Move to Jagran APP

ट्रिप पर ज्यादातर लोग करते हैं ये गलतियां, जान लेंगे तो कम बजट में हो जाएगा सफर

कई बार जल्दबाजी में ट्रिप प्लान करने पर ज्यादा बजट लग जाता है इसलिए ट्रिप प्लानिंग से पहले इन टिप्स को जरूर जान लें.

By Pratima JaiswalEdited By: Published: Fri, 13 Jul 2018 04:15 PM (IST)Updated: Fri, 13 Jul 2018 06:29 PM (IST)
ट्रिप पर ज्यादातर लोग करते हैं ये गलतियां, जान लेंगे तो कम बजट में हो जाएगा सफर
ट्रिप पर ज्यादातर लोग करते हैं ये गलतियां, जान लेंगे तो कम बजट में हो जाएगा सफर

हम में से बहुत से लोग ऐसे हैं, जिन्हें घूमना-फिरना पसंद तो होता है लेकिन वो वक्त पर ट्रिप प्लान नहीं कर पाते। उनकी ट्रिप 1-2 दिन ही जल्दबाजी में प्लान होती है। ऐसे में कई बार उनका ज्यादा बजट भी लग जाता है। अगर आपके साथ भी ऐसा होता है, तो आप ट्रिप पर जाने से पहले कुछ बातों का ध्यान दें, जिससे कि आपको परेशानियां न झेलने पड़े। आइए, जानते हैं कुछ खास टिप्स। 

loksabha election banner

ज्यादा सामान रखने के लिए ट्राई करें ये टिप्स 

कम जगह में ज्यानदा सामान कपड़े रखने का आसान तरीका है उन्हें  तह करने की बजाय रोल करके रखें। ऐसे में जरूरत पड़ने पर आपके पास हमेशा कपड़े मौजूद होंगे और फालतू के बैग्स  भी नहीं ले जाने पड़ेंगे। 

होटल बुक करने से पहले रिव्यू जरूर पढ़ें

बेहतर होगा अपना समय और ऊर्जा बड़े नामचीन होटलों में जगहें ढूंढने में बबार्द करने बजाय, कम मशहूर और बेहतर होटल और कॉटेज पर लगायें। यहां जगह भी आसानी से मिलेगी और सुविधायें भी बेहतर होंगी, साथ ही आपके पैसे भी बचेंगे क्योंकि ये कम मंहगे होंगे। बुक करने से पहले उसके रिव्यू जरूर पढ़ लें।

कई दिनों पहले से कर लें टिकट बुकिंग 

हवाई यात्रा के लिए फ्लाइट सही दिन की बुक करें। अक्सर लोग वीकेंड और छुट्टी के दिनों पर बुकिंग देखते हैं जो बिलकुल सही नहीं है। ऐसे मौकों पर फ्लाइट मंहगी और भरी हुई होती हैं। जब आप ट्रैवल प्लान कर रहे हैं, तो जाहिर है छुट्टी भी प्लान की होंगी, तो अच्छा  होगा वीक डेज पर बुकिंग करें। मनचाही फ्लाइट कम दाम पर मिल जायेगी। यात्रा की योजना पूरा समय लेकर पहले से बनायें। लास्ट मिनट पर प्लानिंग करने में बहुत कुछ मिस हो जाता है और आप रिलेक्स भी नहीं हो पाते। साथ ही आप अपने मनचाहे काम भी अपनी वेकेशन में नहीं कर पाते। 

डिस्काउंट मांगने में कोई बुराई नहीं 

बारगेन करने में शर्मिदा ना महसूस करें, पर डिस्काउंट की मांग करके पैसे बचाने की मत सोचें। हमेशा ट्रैवल एजेंट से वन टू वन बात करें।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.