने वाली चाय बागानों की हरियाली और प्राकृतिक खूबसूरती किसी को भी अपनी ओर आकर्षित कर सकती है।

कैसे पहुंचे

मुन्नार का अपना कोई एयरपोर्ट नहीं है। नजदीकी एयरपोर्ट कोचिन इंटरनैशनल एयरपोर्ट है जो मुन्नार से 110 किलोमीटर दूर है। यहां से आप टैक्सी या कैब के जरिए मुन्नार पहुंच सकते हैं। इसके अलावा मदुरै इंटरनैशनल एयरपोर्ट मुन्नार से 140 किलोमीटर दूर है। 

केरल और तमिलनाडु के सभी प्रमुख शहरों से स्टेट रोड ट्रांसपोर्ट की कई बसें मुन्नार तक जाती हैं या फिर आप चाहें तो प्राइवेट बस भी ले सकते हैं और सड़क मार्ग के जरिए आसानी से मुन्नार पहुंच सकते हैं। 

मुन्नार का नजदीकी रेलवे स्टेशन अलूवा है जो यहां से 110 किलोमीटर दूर है जबकि एर्नाकुलम रेलवे स्टेशन मुन्नार से 130 किलोमीटर दूर है। इन रेलवे स्टेशनों से टैक्सी या कैब के जरिए बड़ी आसानी से मुन्नार पहुंचा जा सकता है।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.