Move to Jagran APP

सीनियर संग ट्रैवल जरा संभलकर

अगर आप सीनियर सिटीजन यानी वरिष्ठ नागरिक के साथ ट्रैवल कर रहे हैं, तो कई चीजों का ध्यान रखना बेहद जरूरी हो जाता है...

By Preeti jhaEdited By: Published: Sat, 02 Apr 2016 01:29 PM (IST)Updated: Sat, 02 Apr 2016 02:20 PM (IST)
सीनियर संग ट्रैवल जरा संभलकर
सीनियर संग ट्रैवल जरा संभलकर

अगर आप सीनियर सिटीजन यानी वरिष्ठ नागरिक के साथ ट्रैवल कर रहे हैं, तो कई चीजों का ध्यान रखना बेहद जरूरी हो जाता है...

loksabha election banner

अगर आप कहीं घूमने का प्लान कर रहे हैं और इन छुट्टियों में बच्चों के साथ-साथ अपने बुजुर्ग मम्मी- पापा को भी ले जाने वाले हैं, तो फिर प्लानिंग थोड़ी संभलकर करनी होगी, क्योंकि बच्चे और बुजुर्ग दोनों की सेहत का ख्याल रखना टफ होता है। खासकर सैर-सपाटे में तो मुश्किलें और बढ़ जाती हैं, क्योंकि इन दोनों को ही थोड़े एक्स्ट्रा केयर की जरूरत होती है।

डॉक्टर से कराएं चेकअप

कहीं भी घूमने का प्लान बनाने से पहले अपने फैमिली डॉक्टर से एक बार कंफर्म कर लें कि आपके साथ यात्रा पर जाने के लिए आपने मम्मी-पापा पूरी तरह स्वस्थ हैं या नहीं। उनको कहीं कोई मेडिकल प्रॉब्लम तो नहीं है। उनका ब्लड- प्रेशर और शुगर लेवल बढ़ा तो नहीं है। इस तरह उनके प्राइमरी हेल्थ के बारे में पूरी तरह कंफर्म होकर ही निकलें।

मेडिसिन रखें साथ

आप बड़े-बुजुर्ग के डेली लाइफ में यूज होने वाली मेडिसिन हमेशा साथ लेकर चलें, जैसे- हाई-ब्लड प्रेशर, डायबिटीज मेडिसिन, आंखों में डालने वाली आइड्राप या फिर ईयरमशीन जैसी चीजों का जरूर ध्यान रखें। डायबिटिक के लिए इंसुलिन इंजेक्शन भी साथ रख लें। जिससे आप कहीं भी घूमने निकलें तो किसी तरह की असुविधा न हो।

डिस्काउंट का पता कर लें

सीनियर सिटीजन को यात्रा में कई तरह की सुविधाएं भी मिलती हैं। अगर आप कहीं हवाई यात्रा कर रहे हैं, तो इसके बारे में पता कर लें। कहीं कोई डिसकाउंट तो नहीं मिल रहा है, क्योंकि अक्सर यह होता है कि किसी ट्रैवल एजेंट के माध्यम से एयर टिकट बुक कराने पर आपको हवाई यात्रा में मिल रही छूट का लाभ नहीं मिल पाता है, इसीलिए यह पहले ही खुद ही चेक कर लें।

व्हीलचेयर की लें मदद

अगर आप हवाई यात्रा के जरिए घूमने का प्लान बना रहे हैं और आपके साथ सीनियर सिटीजन भी हैं, तो इस संबंध में एयरलाइंस से पहले ही पता कर लें। इससे सीनियर सिटीजन को प्लेन की सीढ़ियां चढ़ने में असुविधा नहीं होगी।

बोर्डिंग में लें प्रॉयरिटी

सीनियर सिटीजन के साथ आपको एयर बोर्डिंग में भी छूट मिल सकती है। इसका मतलब यह है कि आपको कतार में नहीं लगना पड़ेगा। आप एयर अथॉरिटी को पहले से इस बारे में बता दें कि सफर में आपके साथ सीनियर सिटीजन भी हैं और वे ज्यादा देर तक भीड़-भाड़ में रुक नहीं सकते हैं, इसीलिए उनको बोर्डिंग में प्रॉयरिटी दी जाए।

रुल्स न करें ब्रेक

सीनियर सिटीजन के साथ ट्रैवल कर रहे हैं, तो ट्रैफिक नियमों का ज्यादा ध्यान रखना और भी जरूरी हो जाता है, क्योंकि वे नियमों के बेहद पाबंद होते हैं। अगर उनके साथ रुल्स को ब्रेक किया तो वे नाराज हो सकते हैं। इसके अलावा, अगर आप कार ड्राइव करें, तो हमेशा सीट-बेल्ट पहनकर ही गाड़ी चलाएं। कभी भी जल्दबाजी में कोई

शॉर्ट प्लान न बनाएं। इसके साथ ही संदिग्ध क्षेत्रों में यात्रा कभी भी प्लान न करें।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.