Move to Jagran APP
Explainers

Thailand में रेस्तरां को फेक रेटिंग देना टूरिस्ट को पड़ा भारी, घूमते समय आप भी रखें इन बातों का ध्यान

थाईलैंड दुनिया के सबसे लोकप्रिय पर्यटन स्थलों में से एक है। हाल ही में यहां एक ब्रिटिश टूरिस्ट को एक रेस्तरां को कथित तौर पर फेक रेटिंग देने के आरोप में गिरफ्तार कर लिया गया। ऐसे में भलाई इसी में है कि इस देश की ट्रिप प्लान करने से पहले आप भी यहां से जुड़े 6 नियम-कायदों को जान लें और किसी भी मुसीबत से दूर रहें।

By Nikhil Pawar Edited By: Nikhil Pawar Published: Sun, 12 May 2024 03:54 PM (IST)Updated: Sun, 12 May 2024 03:54 PM (IST)
Thailand में भूलकर भी न करें ये 6 गलतियां, नहीं तो गले पड़ जाएगी मुसीबत (Image Source: X)

लाइफस्टाइल डेस्क, नई दिल्ली। Thailand Trip: थाईलैंड में एक रेस्तरां को कथित तौर पर फेक रेटिंग देना एक शख्स को भारी पड़ गया। 'द मेट्रो' के मुताबिक, 21 वर्षीय ब्रिटिश टूरिस्ट अलेक्जेंडर फुकेत में अपने घर जाने के लिए शॉर्टकट लेना चाह रहा था और इसी सिलसिले में वह रेस्तरां के अंदर से गुजरने के लिए आगे बढ़ा, जिसके बाद रेस्तरां मालिक ने उसे ऐसा करने से रोका और दोनों के बीच काफी बहस हुई।

loksabha election banner

इसके बाद बदला लेने के लिए अलेक्जेंडर ने अपने दोस्तों की मदद से सोशल मीडिया पर रेस्तरां को फेक रेटिंग देना शुरू किया, जिससे उसकी रेटिंग 4.8 से गिरकर 3.1 रह गई। अब चूंकि इसका सीधा असर रेस्तरां के बिजनेस पर पड़ता है, ऐसे में रेस्तरां के मालिक की शिकायत पर उस युवक को गिरफ्तार कर लिया गया।

आपको बता दें, कि थाईलैंड में मानहानि एक दण्डनीय अपराध है, जिसमें आपको 2 साल तक की जेल भी हो सकती है। चलिए इस आर्टिकल में आपको ऐसे ही 6 नियम-कायदों के बारे में बताते हैं, जिनकी अनदेखी करना इस देश में आपको बड़ी मुसीबत में डाल सकता है।

थाईलैंड में मानहानि कानून

थाईलैंड में मानहानि एक दण्डनीय अपराध है। अगर आप यहां ऑफलाइन या ऑनलाइन किसी भी रूप में कोई गलत बयानबाजी में दोषी पाए जाते हैं, जिससे सामने वाले की प्रतिष्ठा को नुकसान पहुंच सकता है, तो ऐसे में दंड संहिता की धारा 328 के मुताबिक जुर्माना या दो साल तक की जेल या फिर दोनों हो सकते हैं।

नाइटलाइफ बन सकती है मुसीबत

थाईलैंड की नाइटलाइफ को एन्जॉय करना कई विदेशियों का सपना होता है, लेकिन ध्यान रहे कि ऐसे में यहां कई तरह के लोग सड़कों पर निकलते हैं और किसी भी लालच या मस्ती में फंसकर भी खुद को बड़ी मुसीबत में डाल सकते हैं। यहां अवैध ड्रग्स के सेवन, इन्हें रखने और तस्करी करने पर गंभीर दंड का प्रावधान है। ऐसे में आपको लंबी जेल की सजा, भारी जुर्माना और यहां तक ​​कि फांसी की सजा भी हो सकती है।

यह भी पढ़ें- सोलो ट्रैवलिंग करते वक्त न करें ये गलतियां, जो बन सकती हैं मुसीबत की वजह

पब्लिक प्लेस पर गलत इशारे

थाईलैंड में सार्वजनिक जगहों पर गलत इशारे करना आपको भारी पड़ सकता है। अगर आप भी यहां की ट्रिप प्लान कर रहे हैं या इस बारे में सोच रहे हैं, तो जान लें कि ऐसा करने पर आपके ऊपर भारी जुर्माना लग सकता है। साथ ही, यहां के लोग हाथ मिलाने को भी यही नहीं मानते हैं, ऐसे में आप हाथ जोड़कर लोगों का अभिवादन कर सकते हैं।

धार्मिक स्थलों पर पहनावा

थाईलैंड में भगवान बुद्ध से जुड़े कई धार्मिक स्थल मौजूद हैं। ऐसे में आप यहां विजिट करते समय पहनावे का खास ध्यान रखें। बता दें, शॉर्ट्स, शार्ट टॉप या मिनी स्कर्ट्स जैसे कपड़ों के साथ आप यहां प्रवेश नहीं कर सकते हैं और ऐसा करने पर कानूनी परेशानियों का सामना भी करना पड़ सकता है, क्योंकि यहां इसे धार्मिक स्थल का अपमान माना जाता है।

बुद्ध प्रतिमा का अनादर न करें

थाईलैंड में ज्यादातर लोग बौद्ध धर्म का पालन करते हैं, ऐसे में आप इस बात का ख्याल रखें कि जाने अनजाने आप से भगवान बुद्ध की प्रतिमा का अनादर न हो। प्रतिमा की ओर भूलकर भी पैर न पसारें और घूमने-फिरने के दौरान अगर आप प्रतिमा देखें, तो इसके साथ सेल्फी लेने से बचें, क्योंकि बुद्ध को पीठ दिखाकर तस्वीर लेना भी यहां बहुत गलत माना जाता है और आपको इसके लिए कानूनी चुनौतियों का सामना भी करना पड़ सकता है।

भिक्षुओं का सम्मान

थाईलैंड में बड़ी संख्या में आपको बौद्ध भिक्षुक नजर आ जाएंगे, ऐसे में आप इस बात का ख्याल रखें कि उनका अपमान किसी भी सूरत में न हो। थाईलैंड में आप इनसे दूरी बनाकर रखें और इन्हें सम्मान की नजर से ही देखें। बता दें, यहां भिक्षुओं के साथ शारीरिक संबंध बनाने की मनाही है और इसका पालन पुरुषों और महिलाओं दोनों को करना होता है।

यह भी पढ़ें- US और UK से कहीं ज्यादा खूबसूरत है यह देश, बजट में निपटा सकते हैं यहां की यात्रा


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.