9 टू 5 जॉब करते हुए घूमने का शौक पूरा कर पाना थोड़ा मुश्किल जरूर होता है लेकिन नामुमिकन नहीं। वीकेंड और हॉलीडे जैसे कई ऑप्शन होते हैं जिनमें आप ट्रिप की प्लानिंग कर सकते हैं। सबसे अच्छी बात होती है कि इसमें घूमने के लिए आपको ऑफिस मिस भी नहीं करना पड़ता और साथ ही इस शौक को भी पूरा किया जा सकता है। तो आइए जानते हैं ऐसे ही दूसरे ऑप्शन्स के बारे में...

वीकेंड का उठाएं फायदा

अगर आपको ट्रैवलिंग का शौक है तो बेशक आप अपने वीकेंड का भरपूर इस्तेमाल करते होंगे। तो ये टिप उनके लिए फायदेमंद है तो जिन्हें घूमने-फिरने के लिए वीकेंड की छुट्टियां काफी नहीं लगतीं। इन छुट्टियों को अच्छे से एन्जॉय करने के लिए हमेशा आसपास की जगहों की प्लानिंग करें। जहां फ्राइडे नाइट निकलकर सैटर्डे मॉर्निंग पहुंच जाएं और फिर संडे नाइट निकल मंडे ऑफिस। इससे आपको एक्स्ट्रा छुट्टी भी नहीं लेनी पड़ती है साथ ही आप उस जगह को भी एक्सप्लोर कर लेते हैं।

फेस्टिवल हॉलीडे का करें पूरा-पूरा इस्तेमाल

अगर आप बहुत ज्यादा धार्मिक न होने के साथ पारिवारिक जिम्मेदारियों से भी फ्री हैं तो फेस्टिवल हॉलीडे ट्रैवलिंग के लिए बेस्ट होते हैं। इस दौरान प्लानिंग करके इत्मीनान से घूमने के साथ ही वहां फेस्टिवल की अलग रौनक और धूमधाम भी देख सकते हैं। जैसे क्रिसमस की छुट्टियों को आप रियो डी जिनोरे में जाकर सेलिब्रेट कर सकते हैं। जहां इसके सेलिब्रेशन का अंदाज ही अलग होता है।

और हां, इस बात का ध्यान रखें कि हॉलीडे के दौरान ट्रैवल करना आम दिनों के मुकाबले महंगा होता है तो इसकी पहले से प्लानिंग करके फ्लाइट बुक करा लेना बेहतर होगा।

वेकेशन के दौरान करें ट्रिप की प्लानिंग

बाहरी देशों में क्रिसमस और न्यू ईयर की छुट्टियां एक साथ होती है और कई जगहों पर विंटर्स वेकेशन भी। तो अगर आप ऐसी किसी जगह रहते हैं जहां ये छुट्टियां मिलती हैं तो इससे सुनहरा मौका और दूसरा हो ही नहीं सकता। 10-15 दिनों की छुट्टियों में आप देश ही नहीं विदेश भी अच्छे से एक्सप्लोर कर सकते हैं। और तो और इन छुट्टियों का फायदा आप किसी एडवेंचर कोर्स को ज्वाइन करके भी उठा सकते हैं।

वेकेशन+वीकेंड+हॉलीडे

ऑफिस में बार-बार छुट्टियां लेने पर सिर्फ बॉस ही नहीं को-वर्कर्स को भी प्रॉब्लम होने लगती है तो इसका एक सॉल्यूशन ये हो सकता है कि आप वीकेंड और हॉलीडे की छुट्टियां एक ही साथ ले लें अगर ऐसा पॉसिबल हो सकता है तो। कई कंपनियों में हॉलीडे में ऑफिस आने पर आप बाद में कभी ये छुट्टी ले सकते हैं। तो अगर ऐसा है तो आप वीकेंड के साथ इन छुट्टियों को एड करा लें। जिसमें आप ट्रिप को रिलैक्स होकर एन्जॉय कर पाएंगे।

ऑफिस ट्रिप को कभी न करें मिस

बिल्कुल, अगर आपकी कंपनी किसी ट्रेनिंग, मीटिंग या प्रेजेंटेशन के लिए दूसरी जगह भेज रही है तो इसका फायदा उठाएं। क्योंकि ऑफिस का काम खत्म होने के बाद आप बचे हुए समय में आसपास की जगहें घूम-फिर सकते हैं। ट्रेनिंग के बाद अपने इस शौक को पूरा करना हालांकि थोड़ा मुश्किल होता है लेकिन ऑफिस ट्रिप के दौरान आप फ्लाइट और रहने का बजट बचा लेते हैं जिसे आप आराम से उस जगह पर अवेलेबल एडवेंचर एक्टविटीज़ या ऐसी ही चीज़ों में इस्तेमाल कर सकते हैं।

 

Posted By: Priyanka Singh