जब भी किसी ट्रिप की प्लानिंग शुरू होती है आप बैकआउट कर जाते हैं पैसों के बारे में सोचकर? बेशक ये छोटा इश्यू नहीं है लेकिन ऐसा भी नहीं है कि इसे सॉल्व नहीं किया जा सकता। जी हां, ट्रैवलिंग से पहले भी और उसके दौरान भी बहुत ही बेसिक टिप्स को फॉलो करके आप कर सकते हैं अच्छी-खासी सेविंग्स।

फ्लाइट, ट्रेन की पहले से कराएं बुकिंग

टूरिज्म के बढ़ते क्रेज़ को देखते हुए ट्रैवल कंपनियां फ्लाइट और ट्रेन के टिकट में डिस्काउंट्स के ऑफर चलते रहते हैं। तो इन ऑफर्स का फायदा उठाएं और टिकट बुक करा लें। जितना पहले फ्लाइट की टिकट बुक होती है उतने ही कम पैसे लगते हैं।

लोकल ट्रांसपोर्ट का इस्तेमाल

पैसे बचाने के साथ ही शहर को अच्छे से एक्सप्लोर करना चाहते हैं तो जितना हो सके लोकल ट्रांसपोर्ट का इस्तेमाल करें। बस, टैक्सी, ऑटो और मेट्रो की सुविधा अब ज्यादा से ज्यादा शहरों में अवेलेबल है। जिसकी टिकट भी कम होती है और आप चाहे तो पास बनवाकर भी आराम से घूम सकते हैं।

शॉपिंग करें अवॉयड

ट्रिप पर सबसे ज्यादा सेविंग आप वहां शॉपिंग न करके कर सकते हैं। हर बार नई जगह जाकर वहां से शॉपिंग करने की आदत छोड़ दें अगर आप वाकई बजट ट्रिप करने की सोच रहे हैं तो। इसके साथ ही टी-शर्ट, सनग्लॉसेज़, शूज़, एक्सेसरी और भी जरूरी चीज़ों की पैकिंग साथ करके चलें न कि डेस्टिनेशन पर जाकर करने की सोचें क्योंकि टूरिस्ट प्लेसेज़ पर किसी भी चीज़ की कीमत सामान्य तौर पर ज्यादा ही होती हैं। यहां तक कि अगर किसी खास को गिफ्ट देने की भी सोच रहे हैं तो उस जगह की अच्छी-अच्छी फोटोज़ क्लिक कर लें और उन्हें फ्रेम करवाकर भी दिया जा सकता है। इसके लिए अपने साथ एक्स्ट्रा मेमोरी कॉर्ड कैरी करना न भूलें।

होटल नहीं होमस्टे हैं बेस्ट

सस्ते में अच्छा होटल मिलना मौके और किस्मत की बात होती है लेकिन हर बार आपकी किस्मत अच्छी हो ऐसा भी जरूरी नहीं। घूमने-फिरने के साथ ही थोड़ी स्मार्टनेस भी जरूरी है तो पैसे बचाने के लिए महंगे होटल्स की जगह होमस्टे या हॉस्टल्स का ऑप्शन देखें। जिसका एडवेंचर ही अलग होता है और यहां अगर कहीं आप सोलो ट्रैवल पर निकले हैं तो ऐसी जगहों पर आपकी मुलाकात और भी दूसरे ट्रैवलर से हो सकती हैं।

लाइट पैकिंग करके चलें

अगर आप ट्रैवलिंग के दौरान पैसे बचाना चाहती हैं तो इस टिप को भी जरूर फॉलो करें। हर एक ड्रेस की मैचिंग जूलरी और फुटवेयर ले जाने के बजाय ऐसी चीज़ें रखें जिन्हें आप मल्टीपल तरीकों से इस्तेमाल कर सकते हैं। बीच और डेजर्ट वाली जगहों पर एक जोड़ी फ्लिप-फ्लॉप काफी हैं। इसके साथ ही ज्यादा सामान होने पर आपको फ्लाइट में इसके लिए एक्स्ट्रा पैसे भी देने पड़ सकते हैं। तो बेहतर होगा कम से कम सामान कैरी करें।

Posted By: Priyanka Singh

डाउनलोड करें जागरण एप और न्यूज़ जगत की सभी खबरों के साथ पायें जॉब अलर्ट, जोक्स, शायरी, रेडियो और अन्य सर्विस