नई दिल्ली, लाइफस्टाइल डेस्क। Popular Indian Cities: भारत एक ऐसा देश है, जो हमेशा दुनियाभर के सैलानियों की टॉप लिस्ट में बना रहता है। खासतौर पर देश के कुछ ऐसे शहर हैं, जहां लोग अपनी ज़िंदगी में एक बार ज़रूर जाना चाहते हैं। तो आइए जानें ऐसे 7 शहरों के बारे में...

गोवा

1960 के दशक से अपने हिप्पी वाइब्ज़ के लिए पॉपुलर, गोवा, एक ऐसा पर्यटन स्थल है जिसे किसी परिचय की आवश्यकता नहीं है। गोवा अपने खूबसूरत और साफ समुद्री किनारों और पार्टी शैक्स के लिए जाना है। यहां साल भर सैलानी घूमने आते हैं। यह जगह खासतौर पर रूस और इरान से काफी यात्री आते हैं।

आगरा

विदेशी यात्रियों के बीच आगरा काफी पॉपुलर है। इसके पीछे की वजह है दुनिया के 7 अजूबों में से एक , ताज महल, जिसे देखने दुनियाभर से लोग आते हैं।

यहां आपको कई मकबरे और विशाल किले देखने को मिलते हैं, जो मुग़ल काल की विरासत को प्रदर्शित करते हैं।

पुडुचेरी

पुडुचेरी एक ऐसी जगह है, जो लगभग एक दशक पहले दुनिया भर के यात्रियों को लुभाने में कामयाब रही है, और यह आज भी ऐसा कर रही है। इस शहर में आपको सुंदर फ्रांसीसी वास्तुकला और सेटिंग देखने को मिलेगी, जो आपको फ्रांस के करीब ले जाएगी।

वाराणसी, उत्तर प्रदेश

पवित्र गंगा के तट पर बैठकर एक बार मार्क ट्वेन ने लिखा था कि वाराणसी इतिहास से भी पुराना है, परंपरा से भी पुराना है, दिग्गज से भी पुराना है, और इन सभी को मिलाकर जितना पुराना दिखता है, उससे दोगुना है। विदेशियों को इस जगह को एक्सप्लोर करना पसंद है क्योंकि यह एक आध्यात्मिक और अनोखे खिंचाव का अनुभव करता है जो शायद ही कहीं और मिल सकता है।

ऋषिकेश, उत्तराखंड

ऋषिकेश को दुनिया की योग राजधानी के रूप में भी जाना जाता है, और यही वजह है कि विदेशी सैलानी इस जगह पर चुंबक की तरह खिंचे चले आते हैं।

यहां आपको हर तरह के आश्रम मिल जाएंगे, जो ध्यान और योग सिखाते हैं। आध्यात्मिक साधकों यह एक नया गंतव्य बन गया है।

जैसलमेर, राजस्थान

थार रेगिस्तान और जैसलमेर का किला इस जगह के प्रमुख आकर्षण हैं। प्यार से इस शहर को गोल्डन सिटी कहा जाता है, यह उन जगहों में से एक है जो आपको एक दूसरे युग में ले जाता है। थार रेगिस्तान उन विदेशी यात्रियों के बीच भी लोकप्रिय है, जो लक्जरी रेगिस्तान कैम्प्स, कठपुतली शो, ऊंट सफारी का आनंद लेना और रात के संगीत प्रदर्शन का हिस्सा बनना पसंद करते हैं।

धर्मशाला, हिमाचल प्रदेश

खूबसूरत कांगड़ा घाटी में स्थित इस जगह को ज़्यादा एक्सप्लोर नहीं किया गया है। इस जगह खूबसूरती आज भी बनी हुई है। धर्मशाला एक बड़ी तिब्बती आबादी के लिए घर है, आप जैसे ही यहां पहुंचेंगे आपको लगेगा आप किसी दूसरी दुनिया में प्रवेश कर गए हैं। यहां घूमने के लिए काफी जगहें हैं, साथ ही उन जगहों को भी एक्सप्लोर किया जा सकता है, जहां कम लोग जाते हैं। यही वजह है कि विदेशी सैलानी इस जगह हो खास पसंद करते हैं।

Picture Credit: Freepik

Edited By: Ruhee Parvez