नई दिल्ली, लाइफस्टाइल डेस्क। Best Scuba Diving Spots In India: अगर आपको मरीन लाइफ यानि समुद्री जीवन को समझने और देखने में दिलचस्पी है तो वास्तव में स्कूबा डाइविंग से शानदार और सुविधाजनक तरीका और कोई नहीं है। लुभावनी रंगीन और विविध समुद्री जीवों से भरे समुद्री ब्रह्मांड के करीब कौन नहीं जाना चाहेगा?

समुद्र की गहराई के अंदर छिपी दुनिया का पता लगाने के लिए लाखों स्कूबा गोताखोर अपनी ज़िंदगी में कम से कम एक बार अद्भुत गोताखोरी स्थलों की यात्रा ज़रूर करते हैं। अगर आप भी अपनी जिंदगी में कुछ ऐसे काम करना चाहते हैं जिसकों बाद में याद करने आपको अच्छा लगे तो आपको जिंदगी में एक बार जरुर स्कूबा डाइविंग करना चाहिए। अगर आप घूमना पसंद करते हैं और नयी चीजों की खोज करना आपकी रूचि है तो स्कूबा डाइविंग से अच्छी चीज़ आपके लिए कुछ और नहीं हो सकती।

क्या है स्कूबा डाइविंग

स्कूबा डाइविंग पानी के नीचे डाइविंग का एक ऐसा तरीका है जिसमें स्कूबा गोताखोर एक सेल्फ कोंटेनेड अंडरवॉटर ब्रीथिंग अप्परेटस (SCUBA) के उपयोग से पानी के अंदर सांस लेता है। जिसकी मदद से कोई भी पानी के अंदर आसानी से सांस ले सकता है। स्कूबा डाइवर्स पानी में अपने साथ ऑक्सीजन गैस लेकर लेकर जाते हैं, जिससे उन्हें सांस लेने में दिक्कत न आए और वह ज़्यादा देर तक पानी में रह सकें। 

भारत में इन 7 खूबसूरत जगहों पर कर सकते हैं स्कूबा डाइविंग

अंडमान एंड निकोबार द्वीप  

अंडमान और निकोबार भारत का एक अकेला ऐसा द्वीप है जो साफ नीले पानी और समुद्री जीवन के साथ हर किसी को आकर्षित करता है। इस जगह का मुख्य आकर्षण स्कूबा डाइविंग एडवेंचर भी है। शहर के शोर से दूर अंडमान एक ऐसी जगह है जो आपके दिमाग़ और शरीर को सुकून पहुंचाती है। साथ ही यह आपको स्कूबा डाइविंग के जरिए समुद्री दुनिया का एक शानदार नज़ारा दिखाती हैं। यहां स्कूबा डाइविंग का सबसे अच्छा समय दिसंबर और मई का महीना है। 

लक्षद्वीप 

लक्षद्वीप भारत का दूसरा आइलैंड है जो स्कूबा डाइविंग के लिए मशहूर है। यहां विदेश से भी कई सैलानी स्कूबा डाइविंग के लिए हर साल आते हैं। लक्षद्वीप को अपने शांत वातावरण के लिए जाना-जाता है। यहां पर स्कूबा डाइविंग की मदद से आप पानी के नीचे की प्राकृतिक सुंदरता को देख सकते हैं। इस द्वीप को मालदीव और मॉरीशस जैसे लोकप्रिय समुद्र तट देश के बराबर माना जाता है। अगर आप स्कूबा डाइविंग का मजा लेना चाहते हैं तो लक्षद्वीप की यात्रा ज़रूर करें। अगर आप यहां जाना चाहते हैं तो बता दें कि इसका नजदीकी एयरपोर्ट अगाती में स्थित है और यहां जाने का सबसे अच्छा समय अक्टूबर से अप्रैल के बीच का है। शांत समुद्र होने के कारण बांगरम द्वीप घूमने का सबसे अच्छा समय अक्टूबर और मार्च के बीच है। आप जहां भी जाएं बस अपना पासपोर्ट ले जाना सुनिश्चित करें।

तरानी द्वीप, कर्नाटक

अरब सागर में स्थित नेत्रणी आइलैंड स्कूबा डाइविंग के लिए एक बहुत अच्छी जगह है। तरानी द्वीप को पिजन आइलैंड के नाम से भी जाना जाता है। यह जगह घूमने के लिए इतनी अच्छा नहीं है लेकिन अगर आप वॉटर स्पोर्ट्स में दिलचस्पी रखते हैं तो यहां स्कूबा डाइविंग का पूरा मज़ा लिया जा सकता है। यहां के पानी में विज़िबिलिटी सिर्फ 10 से 26 मीटर तक ही है जिसके बाद आपको पानी में दिखना बंद हो जाता है। यहां यात्रा का सबसे अच्छा समय दिसंबर और जनवरी के बीच होता है।

ग्रैंड आईलैंड, गोवा 

गोवा भारत के सबसे बड़े पर्यटक स्थलों में से एक है लेकिन क्या आप जानते हैं कि यह जगह सिर्फ पार्टी या समुद्र तटों के लिए ही नहीं बल्कि स्कूबा डाइविंग के लिए भी काफी मशहूर है। यहां पर आप समुद्री जीवन को देखकर इसका भरपूर मज़ा उठा सकते हैं। अगर आप समुद्र को और भी ज़्यादा गहराई के साथ देखना चाहते हैं तो ग्रैंड द्वीप आपके लिए एक बहुत अच्छी जगह है। गोवा की यात्रा करना किसी भी स्कूबा डाइवर के लिए स्वर्ग के सामान है। 

Posted By: Ruhee Parvez

अब खबरों के साथ पायें जॉब अलर्ट, जोक्स, शायरी, रेडियो और अन्य सर्विस, डाउनलोड करें जागरण एप