Move to Jagran APP

दुनिया के 6 ऐसे हाइवे जो हैं अपने खतरनाक टर्न और एडवेंचर के लिए मशहूर

अगर आप भी एडवेंचर के शौकीन हैं तो दुनिया के इन हाइवे का एक्सपीरियंस लेना तो बनता है। ऊंचे-ऊंचे टेढ़े-मेढ़े इन रास्तों से गुजरना खतरनाक होने के साथ ही यादगार भी होता है।

By Priyanka SinghEdited By: Published: Thu, 28 Feb 2019 12:08 PM (IST)Updated: Thu, 28 Feb 2019 12:08 PM (IST)
दुनिया के 6 ऐसे हाइवे जो हैं अपने खतरनाक टर्न और एडवेंचर के लिए मशहूर
दुनिया के 6 ऐसे हाइवे जो हैं अपने खतरनाक टर्न और एडवेंचर के लिए मशहूर

ट्रैवलिंग और शॉपिंग दो ऐसे काम हैं जिनसे बॉडी रिलैक्सिंग के साथ ही माइंड भी फ्रेश होता है और जब सफर एडवेंचर से भरा हो तब तो इसका मजा दोगुना हो जाता है। कार में बैठकर फुल स्पीड से हाईवे पर ड्राइविंग करना वाकई एक्साइटिंग होता है। सड़क के किनारों के खूबसूरत नजारों को देखना और दूर तक निगाहों में बस सड़क एक अलग ही एक्सपीरियंस देती है।

loksabha election banner

दुनिया में ऐसी बहुत सारी जगहें हैं जहां जाने पर सांसें थम-सी जाती हैं, सफर खतरों से भरा होता है, लेकिन ट्रैवलिंग के शौकीन और खतरों के खिलाड़ी ही ऐसी जगहों का असली मजा उठा पाते हैं। आज 10 खतरनाक हाईवे के बारे में जानेंगे जो खूबसूरत होने के साथ ही एक्साइटिंग भी हैं।

अटलांटिक ओशियन रोड, नॉर्वे

अटलांटिक ओशियन रोड कई आइलैंड से मिलकर बना है जो एक शहर को दूसरे शहर से जोड़ता है। नार्वे का कंट्री रोड 64 आर्किटेक्चर द्वारा बनाया गया है जो बहुत ही खूबसूरत है। नदी के बीचों-बीच रोलर-कोस्टर जैसे हाईवे से गुजरने का एडवेंचर ही अलग होता है और इसी वजह से ये ट्रैवल लवर्स का भी फेवरेट है। यहां ऐड से लेकर हॉलीवुड और बॉलीवुड फिल्मों तक की शूटिंग भी हो चुकी है। इस हाईवे पर ड्राइव करते वक्त कई बार व्हेल और सील भी देखने को मिल सकती हैं।

रोहतांग पास, इंडिया

भारत का रोहतांग पास भी बहुत ही खतरनाक और एडवेंचरस हाईवे की लिस्ट में शामिल है। आसपास हरे-भरे जंगल, ऊंचे-ऊंचे पहाड़, नदियां और ग्लेशियर के बीच इस रोड से गुजरने का एक्सपीरियंस वाकई बहुत अलग होता है। लेकिन ये हाईवे मई से लेकर नवंबर तक ही खुला रहता है। उस दौरान दूर-दूर से आए टूरिस्टों को यहां के खुशगवार मौसम और खूबसूरत नज़ारों का मजा लेते हुए देखा जा सकता है। गर्मियों के दौरान इस हाईवे पर काफी भीड़ होती है। सेना की गाड़ियों के अलावा बड़े-बड़े ट्रक भी इस हाईवे से गुजरते हैं।

हाना हाईवे, माउई

माउई का हाना हाईवे भी ट्रैवलर्स के फेवरेट लिस्ट में शामिल है, क्योंकि यहां ड्राइविंग एक्साइटिंग होने के साथ ही एडवेंचर से भी भरपूर है। 84 किमी लंबे इस हाईवे पर गुजरते हुए यहां की नेचुरल ब्यूटी और हरे-भरे जंगलों को देखा जा सकता है, जो सफर को यादगार बनाता है। छोटी और घुमावदार इस सड़क पर ड्राइव करते वक्त खास ध्यान रखना पड़ता है। जरा-सी चूक हादसे का सबब बन सकती है। इस हाईवे पर गुजरने के दौरान लगभग 600 मोड़ और 59 ब्रिज मिलते हैं। इनमें से कई ब्रिज 100 साल से भी पुराने हैं।

नेशनल रूट 40

नेशनल रूट 40 या रूटा 40 भी ऐसे ही एडवेंचर वाले हाईवे में से एक है, जहां से गुजरते हुए कई नदियों और पहाड़ों का नजारा देखा जा सकता है। इस रूट पर लगभग 20 नेशनल पार्क भी हैं। इस हाईवे पर जुटने वाली भीड़ खासतौर से आसपास के नेचुरल व्यू को देखने आती है।

यूएस 1 हाईवे

यूएस के इस खूबसूरत और लंबे हाईवे पर गुजरते हुए यही ख्याल आता है कि सफर कभी खत्म ही न हो। मेयाने से फ्लोरिडा तक का सफर इस हाईवे से बहुत ही कम समय में तय किया जा सकता है। ब्लू वाटर में कोरल लीव्स और आइलैंड का व्यू जर्नी को हैपनिंग बनाते हैं। यहां कई हॉलीवुड फिल्मों की शूटिंग हो चुकी है।

ट्रॉल्सटिजेन रोड, नॉर्वे

अगर टेढे-मेढ़े, ऊंचे-नीचे रास्तों से गुजरते हुए पानी के फव्वारों का आनंद लेना हो तो नार्वे के इस हाईवे पर एक बार ड्राइविंग जरूर करें। अपने खूबसूरत नजारों के लिए नार्वे का ये हाईवे दूर-दूर के सैलानियों को अट्रैक्ट करता है। इस घुमावदार सड़क ड्राइव करते हुए यहां के नजारों को देखना खास ही एक्पीरियंस होता है। हाईवे के टॉप पर कार पार्किंग की भी सुविधा है, जहां से हाईवे का पूरा नजारा देखने को मिलता है।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.