नई दिल्ली, लाइफस्टाइल डेस्क। 5 Visa Free Destinations For Indians: कहा जाता है कि यात्रा करना पैसे से कहीं ज़्यादा कीमती होता है, और ये मुसाफिरों से बेहतर और कौन समझ सकता है जो कभी भी खुद को यात्रा पर जाने से रोक नहीं पाते। नई जगहों और संस्कृतियों की खोज करना उनकी ज़िंदगी का क़ायदा होता है। लेकिन वीज़ा के लिए अप्लाई करना और फिर उसके स्वीकृति का इंतज़ार करना पूरे सफर का मज़ा किरकिरा कर देता है।

हालांकि, आपको फिक्र करने की ज़रूरत नहीं है, क्योंकि ऐसी कई खूबसूरत और अनोखी जगाहें हैं जहां भारतीय नागरिक को यात्रा करने के लिए विज़ा के चक्कर में नहीं पड़ना पड़ता। हम आपको बता रहे हैं ऐसी ही 5 जगाहों के बारे में जहां आप बिना विज़ा के जा सकते हैं:

मकाऊ

जब आप वहां पहुंचेंगे तो आपका स्वागत 'ने हो' कहकर किया जाएगा। मकाऊ प्रायद्वीप के साथ कोलोने और ताईपा के द्वीप साथ में मकाओ विशेष प्रशासनिक क्षेत्र बनाते हैं जो चीन के पीपुल्स गणराज्य का हिस्सा हैं।

इसे चीन का वेगस भी कहा जाता है। मकाऊ में शानदार कसीनो और रिसोर्ट्स हैं। यहां का लक्ज़री एंटरटेनमेंट वर्ल्ड क्लास है। लगभग 300 सालों के लिए, ये प्रायद्वीपीय पुर्तगाली कोलोनी का हिस्सा रहा है, यही वजह है कि आपको पुर्तगाली नाम वाली सड़कें मिलेंगी, जबकि वहां कि स्थानीय भाषा कैंटोनीज़ है। 

बिना विज़ा के आप मकाऊ में 30 दिन रह सकते हैं।

करंसी: मकाऊ पटाका (MOP). एक मैकनीस पटाका की कीमत 9 रुपए होती है।  

कब जांए: मार्च से मई (बसंत) और सिंतबर से नवंबर (शरद)

फीजी आइलैंड्स

ये एक द्वीप-समूह है, जिसमें छोटे-छोटे 30 टापू हैं। फिजी में कोरल रीफ्स और गज़ब के बीच हैं जो आपकी आंखों को सुकून पहुंचाएंगे।  इसके साथ ही, फिजी कई विविध जातीय समूहों का घर है और इसीलिए वहां, कावा समारोह जैसी विभिन्न पारंपरिक परंपराएं देखने को मिलती हैं।  

वहां, पहुंचने पर महमानों को एक सर्कल में बिठाकर कावा जड़ की एक पारंपरिक ड्रिंक पिलाई जाती है। फिजी दुनिया की सबसे खुशहाल देशों में से एक है। फिजी सर्फिंग, हाइकिंग, स्काई डाइविंग और ज़िप-लाइनिंग जैसे एडवेंचर स्पोर्ट्स का केंद्र है।

बिना विज़ा के आप फिजी में 120 दिन रह सकते हैं।

करंसी: फिजी डॉलर (FJD)। एक फिजियन डॉलर की कीमत भारत के लगभग 32 रुपए होती है।  

कब जांए: जुलाई से सिंतबर के बीच

सामोआ

सामोआ एक खूबसूरत द्वीप है, जहां पुरुष स्कर्ट पहनते हैं, खाना ज़मीन के अंदर पकता है, आप कभी न देखे गए झरनों की तलाश में जा सकते हैं, समुद्री कछुओं के साथ तैर सकते हैं और एंडवन्चर से भरा दिन बिताने के बाद बीच पर सो भी सकते हैं। 

बिना विज़ा के आप सामोआ में 60 दिन रह सकते हैं।

करंसी: सामोअन ताला (WST)। एक सामोअन ताला की कीमत भारत के लगभग 27 रुपए होती है।  

कब जांए: जून से सिंतबर के बीच

कुक आइलैंड्स

15 आइलैंड्स से बना ये देश समुद्री तटों, लगून्स, झरने, डाइविंग के स्पॉट और माउंटेन ट्रेक से भरा हुआ है। इनकी पोलिनेशियन विरासत सबसे जुदा है और सैलानी यहां का पारंपरिक नृत्य और खाना खाकर आनंदित हो जाते हैं। 

बिना विज़ा के आप कुक आइलैंड्स में 31 दिन रह सकते हैं।

करंसी: कुक आइलैंड डॉलर (CKD)। एक कुक आइलैंड डॉलर की कीमत भारत के लगभग 45 रुपए होती है।  

कब जांए: अप्रैल से नवंबर के बीच

जमैका

एडवेंचर स्पोर्ट्स के प्रमी यहां रिवर राफ्टिंग के लिए जा सकते हैं और पूरे द्वीप में शानदार रेनफॉरेस्ट और गुफाओं में घूम सकते हैं, जमैका उन लोगों के लिए है जो एक रेतीले समुद्र तट पर लेटे हुए अपने दिन बिताना चाहते हैं। जमैका के समुद्र तटों की शांति के साथ-साथ समुद्र का नज़ारा आपको मंत्रमुग्ध कर देगा।

बिना विज़ा के आप जमैका में 14 दिन रह सकते हैं।

करंसी: जमैकन डॉलर (JMD)। एक जमैकन डॉलर की कीमत भारत के लगभग 0.53 रुपए होती है।  

कब जांए: नवंबर से दिसंबर के बीच

इंडियन टी20 लीग

डाउनलोड करें जागरण एप और न्यूज़ जगत की सभी खबरों के साथ पायें जॉब अलर्ट, जोक्स, शायरी, रेडियो और अन्य सर्विस