Move to Jagran APP

'Tour Near Delhi' कोरोना के बाद मूड फ्रेश करने आसपास की इन जगहों पर जा सकते हैं आप

Tour Near Delhi आप भी कोरोनाकाल में अपना मूड फ्रेश करने की सोच रहे हैं तो बेहद एहतियाद के साथ हिमाचल और उत्तराखंड में जाकर दो से तीन दिन गुजार कर अपना मूड फ्रेश कर सकते हैं।

By Shilpa SrivastavaEdited By: Published: Fri, 12 Jun 2020 05:36 PM (IST)Updated: Fri, 12 Jun 2020 06:01 PM (IST)
'Tour Near Delhi' कोरोना के बाद मूड फ्रेश करने आसपास की इन जगहों पर जा सकते हैं आप
'Tour Near Delhi' कोरोना के बाद मूड फ्रेश करने आसपास की इन जगहों पर जा सकते हैं आप

नई दिल्ली, लाइफस्टाइल डेस्क। कोरोनो वायरस ने दुनिया भर की अर्थव्यवस्थाओं को तबाह कर दिया है। लोगों ने कभी कल्पना भी नहीं की थी, वे जिंदगी की इस मौज-मस्ती को दरकिनार कर बंद कमरों में महीनों तक कैद रहेंगे। कोरोना वायरस ने जिंदगी को वास्तव में बेरंग कर दिया है। गर्मी के जिन महीनों में लोग देश-विदेश में घूमने की प्लानिंग बनाते थे, उन दिनों लोग आस-पास के पर्यटन स्थलों पर जाने से भी डर रहे हैं।

loksabha election banner

कोरोना ने पर्यटन को पूरी तरह चौपट कर दिया है। लॉकडाउन में ढील मिल गई है तो लोग डर और खौफ को ताक पर रखकर अपनी बोरियत दूर करने के लिए आस-पास के पर्यटन स्थलों पर कुछ अच्छा समय बिताने की योजना बना रहे हैं, ताकि मानसिक तनाव से बाहर आ सके। आप भी कोरोनाकाल में अपना मूड फ्रेश करने की सोच रहे हैं तो बेहद एहतियाद के साथ हिमाचल और उत्तराखंड में जाकर दो से तीन दिन गुजार कर अपना मूड फ्रेश कर सकते हैं।

इस दौर में घूमने-फिरने के लिए हिमाचल और उत्तराखंड सस्ता और अच्छा विकल्प होगा। आप कार के जरिए दिल्ली के पास इन पहाड़ी स्टेशनों तक पहुंच सकते हैं और इन खूबसूरत रास्तों के सफर का लुत्फ उठा सकते है। आइए आपको बताते हैं कि आप हिमाचल और उत्तराखंड में किन-किन हिल स्टेशन पर दो से तीन दिन तक मौज-मस्ती कर सकते हैं।

मसूरी- दिल्ली से 300 किमी के दूरी पर है ये हिल स्टेशन। 6500 फुट से ज्यादा ऊंचाई वाले मसूरी में ठंडी हवा, साफ आसमान और खिलखिलाती धूप का मेल-जोल इस गर्मियों को बेहद खूबसूरत बना देता है। दिल्ली से देहरादून के लिए कई ट्रेनें चलती हैं, जहां से हिल स्टेशन तक रोड से महज 1 घंटा 20 मिनट का समय लगता है।

मसूरी में घूमने के स्थान- मसूरी लेक, कैंपटी फॉल्स, के देवभूमि वैक्स म्यूजियम, धनौल्टी, सोहम हेरिटेज एंड आर्ट सेंटर, जार्ज एवरेस्ट के घर, एडवेंचर पार्क, क्राइस्ट चर्च, भट्टा फॉल्स, मॉस फॉल्स, गन हिल, लाल टिब्बा, कैमल बैक रोड, जाबरखेत नेचर रिजर्व जगहों पर आप अपना समय अच्छा बिता सकते हैं।

शिमला- ठंडा मौसम, हरे-भरे देवदार और अंग्रेजों के जमाने की भव्यता आपको शिमला में आने के बाद दीवाना बना देगी। हिमाचल प्रदेश की राजधानी शिमला में समुद्र तल से 7000 फीट से ऊपर की ऊंचाई है। इस ऊचाई की वजह से ही यहां गर्मीयां भी बेहद ठंडी होती है। आप पहले चंडीगढ़ तक ट्रेन ले सकते हैं, जहां से बस और टैक्सी शिमला तक पहुंचने के लिए आसानी से उपलब्ध हैं। याद रखें कि यहां से मिलने वाली बसे और ट्रेने पूरी तरह सैनिटाइज है जिसमें आपका सफर सुरक्षित रहेगा।

देखने के लिए लोकप्रिय स्थान: क्राइस्ट चर्च, जाखू हिल, जाखू मंदिर, राष्ट्रपति निवास, काली बारी मंदिर, मॉल रोड, द रिज, टाउन हॉल, गैटी थियेटर, बैंटोनी कैसल, द ग्लेन, गॉर्टन कैसल, अन्नडेल, आर्मी हेरिटेज संग्रहालय, जॉनी का वैक्स संग्रहालय, शिमला विरासत संग्रहालय, हिमाचल राज्य संग्रहालय, समर हिल

नैनीताल- दिल्ली से 300 किलोमीटर की दूरी पर है नैनीताल, जहां आप दो से तीन दिन रहकर गर्मियों में सर्दी का अहसास कर सकते है। यह उत्तराखंड राज्य में करीब 6830 फीट की ऊंचाई पर स्थित है। देश भर से लोग यहां यादगार समय के लिए अपने परिवार, दोस्तों या पार्टनर के साथ घूमने आते हैं। गर्मियों में तापमान यहां शायद ही कभी 25 डिग्री से परे जाता है। यहां आने के लिए काठगोदाम तक ट्रेनें उपलब्ध हैं, जहां से आपको बस या टैक्सी लेनी है। आनंद विहार ISBT से नैनीताल तक बसें भी उपलब्ध हैं।

घूमने के स्थान: नैनी झील, नैना चोटी, टिफिन टॉप, स्नो व्यू, इको गुफा बगीचा, बड़ा पत्थर, ठंडी सड़क, बड़ा बाज़ार, राजभवन, नैना देवी मंदिर, पशन देवी मंदिर, हनुमान गढ़ी, वेधशाला, जी बी पंत हाई अल्टीट्यूड ज़ू

रानीखेत- जब आप रानीखेत जाएं तो यहां के बर्फ से ढके हुए पहाड़ों का नजारा अपने मोबाइल में जरुर कैद करें। ग्रीनिश और शांत वातावरण आपको रोज-मर्राह के काम के बोझ से आजादी दिलाने के लिए बहुत अच्छी जगह है। 6100 फीट की ऊंचाई वाले इस इलाके में गर्मी कभी ज्यादा नहीं होती। काठगोदाम से रानीखेत तक कई बसें और टैक्सी चलती हैं। काठगोदाम टैक्सी, बसों और ट्रेन के माध्यन से दिल्ली से जुड़ता है।

घूमने के स्थान: रानी झील, रानीखेत गोल्फ कोर्स, असियाना पार्क, मनकामेश्वर मंदिर, हैदाखान बाबा मंदिर, बिंसर महादेव मंदिर, भालू बांध, तारखेत, उपट कालिका मंदिर 

            Written By Shahina Noor


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.