Move to Jagran APP

खरीदारी ही नही घूमने के लिये भी खास है Floating Markets

वियतनाम, थाईलैंड या फिर बैंकॉक की मार्केट सिर्फ खरीदारी के लिये ही नही बल्कि घूमने के लिये भी बहुत खास है।

By Babita KashyapEdited By: Published: Fri, 29 Jul 2016 01:22 PM (IST)Updated: Fri, 29 Jul 2016 02:40 PM (IST)
खरीदारी ही नही घूमने के लिये भी खास है Floating Markets
खरीदारी ही नही घूमने के लिये भी खास है Floating Markets

मार्केट से खरीदारी तो हम सभी करते हैं लेकिन जिन मार्केट के बारे में आज हम आपको बता रहे हैं उसके बारे में शायद आप नही जानते होंगे। वियतनाम, थाईलैंड या फिर बैंकॉक की मार्केट सिर्फ खरीदारी के लिये ही नही बल्कि घूमने के लिये भी बहुत खास है। दरअसल यहां कि मार्केट वैसी नही है जैसा कि आप सोच रहे हैं। ये नदी के किनारों पर लगने वाली फ्लोटिंग मार्केटस हैं। एम्यूजिंग प्लेनेट.कॉम के अनुसार इन नाव में जरूरत का सारा सामान आपको मिल जायेगा। आइये आपको बताते हैं इन मार्केट्स के बारे में।

loksabha election banner

1- डैम्नोयेन साडाउक फ्लोटिंग मार्केट-

थाईलैंड में आपको बहुत से फ्लोटिंग मार्केट मिल जाएंगे लेकिन डैम्नोयेन साडाउक फ्लोटिंग मार्केट सबसे बड़ा और अच्छा फ्लोटिंग मार्केट है। यह मार्केट बैंकाक से लगभग 60 किमी पर स्थित है और यहां पर आप सुबह से चहल पहल देख सकते हैं। यह मार्केट काफी रंग-बिरंगा है। यहां रोज की जरूरत की सभी वस्तुएं आसानी से मिल जाती है। यह मार्केट मछली और हरी सब्जियों के लिये प्रसिद्ध है।

2- बैनजारमैसिन फ्लोटिंग मार्केट-

इंडोनेशिया में स्थित बैनजारमैसिन फ्लोटिंग मार्केट बारिटों नदी के किनारे पर स्थित है। इस मार्केट में आपको सभी प्रकार के सब्जी, फल और सी फूड्स आसानी से मिल जाएगा। सुबह 5 बजे से रात 9 बजे तक लगने वाला ये बाजार सिटी से 20 किमी. की दूरी पर स्थित है।

3- श्रीनगर फ्लोटिंग मार्केट, इंडिया-

इस तरह का बाजार आपको कश्मीर की डल लेक पर भी देखने को मिल जाएगा। इस फ्लोटिंग मार्केट में आपको फल और हरी सब्जियां आसानी से मिल जाएगी। इस झील के बाहर 1250 एकड़ की जमीन पर खेती की जाती है। ये मार्केट सुबह 5 बजे से शाम 7 बजे तक खुली रहती है। कश्मीर की ये मार्केट खूबसूरत नजारों से घिरी हुई है।

पढ़ें: 'संकरी तंग गलियों में महकते पकवान' यही तो खासियत है पुरानी दिल्ली की....

4- एबरडीन फ्लोटिंग विलेज, हांगकांग-

यह मार्केट सिर्फ मार्केट ही नहीं है बल्कि यहां रहने वाले 6000 लोगों का घर भी है। यहां पर 600 जंक बोटस हैं जिनमें ये लोग रहते हैं। इन लोगों की वजह से ही यहा का मरीन और फिशिंग कल्चर भी आगे बढ़ा है। यहां के रेस्टोरेंटस में फ्रेश सी-फूड ही परोसा जाता है। दूर-दूर से यहां घूमने आते हैं और खूब एंज्वॉय करते हैं।

5- कैन थाओ सिटी, वियतनाम-

यह मार्केट वियतनाम की सिटी के कैन थो से लगभग 3 मील दूर मेकांग डेल्टा पर लगता है। यह एक बड़ा फ्लोटिंग मार्केट है। यहां पर आपको बहुत सी नावों पर खाने की कई चीजें और सब्जियां तथा फल आदि आसानी से मिल जाते हैं। यह मार्केट सुबह 5 बजे से शुरू होता है और दोपहर तक खत्म हो जाता है।

6- म्यांमार का इन्ले लेक-

यह मार्केट 5 दिन अलग-अलग जगहों पर लगाया जाता है, इस कारण से यहां के स्थानीय निवासियों को बहुत सुविधा मिलती है। इस मार्केट में रोजमर्रा के सामान के साथ-साथ विदेशी लोगों केलिए भी बहुत सा वस्तुएं मिलती हैं।

पढ़ें: क्या आपने देखा है भारत का फ्रांस

पढ़ें: यहां भूत-प्रेत बढ़ा रहे हैं पर्यटन


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.