पुणे में जिस तरह घूमने-फिरने के ऑप्शन्स की कमी नहीं, ठीक वैसे ही यहां खरीददारी के लिए भी ढेरों ऑप्शन्स हैं। तो अगर आप पुणे में हैं या कभी जाएं तो इन बाजारों को खंगालना मिस न करें। खाने के साथ ही शॉपिंग, अगर आप कहीं घूमने-फिरने गए हैं तो उसका बहुत ही जरूरी हिस्सा होता है। रोजमर्रा की शॉपिंग हों या किसी के लिए उस जगह की मशहूर चीज़ गिफ्ट करनी हो, इसके लिए आपको बाजार का ही रूख करना होगा। तो आज हम बात करेंगे पुणे के मशहूर बाजारों के बारे में। जहां वक्त बिताना बहुत ही मजेदार होगा। एंटीक से लेकर खूबसूरत हर एक चीज़ के लिए ये मार्केट्स हैं बेस्ट।     

फरगुसन कॉलेज रोड

लोकल लोगों के शॉपिंग की फेवरेट जगह है ये। जहां से आप फैशनेबल हैंडबैग्स और फुटवेयर्स की खरीददारी कर सकते हैं। जैसे-जैसे दिन ढलता है यहां चीजों के दाम और भी कम हो जाते हैं। वैसे पुणे के एफसी रोड पर शॉपिंग के अलावा आप बेस्ट रेस्टोरेंट्स में खाने-पीने का भी मज़ा ले सकते हैं। पास में एफसी कॉलेज होने की वजह से यहां स्टूडेंट्स की भीड़ ज्यादा देखने को मिलती है साथ ही चीज़ें भी सस्ती मिलती हैं।

हांगकांग लेन

अगर आप पुणे आकर क्या शॉपिंग करें इस चीज़ को लेकर कनफ्यूज हैं तो हांगकांग लेन का रूख करें जहां आपको एक्सक्लूसिव चीज़ें सही कीमत पर मिल जाएंगी। ये गरवारे ब्रिज के पास स्थित है और शॉपिंग के लिए काफी मशहूर जगह है। ट्रेंडी वेस्टर्न जैसे डेनिम्स, ड्रेसेज़, टॉप, चंकी जूलरी, परफ्यूम्स, कॉस्मेटिक्स और बेल्ट्स हर एक चीज़ की शॉपिंग कर सकते हैं।   

लक्ष्मी रोड

यह पुणे की सबसे पुरानी मार्केट है जहां हर एक बहुत ही सस्ती और अच्छी मिलती है। अगर आप पुणे से साड़ियों की खरीददारी करना चाहते हैं तो लक्ष्मी रोड आएं। इतना ही नहीं सलवार कमीज़ से लेकर जींस, टी-शर्ट, स्कर्ट्स, ब्लाउज़ ये सब यहां मौजूद है। लाइन से लगी दुकानें आपको एक्सप्लोर करने का मौका देती हैं।

फैशन स्ट्रीट

हां बिल्कुल नाम ही नहीं यहां मौजूद फैशन और स्टाइल भी मुंबई से काफी मिलता-जुलता है। ज्यादातर टाइम यहां कपड़ों पर सेल का फायदा उठाया जा सकता है। बेल-बॉट्म्स, ड्रेन पाइप जींस, कैप, टॉप और भी काफी कुछ यहां देखने को मिलता है। तकरीबन 450 दुकानें एक कतार में लगी हुई हैं। जो आपको कनफ्यूज़ कर देंगी कि कहां से शॉपिंग करना रहेगा बेहतर।

जूना बाजार

पुणे के इस बाजार में हमारी पुरानी विरासत के खजाने को संभालकर रखा गया है। फिर चाहे वो पुराने सिक्के हों, नेकलेस, स्क्रूडाइवर्स, म्यूजिकल इंस्ट्रूमेंट्स जैसी और भी कई चीज़ें। स्थानीय लोगों इस जगह को लेकर बहुत ज्यादा एक्साइटेड नहीं रहते लेकिन विदेशी सैलानियों की ये फेवरेट जगह है क्योंकि यहां से आप एंटीक, इस्तेमाल हुई, सेकेंड हैंड और नकली चीज़ों की शॉपिंग कर सकते हैं।

बाजीराव रोड

घर की खूबसूरती को बढाने के लिए जरूरी और शानदार फर्नीचर की यहां ढेरों वैराइटी देखने को मिलती है। घर के लिए छोटी-मोटी चीज़ों की खरीददारी के लिए इससे बेहतरीन जगह दूसरी नहीं।

तुलसीबाग

तुलसीबाग बाजार जूलरी के शौकीनों की फेवरेट जगह है जहां से आप हर तरह की जूलरी खरीद सकते हैं। एंटीक, फैशनेबल हर एक वैराइटी यहां देखने को मिलती है। जूलरी के अलावा फुटवेयर्स भी यहां मौजूद है। तुलसीबाग बाजार में मोलभाव बहुत चलता है। लोग 500 की चीज़ 200 में लेकर जाते हैं। तो आप भी इसके ट्रिक्स सीख कर जाएं।

एबीसी पुणे

साड़ी, सूट, फुटवेयर्स से अलग पुणे में किताबों की खरीददारी के लिए बेस्ट है ये जगह। अप्पा बलबंत चौक (एबीसी) में हर जगह की किताबें मिलती हैं। नॉवेल पढ़ने वालों को ये जगह बहुत पसंद आती है। 

 

Posted By: Priyanka Singh

अब खबरों के साथ पायें जॉब अलर्ट, जोक्स, शायरी, रेडियो और अन्य सर्विस, डाउनलोड करें जागरण एप