कहते हैं जहां चाह होती है वहां राह खुद-ब-खुद बन जाती है। इस जुमले का जीता-जाता उदाहरण आप केरल आकर देख सकते हैं। जहां 65 साल के विजयन और उनकी पत्नी मोहना सिर्फ चाय बेचकर अपने दुनिया घूमने का सपना पूरा कर रहे हैं। कोच्चि में रहने वाले विजयन अपनी पत्नी के साथ 55 सालों से चाय बेचने का काम कर रहे हैं। और इसी की बदौलत वो अब तक 23 देशों की यात्राएं कर चुके हैं।

इनकी शादी को 45 साल हो चुके हैं। दोनों का ही सपना था दुनिया घूमने का जिसे साकार करने के लिए उन्होंने 1963 में सड़क किनारे चाय बनाने का काम शुरू किया। जो आज भी उनकी कमाई का एकमात्र जरिया है।

विजयन का संघर्षपूर्ण जीवन

विजयन बताते हैं उनका बचपन काफी चैलेंजिंग था। केरल के ज्यादातर मंदिरों का सफर उन्होंने अपने पिता के साथ किया और यहीं से घूमने-फिरने के शौक जगा। लेकिन पिता की मृत्यु के बाद पारिवारिक जिम्मेदारियों के आगे ये शौक कहीं दब गया। फिर उनकी जिंदगी में आई मोहना, जो विजयन के जिंदगी की ही नहीं बल्कि उनके इस अनोखे सफर की भी साथी बनीं।

चाय की दुकान के मैनेजर और लेबर हैं एक

इनकी चाय की दुकान पर रोजाना 300-350 कस्टमर्स आते हैं। स्थानीय लोगों के साथ ही बाहर से आने वाले टूरिस्ट्स भी चाय पीने इसी स्टॉल पर आते हैं। जिससे उन्हें दिनभर में जितनी भी कमाई होती है उसमें से रोजाना बस 300 रुपए बचाते हैं। पैसे बचाने का उनका ये फंडा सिंपल और स्मार्ट होने के साथ ही आश्चर्यचकित भी करता है। क्योंकि इनकी दुकान में कोई हेल्पर नहीं हैं वो खुद ही चाय बनाते हैं और खुद ही सर्व भी करते हैं। हालांकि उनकी रोजमर्रा की जरूरतें बहुत कम हैं लेकिन इतने कम पैसों में घूमना-फिरना मैनेज करना मुश्किल है। इसके लिए वो बैंक से लोन लेते हैं और ट्रिप के बाद 3 सालों तक बैंक का लोन चुकाते हैं फिर किसी दूसरे ट्रिप की प्लानिंग करते हैं। इनके इस जज्बे को सलाम है।

दुकान में बैठे-बैठे भी कर सकते हैं विदेशों की सैर

ब्राजील, अर्जेंटीना, पेरू देशों की सैर कर चुके इस कपल की फेवरेट जगहें सिंगापुर, स्विट्जरलैंड और न्यूयार्क है। और अब वो स्वीडन, डेनमार्क, हॉलैंड, ग्रीनलैंड नार्वे घूमने का प्लान कर रहे हैं। खास चीज़ जो अगर आप उनकी दुकान में जाएंगे देखने को मिलेगी वो है यहां लगी तस्वीरें। उन सभी जगहों की तस्वीरों को यहां देखा जा सकता है जहां-जहां वो घूम चुके हैं। इतना ही नहीं हर एक जगह होटल और रेस्टोरेंट्स के बिल को भी यहां फ्रेम करवा कर रखा गया है। विजयन मानते हैं कि घूमने-फिरने से आपकी सोच और लाइफस्टाइल में काफी बदलाव आता है। जो एक अच्छी चीज़ है।

मशहूर इंड्रस्ट्रियलिस्ट आनंद महिंद्रा ने अपने ट्विटर पर इस कपल का एक वीडियो शेयर किया है और लिखा है कि, 'बेशक इस कपल को फोर्ब्स के अमीर लोगों की लिस्ट में शामिल नहीं किया गया है लेकिन ये देश के सबसे अमीर आदमी हैं। जिंदगी जीने का उनका नजरिया काबिलेतारीफ है। अगली बार जब भी उनके शहर जाऊंगा इनकी बनाई हुई चाय जरूर पीने जाऊंगा।' 

Posted By: Priyanka Singh