भारत का स्वर्ग कहा जाने वाला कश्मीर सिर्फ घूमने-फिरने के लिए ही नहीं अपने खान-पान के लिए भी उतना ही मशहूर है। यहां आपको खाने-पीने की कई सारी वैराइटी मिलेगी। वेजिटेरियन्स से लेकर नॉन वेजिटेरियन्स हर एक के लिए यहां ढ़ेरों ऑप्शन्स अवेलेबल हैं। यहां का खानपान मुगलों से प्रेरित है। जो खाने के बहुत शौकिन हुआ करते थे इसलिए इलायची, अदरक, सौंफ, लौंग और केसर जैसे खुशबूदार मसालों का इस्तेमाल यहां की ज्यादातर डिशेज़ में किया जाता है। कश्मीर में मौसम सर्द होता है जिसकी वजह से यहां मटन, चिकन और फिश वाली डिशेज़ की भरमार है।    

कश्मीर जाकर इन डिशेज़ का स्वाद चखना न भूलें

हाक

हाक दिखने में बिल्कुल पालक जैसा होता है। इसे सरसों के तेल में मसालों के साथ लगभग 30 मिनट तक पकाया जाता है। जो टेस्टी होने के साथ ही काफी हेल्दी भी होता है।

नदरू यखिनी

यखिनी दही और कमल ककड़ी से मिलकर बनने वाली कश्मीरी करी है। इलायची, अदरक, तेजपत्ता इसका जायका बढ़ाने का काम करते हैं। 

दम आलू

जैसा कि नाम से ही जाहिर है ये एक वेजिटेरियन डिश है। आलू को हल्का सा फ्राई करके उसे दही और मसालों के साथ मिक्स कर बनाया जाता है।

खट्टे बैंगन

किसी कश्मीरी त्यौहार और मौकों पर इस डिश को बनाया जाता है। गोल्डेन फ्राई बैंगन को तेज मसालों के साथ मिक्स कर बनाते हैं।

कश्मीरी साग  

कश्मीरी साग के स्वाद का आनंद सर्दियों में चखने को मिलता है। सिर्फ प्याज, टमाटर, हरी मिर्च और मसालों से तैयार किया जाने वाला साग बहुत ही स्वादिष्ट होता है।

योगर्ट लैंब करी 

दही से बनने वाली इस लैंब करी को मावल के फूल, हरी और काली इलायची, प्याज के पेस्ट में बनाया जाता है। खुशबूदार और जायकेदार बनाने के लिए इसमें पुदीना की सूखी पत्तियों को भी डाला जाता है। 

रोगन जोश

ये कश्मीर की खास डिशेज में से एक है। जिसमें मीट को भुने हुए प्याज, मसाले और दही के साथ पकाया जाता है। रोगन जोश डिश दिखने में लाल होती है क्योंकि इसमें लाल मिर्च का इस्तेमाल किया जाता है। 

कश्मीरी पुलाव

खुशबूदार बासमती चावल को दूध, चीनी, सीज़नल और ड्राय फ्रूट्स के साथ मिक्स कर मिक्स कर बनाया जाता है। जो बहुत ही लजीज होता है। ज्यादातर लोग इसमें मटन के साथ बनाते हैं।  

सीक कबाब

बाकी कबाब जैसा ही इसे तैयार किया जाता है और इसका स्वाद नॉन वेजिटेरियन्स को बहुत भाता है। जीरा, धनिया पाउडर और भी कई मसालों के साथ तैयार किए जाने वाले सीक कबाब को स्नैक्स के अलावा लंच और डिनर में भी सर्व किया जाता है।

मूवी गाद

इस डिश को भी यहां खास मौकों पर ही बनाया जाता है। कमल ककड़ी और मछली को एक साथ पीसकर इसे मसाले और गर्म मसालों के साथ जायकेदार बनाया जाता है। 

 

Posted By: Priyanka Singh