घूमने-फिरने की चाहत रखने वालों के लिए हर एक जगह खास होती है और उन्हें हमेशा किसी नई जगह की तलाश होती है। तो अगर आप हिल्स स्टेशन्स, बीच और डेजर्ट्स से बोर हो चुके हैं और कुछ नया एक्सप्लोर करना चाहते हैं तो कैलिफोर्निया के वाइन कंट्री आएं। जहां आकर आप खूबसूरत नजारों को देखने के साथ ही बेहतरीन किस्म की वाइन को भी एन्जॉय कर सकते हैं। आइए जानते हैं इन जगहों के बारे में... 

नापा वैली

नापा वैली को शानदार प्रॉपर्टीज, महंगे टेस्टिंग रूम, पुराने ढंग के कस्बों और भव्य लॉज वाली जगह के रूप में जाना जाता है। सैन फ्रांसिस्को से नार्थ की ओर तकरीबन एक घंटे की ड्राइव कर आप पहुंच सकते हैं यहां। जहां 400 भी ज्यादा मशहूर वाइनरी मौजूद है। नापा वैली शराब के पारखियों का स्वर्ग है, जहां टूरिस्ट्स को खासतौर से इस जगह की पहचान कैबरनेट सोविन्यॉन और शाडुर्ने के अलावा दूसरी वाइन्स को चखने के लिए आमंत्रित किया जाता है। 

 

सोनोमा काउंटी

यह अपनी प्रीमियम वाइन के लिए तेजी से मशहूर हो रही है, जैसे कि किस्टलर वाइनयार्ड्स, ए. रफानेली और किर्क। जिनकी पीने और खरीदने के लिए काफी लंबा इंतजार करना पड़ता है। लेकिन सोनोमा काउंटी में पहुंचकर आप काफी अलग-अलग तरह के वाइन को एन्जॉय कर सकते हैं। जिनको बैकयार्ड में बनी वाइनरी में तैयार किया जाता है।

नॉर्थ कोस्ट वाइन कंट्री

मेंडोसिनो कोस्ट के किनारे हरे-भरे लाल रंग के जंगलों से घिरे शांत वाइनयार्ड से लेकर, बीहड़ लेक काउंटी की धूप से चमकती पहाड़ियों तक, नॉर्थ कोस्ट उतना ही विविध है जितना कि यहां की वाइन कंट्री। आप लोकल वाइनमेकर्स (वाइन बनाने वालों) के साथ अंगूरों, उन्हें उगाने और वाइन बनाने के प्रोसेस तक के बारे में बातचीत कर सकते हैं, जो ज्यादातर टेस्टिंग रूम्स में आराम से वाइन डालते पाए जाते हैं।

मेंडोकिनो वाइन कंट्री

वाइन पीने और झूमने के लिए कैलिफ़ोर्निया के सबसे सुंदर और कम भीड़-भाड़ वाली जगह के लिए तैयार हो जाएं। मेंडोकिनो काउंटी वाइन न केवल खूबसूरत है, बल्कि लेटेस्ट टेक्निक से भी लैस है। यह जगह कैलीफोर्निया के सबसे डेवलप्ड वाइनमेकर्स का घर है, जो वाइनयार्ड में लेटेस्ट टेक्निक से वाइन तैयार करते हैं। 

टेमेकुला वैली वाइन कंट्री

ज्यादातर टूरिस्ट्स के लिए टेमेकुला वैली वाइन कंट्री अनोखी जगह है। आख़िरकार, बहुत से लोग कैलिफ़ोर्निया रेगिस्तान के नज़दीक अंगूर के बगीचों की कतारों से ढ़के, धीरे-धीरे लुढ़कती पहाड़ियों को देख पाने की उम्मीद भला कहां करते हैं? लेकिन टेमेकुला 1960 से ही बहुत ही अच्छी क्वालिटी के वाइन का उत्पादन कर रहा है। जो समय के साथ और भी बेहतर होती जा रही है।

अब खबरों के साथ पायें जॉब अलर्ट, जोक्स, शायरी, रेडियो और अन्य सर्विस, डाउनलोड करें जागरण एप

शॉर्ट मे जानें सभी बड़ी खबरें और पायें ई-पेपर,ऑडियो न्यूज़,और अन्य सर्विस, डाउनलोड जागरण ऐप

budget2021