Move to Jagran APP

डेस्टिनेशन : चित्तौड़गढ़ की तरह राजस्थान के इस महल में भी हुआ था जौहर, अब बन गया टूरिस्ट स्पोर्ट

किले के अंदर गणेश पोल, नक्कारखाना, भैरवी पोल, किशन पोल, सिलेहखाना का दरवाजा महत्पवूर्ण दरवाजे हैं.

By Pratima JaiswalEdited By: Published: Wed, 24 Jan 2018 01:17 PM (IST)Updated: Wed, 24 Jan 2018 01:19 PM (IST)
डेस्टिनेशन : चित्तौड़गढ़ की तरह राजस्थान के इस महल में भी हुआ था जौहर, अब बन गया टूरिस्ट स्पोर्ट

रिलीज से पहले ही विवादों में घिरी फिल्म ‘पद्मावत’ की वजह से चित्तौड़गढ़ का किला सुर्खियों में था. 

loksabha election banner

तनाव को देखकर चित्तौड़गढ़ के किले को बंद भी कर दिया गया था. वहीं बाद में किले को खोल दिए जाने पर राजस्थान पर्यटन स्थलों में ये किला सबसे ऊपर रहा. माना जाता है कि इस किले में ही रानी पद्मावती ने महल की कई महिलाओं के साथ जौहर कर लिया था. 

इस किले की तरह ही राजस्थान के झालवाड़ा में गागरोन का किला भी मशहूर है. इतिहासकारों का कहना है कि इस किले में भी रानी के साथ कई महिलाओं ने जौहर किया था. 

पानी से चारों और से घिरा है किला 

गागरोन किले का निर्माण कार्य डोड राजा बीजलदेव ने बारहवीं सदी में करवाया था और 300 साल तक यहां खीची राजा रहे. यहां 14 युद्ध और 2 जौहर हुए हैं. यह उत्तरी भारत का एकमात्र ऐसा किला है जो चारों ओर से पानी से घिरा हुआ है, इस कारण इसे जलदुर्ग के नाम से भी पुकारा जाता है. यह ऐसा किला है जिसके तीन परकोटे हैं. सभी किलो के दो ही परकोटे हैं. इसके अलावा यह भारत का एकमात्र ऐसा किला है, जिसे बगैर नींव के तैयार किया गया है. बुर्ज पहाडियों से मिली हुई है. 

इस वजह करना पड़ा जौहर 

अचलदास खींची मालवा के इतिहास प्रसिद्ध गढ़ गागरोन के आखिरी राजा थे. 1423 ई. में मांडू के सुल्तान होशंगशाह ने 30 हजार घुड़सवार, 84 हाथी और अनगिनत पैदल सेना अनेक अमीर राव व राजाओं के साथ इस गढ़ को घेर लिया. राजा बहुत बहादुरी से लड़े लेकिन अंत में उन्हें धोखे से मार दिया गया. तब अपनी तरफ आते हुए देखकर मालवा रानी ने महल की महिलाओं के साथ मिलकर जौहर कर लिया. 

किले में देखने की है ये खास जगह 

किले के अंदर गणेश पोल, नक्कारखाना, भैरवी पोल, किशन पोल, सिलेहखाना का दरवाजा महत्पवूर्ण दरवाजे हैं. इसके अलावा दीवान-ए-आम, दीवान-ए-खास, जनाना महल, मधुसूदन मंदिर, रंग महल आदि दुर्ग परिसर में बनी कई ऐतिहासिक जगह है. 

कैसे पहुंचे 

आप झालवाड़ा रेलवे स्टेशन पर उतरकर यहां से बस या टैक्सी की मदद से 14 किलोमीटर दूर बसे गागरोन किले में जा सकते हैं. वहीं फ्लाइट से जाने के लिए आप राजा भोज एयरपोर्ट (भोपाल) में जा सकते हैं. आप यहां आने के लिए महानगरों से वोल्वो बस भी मिल जाएगी. 

घूमने का बेस्ट टाइम 

नवम्बर से मार्च   


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.