Move to Jagran APP

Christmas 2018: क्रिसमस मनाने के लिए सबसे बेस्ट हैं भारत की ये 5 जगह, आज ही प्लान करें अपनी ट्रिप

क्रिसमस को बेहतरीन बनाने के लिए आप भारत में ही ऐसी जगहों पर घूम सकते हैं, जहां आपको क्रिसमस का नया रंग देखने को मिलेगा.

By Pratima JaiswalEdited By: Published: Fri, 15 Dec 2017 01:22 PM (IST)Updated: Tue, 25 Dec 2018 12:49 PM (IST)
Christmas 2018: क्रिसमस मनाने के लिए सबसे बेस्ट हैं भारत की ये 5 जगह, आज  ही प्लान करें अपनी ट्रिप
Christmas 2018: क्रिसमस मनाने के लिए सबसे बेस्ट हैं भारत की ये 5 जगह, आज ही प्लान करें अपनी ट्रिप

क्रिसमस आने वाला है. इस साल क्रिसमस की सबसे खास बात है कि क्रिसमस सोमवार को है, यानी तीन छुट्टियां एक साथ. अब ऐसे में अगर आप अपनी ट्रिप प्लान नहीं करते, तो आप मौज-मस्ती का अच्छा मौका खो देंगे. क्रिसमस को बेहतरीन बनाने के लिए आप भारत में ही ऐसी जगहों पर घूम सकते हैं, जहां आपको क्रिसमस का नया रंग देखने को मिलेगा. 

loksabha election banner

पुड्डुचेरी

क्रिसमस मनाने के लिए पुड्डुचेरी सबसे बेहतरीन जगह है. यहां कई चर्च हैं, जहां क्रिसमस की रौनक देखते ही बनती है. गोवा की तरह यहां पर भी रोमन कैथलिकों अच्छी-खासी आबादी है, जो बेहद उत्साह, आनंद व मनोरंजन के साथ क्रिसमस मनाते हैं. 

दमन-दीव

 

दमन-दीव एक शांत जगह है, लेकिन क्रिसमस पर यहां की रौनक देखने को मिलती है. यहा पर हर एक चर्च को कलरफुल आर्टिफिशियल लाइटों से सजा दिया जाता है. वहीं यहां पर पुर्तगाली डांस  में शामिल होकर आपका मूड फ्रेश हो जाएगा. आप यहां पर आकर चर्च ऑफ बोम जीसस, जैन मंदिर और देवका के बीच पर घूम सकते हैं. 

शिलॉन्ग

अगर आप किसी हिल स्टेशन पर क्रिसमस मनाना चाहते हैं, तो शिलॉन्ग बेहतरीन जगह है. शिलॉन्ग को अपनी प्राकृतिक सुन्दरता के लिए भी जाना जाता है. यहां के झरने, बगीचे,पहाड़ इतने खूबसूरत हैं, कि आपका क्रिसमस और भी खास बन जाएगा. 

केरल 

यहां कई ऐतिहासिक चर्च हैं, जो  क्रिसमस के दिन जगमगाने लगते हैं. साथ ही क्रिसमस पर चर्च पूरी रात तक खुले रहते हैं. क्रिसमस के दौरान यहां फेस्टिवल जैसा नजारा होता है. 

गोवा

 

अगर आपको बजट थोड़ा ज्यादा है, तो आप क्रिसमस मनाने के लिए गोवा सबसे बेस्ट जगह है. क्रिसमस पर गोवा में दीवाली जैसा ही माहौल होता है. 


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.