Move to Jagran APP

5000 रुपये में घूमने की 10 बेहतरीन जगहें

घूमने के लिए धन की नहीं मन की जरूरत होती है। ऐसे में अगर आप सस्‍ती जगहों की तलाश कर रहे हैं तो जेब में पांच हजार रूपये डालिये और इन दस में कहीं भी बड़ी आसानी से घूमकर आजाईये।

By Prabhapunj MishraEdited By: Published: Tue, 17 Oct 2017 05:16 PM (IST)Updated: Tue, 17 Oct 2017 05:16 PM (IST)
5000 रुपये में घूमने की 10 बेहतरीन जगहें
5000 रुपये में घूमने की 10 बेहतरीन जगहें

ऋषिकेश

loksabha election banner

ऋषिकेश व्‍हाईट वॉटर राफ्टिंग के लिए फेमस है। यहां गंगा का पानी सीसे की तरह साफ है। अगर आप एडवेंचर स्‍पोर्टस के शौकीन हैं तो ऋषिकेश आपके लिए परफेक्‍ट डेस्टिनेशन हैं। यहां आप पांच हजार रूपए जेब में डालकर मजे से घूम सकते हैं। 

कसौली 

कसौली हिमालय की पर्वत मालाओं से घिरा हुआ छोटा सा हिल स्‍टेशन है। यहां की खूबसूरती देखते ही बनती है। सर्दियों में यहां का पारा माइनस में चला जाता है। यहां बर्फ बारी देखने के लिए दूर-दूर से पर्यटक आते हैं। ये जगह आपके लिए जन्‍नत से कम नहीं है। 

वृंदावन

आपको धार्मिक स्‍थलों पर जाने का शौक है और भगवान में अपना मन रमाना चाहते हैं तो वृंदावन आपके लिए सबसे खूबसूरत जगहों में से एक है। ये भगवान कृष्‍ण की कर्मभूमि है। यहां आपको जर्रे-जर्रे में भक्ति का एहसास होगा।

लैंडसडाउन

आपकी जेब में बहुत ज्‍यादा रूपयेनहीं है पर आप किसी हिल स्‍टेशन जाना चाहते हैं तो फौरन लैंडसडाउन का रूख कर लें। ये जगह आपको रूमानियत का एहसास कराएगी। यहां शाम होते ही सर्दी बड़ जाती है इसलिए गर्म कपड़े साथ ले जाना ना भूलें। 

बिंसर

बिंसर भारत के सबसे खूबसूरत हिलस्‍टेशन में से एक है। यहां पहाडि़यों पर बने मकान आपका मोह लेंगे। बिंसर घूमने के लिए आपकी जेब का बहुत भारी होना भी जरूरी नहीं है। बस थोड़ा रुपया उठाईये और ट्रेन में बैठ जाईये। 


कसौल

कसौल की खूबसूरती यहां की कलकल बहती नदियां और मीलों तक फैले रहे जंगल हैं। यहां पहाड़ो से जब सुबह सूर्य की पहली किरण निकल कर धरती को छूती है तो यह नजारा कैमरे में कैद करने लायक होता है। यहां आने के लिए आपको बस पांच हजार रूपये की जरूरत है।

कन्‍याकुमारी

कन्‍याकुमारी अपनी बेपनाह खूबसूरती के लिए जाना जाता है। ये त्रिवेंद्रम से मात्र 85 किलोमीटर की दूरी पर स्थित है। यहां पर विवेकानंद रॉक मैमोरियल के पास खड़े होकर सूर्य को उदय होते हुए देखना बहुत ही मनोरम होता है। यहां आने के लिए आपको बहुत ज्‍यादा रूपयो की जरूरत नहीं पड़ेगी। 

वाराणसी

बनारस अपने मनमोहक घाटों के लिए पूरे भारत में प्रसिद्ध है। यहां शाम के समय होने वाली गंगा आरती में शामिल होने के लिए दूर-दूर से लोग आते हैं। गंगा की गोद में ज्ञान और अपार शांति का अनुभव होता है। आपको बनारस में घूमने के लिए बहुत ज्‍यादा धन की जरूरत नहीं होगी। 

हम्‍पी

हम्‍पी सैकड़ो साल पुराना शहर है। आपको प्राचीन काल की इमारतें देखने का शौक है तो हम्‍पी आपका स्‍वागत दिलोजान से करेगा। यहां के मकानों में आपको भारत की सभ्‍यता और संस्‍कृति की झलक दिखाई देगी। 


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.