Move to Jagran APP

एयरलाइंस सेवा 25 मई से शुरू होगी, जानें-क्या है सरकार की नई गाइडलाइंस

विमानन मंत्री हरदीप सिंह पुरी ने देशभर के सभी एयरपोर्टों और संबंधित विभागों को तैयारी करने के भी आदेश दिए हैं। यात्रियों के लिए दिशा-निर्देश भी जल्द ही जारी किए जाएंगे।

By Umanath SinghEdited By: Published: Thu, 21 May 2020 12:10 PM (IST)Updated: Thu, 21 May 2020 12:10 PM (IST)
एयरलाइंस सेवा 25 मई से शुरू होगी, जानें-क्या है सरकार की नई गाइडलाइंस
एयरलाइंस सेवा 25 मई से शुरू होगी, जानें-क्या है सरकार की नई गाइडलाइंस

दिल्ली, लाइफस्टाइल डेस्क। कोरोना वायरस महामारी के बीच एयरलाइंस सेवा 25 मई से शुरू होने जा रही है। इस बात की जानकारी नागर विमानन मंत्री हरदीप सिंह पुरी के ट्वीट से होती है, जिसमें उन्होंने 25 मई से विमान सेवा बहाल करने की घोषणा की है। यह सेवा केवल घरेलू विमानों के लिए होगी। जबकि अंतरराष्ट्रीय विमान सेवा के लिए कोई घोषणा नहीं की गई है। इसके लिए विमानन मंत्री हरदीप सिंह पुरी ने देशभर के सभी एयरपोर्टों और संबंधित विभागों को तैयारी करने के भी आदेश दिए हैं। साथ ही उन्होंने कहा है कि यात्रियों के लिए दिशा-निर्देश भी जल्द ही जारी किए जाएंगे। वहीं, दूसरी ओर सरकार की तरफ से यात्रियों के लिए नई गाइडलाइंस भी जारी की गई है।

loksabha election banner

-14 साल से कम उम्र के व्यक्ति को यात्रा की अनुमति नहीं होगी। जिन यात्रियों की उम्र 14 साल से अधिक होगी, उन्हें ही यात्रा करने दिया जाएगा। जबकि 80 साल से अधिक उम्र के वरिष्ठ नागरिकों को भी यात्रा की अनुमति नहीं होगी।

-यात्री के मोबाइल में आरोग्य सेतु एप होना अनिवार्य है। इसके लिए यात्री के आरोग्य सेतु में ग्रीन सिग्नल होना भी जरूरी है। अगर किसी यात्री के आरोग्य सेतु में ग्रीन सिग्नल प्रदर्शित नहीं होती है तो उसे यात्रा की अनुमति नहीं दी जाएगी। -यात्रियों को थर्मल स्क्रीनिंग जोन से गुजरना होगा। इसके बाद वह एयरपोर्ट की बिल्डिंग में जा पाएंगे।

-यात्रियों को हमेशा मास्क और दस्ताने पहनने होंगे। अगर कोई यात्री बिना मास्क और दस्ताने के एयरपोर्ट पहुंचता है तो उसे यात्रा की अनुमति नहीं होगी।

-यात्रियों को अपनी यात्रा से दो घंटे पहले एयरपोर्ट पहुंचने के आदेश दिए गए हैं। विमान में प्रवेश के पहले यात्रियों के शरीर का तापमान भी मापा जाएगा। अगर किसी व्यक्ति का तापमान अधिक पाया जाता है तो उसे यात्रा की अनुमति नहीं होगी।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.