Move to Jagran APP

हैली टैक्सी से 20 मिनट पहुंच जाएंगे चंडीगढ़ से शिमला, जानें इसकी खास बातें

शिमला से चंडीगढ़ के बीच उड़ान भरने वाले हेलिकॉप्टर में करीब 20 सीटे होंगी और इसका किराया 2999 रुपए होगा।

By Pratima JaiswalEdited By: Published: Wed, 30 May 2018 12:30 PM (IST)Updated: Wed, 30 May 2018 12:30 PM (IST)
हैली टैक्सी से 20 मिनट पहुंच जाएंगे चंडीगढ़ से शिमला, जानें इसकी खास बातें
हैली टैक्सी से 20 मिनट पहुंच जाएंगे चंडीगढ़ से शिमला, जानें इसकी खास बातें

 सोचिए, आप चंडीगढ़ घूमने गए हैं, ऐसे में आपका मन शिमला में भी घूमने को करता है लेकिन दूरी और वक्त की कमी के चलते आप अपना इरादा बदलने को मजबूर हो जाते हैं। ऐसा अब नहीं होगा यानि आपको इन वजहों से तो चंडीगढ़ से शिमला की ट्रिप कैंसिल नहीं करनी पड़ेगी। आप चंडीगढ़ से शिमला अब 20 मिनट में पहुंच सकेंगे। 

loksabha election banner

पवनहंस कंपनी और हिमाचल प्रदेश सरकार मिलकर शिमला से चंडीगढ़ के बीच हेली टैक्सी की शुरुआत करने जा रहे हैं। फिलहाल दोनो शहरों के बीच कोई एयर कनेक्टिविटी नहीं है। कुछ साल पहले शिमला और चंडीगढ़ के बीच में इस तरह की सेवा शुरू की गई थी लेकिन कुछ समय बाद इसे बंद कर दिया गया था। हिमाचल प्रदेश के मुख्यमंत्री जय राम ठाकुर 4 जून को शिमला में दोनो शहरों के बीच हेली टैक्सी सेवा की शुरुआत करेंगे। 

आइए, जानते हैं हैली टैक्सी की खास बातें 

हफ्ते में दो बार मिलेगी सर्विस 

शुरुआत में यह सेवा प्रत्येक सोमवार और शुक्रवार को उपलब्ध रहेगी। हेलिकॉप्टर सुबह 8 बजे शिमला के जुबरहट्टी एयरपोर्ट से उड़ान भरेगा जो 8।20 पर चंडीगढ़ एयरपोर्ट पहुंच जाएगा। इसी तरह जो लोग चंडीगढ़ से शिमला जाना जाते हैं उनके लिए हेलिकॉप्टर 9 बजे चंडीगढ़ से उड़ान भरेगा और 9।20 पर शिमला पहुंच जाएगा।

इतना होगा किराया 

शिमला से चंडीगढ़ के बीच उड़ान भरने वाले हेलिकॉप्टर में करीब 20 सीटे होंगी और इसका किराया 2999 रुपए होगा। यात्रियों की सुविधा के लिए शिमला के जुबरहट्टी एयरपोर्ट पर हिमाचल प्रदेश टूरिज्म की डीलक्स बसें उपलब्ध होंगी।

6 घंटे की दूरी अब 20 मिनट में 

शिमला और चंडीगढ़ के बीच सड़क के रास्ते से जाते हैं, तो करीब 3: 30 घंटे का समय लगता है और टॉय ट्रेन के जरिए जाते हैं तो 5-6 घंटे लगते हैं यह काफी थकाने वाला सफर होता है।

सबसे खास बात ये है कि करीब 15 साल पहले इसी तरह की टैक्सी सर्विस शिमला से चंडीगढ़ के बीच शुरू की गई थी। उस समय इसका किराया 2500 रुपए था लेकिन यह पर्याप्त संख्या में पर्यटकों को खींचने में असफल रही थी, जिस वजह से सर्विस को बीच में ही बंद कर दिया गया था।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.