Move to Jagran APP

Diwali 2019: बंजारा बाजार आकर करें बजट में खूबसूरत चीज़ों की खरीददारी

Diwali 2019 गुरूग्राम के बंजारा मार्केट आकर करें घर सजावट के सामानों की खरीददारी वो भी बजट में। दीए लैंप लेडीज बैग फोटो फ्रेम से लेकर फर्नीचर तक हर एक चीज़ यहां है अवेलेबल।

By Priyanka SinghEdited By: Published: Fri, 25 Oct 2019 04:04 PM (IST)Updated: Sat, 26 Oct 2019 08:00 AM (IST)
Diwali 2019: बंजारा बाजार आकर करें बजट में खूबसूरत चीज़ों की खरीददारी

दिवाली पर घर की सजावट में कोई कमी न रहे, इसके लिए दिल्ली के सरोजनी नगर, आया नगर और कृति नगर में तो खूब शॉपिंग की होगी, लेकिन इस दिवाली गुरुग्राम स्थित बंजारा मार्केट से खरीददारी करके देखें। यहां एक से बढ़कर एक कलात्मक सजावटी सामान बड़े-बड़े शोरूम को भी मात दे रहे हैं।

loksabha election banner

कलात्मक चीज़ों का गढ़

घरों की साज-सज्जा के लिए अब लोग महंगे शो पीस की जगह कलात्मक चीज़ों को तरजीह दे रहे हैं। छोटे-छोटे कारीगरों द्वारा तैयार अलग-अलग जगहों की परंपरागत कलाकृतियां उन्हें भा रही हैं और इन कलात्मक चीज़ों का गढ़ है बंजारा मार्केट। झुग्गी झोपड़ियों में रहने वाले बंजारे करीब 17 सालों से अपनी कला के जरिए लोगों की दिवाली में रंग भरने का काम करते आ रहे हैं। ये बंजारे राजस्थान, मध्यप्रदेश और दक्षिण भारत से सामान लाकर उसे अपने हुनर से नया स्वरूप देते हैं। 

घर को दे सकेंगे खास लुक

दिवाली पर घर को खास लुक देने के लिए यहां खूबसूरत फूलदान, कैंडल होल्डर, बर्ड हाउस, जूलरी बॉक्स, मिट्टी के छोटे-बड़े बर्तन, लेडीज बैग, फोटो फ्रेम से लेकर फर्नीचर तक एक से बढ़कर एक आकर्षक आइटम अपेक्षाकृत कम दामों में अवेलेबल हैं।

हैंडमेड आइटम्स की मांग

इस बाजार में हैंडमेड विंडचाइम, पेटिंग, कोलाज, तोरण जैसी चीजडें दिवाली के अवसर पर डिमांड में हैं। अब लोग दिवाली पर पारंपरिक टच करने वाली कलात्मक वस्तुएं ज्यादा पसंद करने लगे हैं। यही वजह है कि इस बाजार में इस तरह के खरीददार करने वाले ग्राहक खासतौर पर आते हैं।

कपड़ों के फूल और रंग-बिरंगी लड़ियां

आर्टिफिशियल फूल एक बार खरीद लो तो कई साल चलते हैं, इसलिए लोग दरवाजे पर लगाने के लिए ज्यादातर इन्हीं फूलों को चुनते हैं, लेकिन बंजारा बाजार में कपड़ों से तैयार रंग-बिरंगे तरह-तरह के फूल और लड़ियां देख ऐसा लगेगा जैसे वो ऑरिजनल हों।

विदेशियों को भा रही यहां की चमक

बंजारों द्वारा तैयार विभिन्न मूर्तियां और भारतीय संस्कृति को सुशोभित करने वाली आकर्षक वस्तुएं विदेशी पर्यटकों को खूब भा रही हैं। इस बाजा में प्राचीन भारत से संबंधित मूर्तियां भी मिलती हैं। 


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.