Move to Jagran APP

भारत के इन रेलवे स्टेशन में है सबसे ज्यादा प्लेटफॉर्म, क्या आपने नोटिस किया?

नई दिल्ली रेलवे स्टेशन भारत के सबसे व्यस्त और सबसे बड़ा रेलवे स्टेशनो में से एक है. इसके साथ साथ नई दिल्ली रेलवे स्टेशन में दुनिया का सबसे बड़ा मार्ग इंटरलॉकिंग सिस्टम लगा हुआ है.

By Pratima JaiswalEdited By: Published: Wed, 28 Mar 2018 03:42 PM (IST)Updated: Wed, 28 Mar 2018 03:43 PM (IST)
भारत के इन रेलवे स्टेशन में है सबसे ज्यादा प्लेटफॉर्म, क्या आपने नोटिस किया?
भारत के इन रेलवे स्टेशन में है सबसे ज्यादा प्लेटफॉर्म, क्या आपने नोटिस किया?

आप ट्रिप पर जाते हैं, तो सफर में काफी चीजों को नोटिस करते होंगे. ज्यादातर लोग ट्रेन की खिड़की से बाहर का नजारा देखना पसंद करते हैं, वहीं कई लोग अपने आसपास बैठे लोगों से बातचीत करके अपना टाइमपास करते हैं. लेकिन क्या आपने सफर शुरू करने से पहले रेलवे स्टेशन पर एक नजर दौड़ाई है, अगर नहीं, तो अगली बार जब भी इन 5 रेलवे स्टेशन से गुजरें, तो जरूर नोटिस करें. आज हम आपको ऐसे रेलवे स्टेशन के बारे में बताने जा रहे हैं, जहां पर सबसे ज्यादा प्लेटफॉर्म हैं. 

loksabha election banner

हावड़ा 

हुगली नदी के पश्चिमी तट के पास बना यह हावड़ा रेलवे स्टेशन कोलकाता शहर की सेवा में स्थित चार रेलवे स्टेशनो में से एक है. हावड़ा स्टेशन में कुल 23 प्लेटफॉर्म बने हुए है जिसके साथ इस स्टेशन में 26 पटरियों की रेलवे लाइन बिछी हुई है, जो इसको कोलकाता के सबसे व्यस्त रेलवे स्टेशनों में से एक बनती है, कोलकाता का यह रेलवे स्टेशन टर्मिनल-1 और टर्मिनल-2 के नाम से जाना जाता है. 

सियालदह 

 

सियालदह रेलवे स्टेशन भारत में कोलकाता से भेंट करने वाले प्रमुख रेलवे स्टेशनों में से एक है, इसके अलावा कोलकाता में अन्य प्रमुख रेलवे स्टेशन भी है. जैसे हावड़ा स्टेशन, शालीमार स्टेशन, संतरागचि जंक्शन और कोलकाता रेलवे स्टेशन हैं. सियालदह भारत के सबसे व्यस्त और बड़े रेलवे स्टेशनों में से एक है.  यह रेलवे स्टेशन 20 प्लेटफार्मों के साथ कोलकाता शहर में एक महत्वपूर्ण उपनगरीय रेल टर्मिनल है. सियालडाह के उत्तर टर्मिनलों में 13 प्लेटफार्म हैं और दक्षिण खंड में 7 प्लेटफार्म हैं. 

छत्रपति शिवाजी महाराज टर्मिनस

इसे पहले विक्टोरिया टर्मिनस भी कहा जाता था.  यह भारत की वाणिज्यिक राजधानी मुंबई का एक ऐतिहासिक रेलवे-स्टेशन है, जो मध्य रेलवे, भारत का मुख्यालय भी है. यह भारत के सबसे बिजी स्टेशनों में से एक है.  छत्रपति शिवाजी टर्मिनस में 18 प्लेटफार्म बने हुए हैं,  जिसमें से 11 प्लेटफार्म लंबी दूरी की आउट-स्टेशन ट्रेनों के लिए हैं. वही 7 प्लेटफॉर्म स्थानीय उपनगरीय ट्रेनों के लिए हैं. छत्रपति शिवाजी टर्मिनस मुंबई में सबसे बड़ी ट्रेन टर्मिनस है.

नई दिल्ली रेलवे स्टेशन 

 

नई दिल्ली शहर का मुख्य रेलवे स्टेशन है. यह दिल्ली मेट्रो रेल की येलो लाइन शाखा का एक स्टेशन भी है. यह अजमेरी गेट की तरफ है. नई दिल्ली रेलवे स्टेशन 16 प्लेटफार्मों से दैनिक आधार पर 350 से अधिक ट्रेनों का संचालन करता है. नई दिल्ली रेलवे स्टेशन भारत के सबसे व्यस्त और सबसे बड़ा रेलवे स्टेशनो में से एक है. इसके साथ साथ नई दिल्ली रेलवे स्टेशन में दुनिया का सबसे बड़ा मार्ग इंटरलॉकिंग सिस्टम लगा हुआ है.  जो अपने आप में एक रिकॉर्ड है.

चेन्नई सेंट्रल रेलवे स्टेशन 

चेन्नई शहर का मुख्य रेलवे स्टेशन है. यह दक्षिण भारत के सबसे महत्वपूर्ण रेलवे केंद्रों में से एक है और चेन्नई उपनगरीय रेलवे का एक मुख्य केंद्र भी है. चेन्नई स्टेशन के पास 15 रेलवे प्लेटफार्म हैं.


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.