Move to Jagran APP

Monsoon में केरल घूमने का है अपना अलग ही मजा, जन्नत जैसी नजर आती हैं यहां की ये जगहें

केरल दुनियाभर में अपनी प्राकृतिक खूबसूरती के लिए जाना जाता है। भारत ही नहीं विदेशी पर्यटकों को भी ये जगह बेहद लुभाती है। साफ- सुथरे बीच पारंपरिक पहनावा और खानपान चारों ओर फैली हरियाली वेकेशन को यादगार बनाने में कोई कसर नहीं छोड़ती। सर्दियां तो यहां घूमने के लिए बेस्ट हैं ही लेकिन मानसून में भी आप यहां घूमने का प्लान बना सकते हैं।

By Priyanka Singh Edited By: Priyanka Singh Thu, 11 Jul 2024 12:33 PM (IST)
मानसून में केरल में घूमने वाली जगहें (Pic credit- freepik)

लाइफस्टाइल डेस्क, नई दिल्ली। केरल एक ऐसी जगह है, जहां आप बीच और हिल स्टेशन दोनों के मजे ले सकते हैं।केरल में चारों तरफ फैली हरियाली का जादू इस कदर है कि देश ही नहीं, विदेशी पर्यटक भी यहां खिचे चले आते हैं। हरी-भरी वादियों के लिए हाउस बोट में रूकना, आयुर्वेदिक स्पा, बैकवाटर्स की सैर सिर्फ केरल में ही मुमकिन है। वैसे तो सर्दियां यहां घूमने के लिए बेस्ट हैं, लेकिन मानसून के दौरान भी यहां घूमने की प्लानिंग अच्छा एक्सपीरियंस साबित होगी। केरल की इन जगहों को आप बारिश के मौसम में कर सकते हैं एक्सप्लोर।

अलेप्पी

पूर्व के वेनिस नाम से मशहूर अलेप्पी ऐसी शानदार जगह है, जहां आकर आप केरल के सबसे खूबसूरत नजारे का दीदार कर सकते हैं। अलेप्पी वैसे तो हनीमून कपल्स के बीच ज्यादा पॉपुलर है, लेकिन आप यहां फैमिली, दोस्तों के साथ भी जाने की प्लानिंग कर सकते हैं। अलेप्पी की सुबह जितनी खूबसूरत होती है, शाम उतनी ही सुहानी। यहां के वैकवाटर्स में बोट की सवारी करने का मौका बिल्कुल भी मिस न करें। 

वायनाड

वायनाड भी मानसून में घूमने वाली अच्छी जगह है। जो अपने झरनों के लिए खासतौर से मशहूर है और बारिश के दौरान तो इन झरनों की खूबसूरती देखने लायक होती है। रिमझिम बारिश में वायनाड की शाम बिताना वाकई यादगार रहेगा। अगर आप इस सीजन में यहां आने की प्लानिंग कर रहे हैं, तो ट्री हाउस का एक्सपीरियंस जरूर लें। यहां ट्रेकिंग के शौकीनों के लिए भी काफी ऑप्शन्स हैं। 

मुन्नार

मुन्नार केरल की सबसे खूबसूरत जगहों में शामिल है। इसमें चार चांद लगाने का काम करते हैं चाय के बागान। पार्टनर के साथ आएं या दोस्तों के साथ, फुल टू एन्जॉय की गारंटी है। टी गार्डन के अलावा यहां ट्रेकिंग के भी कई ठिकाने हैं, फुर्सत मिले तो झरनों के किनारे बैठकर सुकून के दो पल बिताने से अच्छा क्या होगा। 

ये भी पढ़ेंः- लोनावला, खंडाला से हटके इस बार महाराष्ट्र की इन जगहों को करें Monsoon में एक्सप्लोर

थेक्कड़ी

थेक्कड़ी की खूबसूरत को दोगुना कर देती हैं बारिश की बूंदें। चारों और फैली हरियाली तन और मन को खुश कर देती है। पेरियार नेशनल पार्क देखने के लिए यही सीजन सबसे मुफीद माना जाता है। बोट राइड करते हुए हाथी, बाघ जैसे कई जानवर देखे जा सकते हैं। प्राकृतिक सुंदरता के अलावा थेक्कड़ी अपने मसालों के लिए जाना जाता है, तो यहां आकर मसालों की खरीददारी तो बिल्कुल भी मिस न करें। 

ये भी पढ़ेंः- इतिहास की अनूठी गाथा बंया करता है दिल्ली का Prime Minister Museum, जानिए इससे जुड़ी 5 रोचक बातें