Move to Jagran APP

MP Travel Destination: समर वेकेशन में घूमने के लिए बेस्ट है मध्य प्रदेश का कान्हा नेशनल पार्क

MP Travel Destination अगर आप गर्मियों में घूमने के लिए किसी ऐसी जगह की तलाश कर रहे हैं जहां आप फैमिली और दोस्तों के साथ मौज-मस्ती कर सकते हैं तो मध्य प्रदेश का कान्हा नेशनल पार्क है इसके लिए बेस्ट।

By Priyanka SinghEdited By: Priyanka SinghPublished: Mon, 05 Jun 2023 02:57 PM (IST)Updated: Mon, 05 Jun 2023 02:57 PM (IST)
MP Travel Destination: समर वेकेशन में घूमने के लिए बेस्ट है मध्य प्रदेश का कान्हा नेशनल पार्क
MP Travel Destination: गर्मियों में घूमने के लिए बेस्ट हैं कान्हा नेशनल पार्क

नई दिल्ली, लाइफस्टाइल डेस्क। MP Travel Destination: गर्मियों की छुट्टियां शुरू हुए काफी वक्त हो चुका है और तमाम लोग ऐसे भी हैं, जो घूमने के लिए नए और बेहतरीन ऑप्शन तलाशने में जुटे हुए हैं। अगर आप भी अब तक अपने समर वेकेशन के लिए बेस्ट प्लेस नहीं चुन पाए हैं, तो हम इसमें आपकी मदद कर सकते हैं। तो चलिए आपको रूबरू कराते हैं प्राकृतिक खूबसूरती से भरे मध्य प्रदेश स्थित कान्हा राष्ट्रीय उद्यान से, जहां एक बार जाने पर बार-बार जाने का मन करेगा।

loksabha election banner

माइक्रोब्लॉगिंग प्लेटफॉर्म, कू ऐप पर मध्य प्रदेश टूरिज्म (@mptourism) ने अपने ऑफिशियल पेज पर की गई लेटेस्ट पोस्ट में इस खूबसूरत जगह के बारे में जानकारी दी है। मध्य प्रदेश पर्यटन ने अपनी कू पोस्ट में लिखा, “जून में कान्हा राष्ट्रीय उद्यान में आकर बेहतरीन लें गर्मी का मज़ा।  

Koo App

Embrace the #summer symphony of #KanhaNationalPark in #June! Walk beneath the lush shade of majestic Sal trees and witness nature's mesmerizing orchestra. Spot elusive creatures, create captivating summer tales, and surrender to the untamed allure of #MadhyaPradesh! To know more, read https://tinyurl.com/3w36cshy #IndianWildlife #Wildlife #Safari #Forests #Adventure #Nature #Serenity #Travel #Explore #MPTourism #MadhyaPradeshTourism #IncredibleIndia #HeartofIndia #DekhoApnaDesh

View attached media content - Madhya Pradesh Tourism (@mptourism) 1 June 2023

अतुल्य कान्हा राष्ट्रीय उद्यान

मध्य प्रदेश का सबसे बड़ा राष्ट्रीय उद्यान यानी कान्हा नेशनल पार्क भी बाघों का घर है। ये पार्क दो जिलों- मंडला और बालाघाट में फैले सतपुड़ा की मैकाल पहाड़ियों में स्थित है। 940 वर्ग किमी में फैला ये उद्यान भारत के मैनेज्‍ड वन्यजीव राष्ट्रीय उद्यान में से एक माना जाता है। इसे 1879 में एक संरक्षित वन घोषित किया गया था और 1933 में एक वन्यजीव अभयारण्य के रूप में अधिसूचित किया गया। 1930 के दशक में, कान्हा को क्रमशः 250 वर्ग किमी और 300 वर्ग किमी के दो अभ्यारण्य हॉलन और बंजार में विभाजित किया गया। 

कान्हा नेशनल पार्क में घूमने वाली जगहें 

कान्हा संग्रहालय

कान्हा राष्ट्रीय उद्यान के अंदर स्थित कान्हा संग्रहालय का रखरखाव राज्य के वन विभाग द्वारा किया जाता है। खटिया (किसली) गेट के करीब स्थित इस संग्रहालय में साल भर जाया जा सकता है और यह वन्य जीवन, वनस्पति विज्ञान और जूलॉजी में दिलचस्पी रखने वाले लोगों के लिए एक परफेक्ट जगह है।

लापसी काबर

'लापसी' नाम के एक साहसी, विशेषज्ञ शिकारी और गाइड ने अपने खिलाड़ी साथियों की जान बचाने की कोशिश में एक खूंखार बाघ से लड़ते हुए अपनी जान गंवा दी थी। उनकी याद में, उस स्थान पर एक समाधि बनाई गई है जहां उन्होंने बाघ से लड़ाई की थी। आज लापसी काबर कान्हा राष्ट्रीय उद्यान का एक महत्वपूर्ण स्थान है।

श्रवण ताल

कान्हा टाइगर रिजर्व में स्थित एक छोटा तालाब वह स्थान माना जाता है जहां श्रवण कुमार अपने नेत्रहीन माता-पिता को ले गए थे और इस तालाब से पानी लाते थे। पानी लाते समय श्रवण को भगवान राम के पिता दशरथ ने मार डाला था। इसलिए तालाब का नाम श्रवण कुमार के नाम पर रखा गया है।

सिंदूर के पेड़

भारतीय घरों में नियमित रूप से इस्तेमाल होने वाले सिंदूर को इसी पेड़ की किस्म से निकाला जाता है, जो इस राष्ट्रीय उद्यान में बहुतायत में पाया जाता है।

Koo App

Thanks @aarzoo_khurana for sharing these beautiful moments from Kanha National park. #Kanha #KanhaNationalPark #WildlifeEscape #Stay #Travel #Explore #JungleSafari #Nature #Scenic #Jungle #Bigcats #Wildlife #UGC #MadhyaPradesh #MPTourism #HeartofIndia #IncredibleIndia #DekhoApnaDesh

View attached media content - Madhya Pradesh Tourism (@mptourism) 1 May 2023

रुकने और जलपान के स्थान

- कान्हा स्थित सेलिब्रेशन वन विलासः 5 हजार रुपए से शुरुआत

- कान्हा स्थित मोगली रिजॉर्टः 5 से 7 हजार रुपये के बीच

- स्टर्लिंग कान्हा रेस्टोरेंट्स (मोचा)

- बाघ विला रेस्टोरेंस (मुक्की)

कान्हा नेशनल पार्क के आसपास घूमने वाली जगहें 

दैवीय अमरकंटक यहां से 159 किलोमीटर की दूरी पर मौजूद है।

जबलपुर की दूरी यहां से 131 किलोमीटर है।

कैसे पहुंचे कान्हा नेशनल पार्क?

- यहां पहुंचने के लिए सबसे नजदीकी हवाई अड्डा जबलपुर में है, जो 160 किलोमीटर दूर है। फिर रायपुर (250 किमी) और नागपुर (300 किमी) हवाई अड्डा है।

- वहीं, ट्रेन से जाने वालों के लिए नजदीकी रेलवे स्टेशन का नाम गोंडिया और जबलपुर है। जो करीब 150 किमी दूर है।

- यहां सड़क मार्ग से भी पहुंचा जा सकता है और यह अच्छी तरह से जुड़ा हुआ है।

कब घूमने जाएं?

कान्हा राष्ट्रीय उद्यान हर साल 15 अक्टूबर से 30 जून तक आगंतुकों के लिए खुला रहता है। यहां घूमने का सबसे अच्छा समय अक्टूबर और मार्च के बीच है जब मौसम सुहावना होता है और वातावरण ठंडा होता है। हालांकि, मार्च से जून तक इस राष्ट्रीय उद्यान की वनस्पतियां सूख जाती है जिससे बाघों को देखने में मदद मिलती है।

कान्हा राष्ट्रीय उद्यान सर्किट

यहां के तीन प्रवेश द्वार हैं, जिनके नाम खटिया (किसली), मुक्की और सरही हैं। दक्षिण क्षेत्र या मुक्की तक नागपुर या रायपुर से आसानी से पहुंचा जा सकता है जबकि खटिया और सरही तक जबलपुर से पहुंचा जा सकता है। कान्हा जंगल कैंप की सुविधा का मजा उठाने के लिए, मुक्की गेट की दिशा में होटल खोजना बेहतर रहेगा। कान्हा नेशनल पार्क को पार करने के दौरान आपको नेशनल ज्योग्राफिक की पुरस्कार विजेता डॉक्यूमेंट्री फिल्म "लैंड ऑफ द टाइगर्स" के वास्तविक स्थानों की झलक मिलेगी।

वन विभाग के गाइड सारे सर्किट पर पार्क के चारों ओर आगंतुकों के साथ जाते हैं जो दर्शकों को कान्हा के वन्यजीवों के बेहतर ढंग से देखने में सक्षम बनाता है। कान्हा राष्ट्रीय सफारी के मुख्य आकर्षणों में एक सनसेट प्वाइंट भी शामिल है, जिसे पार्क के सबसे खूबसूरत क्षेत्र के रूप में जाना जाता है। यहां से कान्हा के जंगल की घनी विलासिता देखी जा सकती है और कुछ शानदार स्तनधारियों (शाकाहारी) को भी इस जगह से देखा जा सकता है।

इसके अलावा, यहां चलने और साइकिल चलाने का आनंद भी ले सकते हैं, खुली जीप में सफारी कर सकते हैं और जंगल में जीवन का अनुभव करने के लिए आस-पास के गांवों में जा सकते हैं।

Pic credit- freepik


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.