भारत में घूमने वाली जगहों की कमी नहीं और अगर आप एडवेंचर पसंद हैं तो यहां एक्सप्लोर करने के इतने ऑप्शन्स हैं जो हर बार एक नया एक्सपीरियंस देते हैं। पहाड़, बीच, डेजर्ट और वाइल्डलाइफ के लिए मशहूर इन जगहों को असली खूबसूरती देखनी हो तो मौसम के हिसाब से वहां जाने का प्लान करें क्योंकि मानसून की शुरूआत हो चुकी है। ऐसे में पहाड़ों पर घूमने और वहां ट्रैकिंग के बारे में शायद ही कोई सोचता होगा लेकिन कुछ एक ऐसी जगहें हैं जहां की अद्भुत खूबसूरती का दीदार मानसून में ही होता है। जानेंगे ऐसी जगहों के बारे में...  

हर की दून

दिन- 8

ऊंचाई- 11,700 फीट

इस जगह तक पहुंचने का रास्ता गोविंद नेशनल पार्क से होकर गुजरता है जो खासतौर से अलग-अलग तरह के पशु-पक्षियों और पेड़-पौधों के लिए जाना जाता है। लेकिन इसके अलावा दूर तक फैले घास के मैदान, ग्लेश्यिर, पाइन के जंगल और पुराने गांवों को देखना भी अलग ही तरह का एक्सपीरियंस होता है। इसके साथ ही आप स्वर्गरोहिनी 1, 2, 3, बंदरपूंछ और ब्लैक पीक भी बेशुमार खूबसूरती को भी देखने का आनंद ले सकते हैं।

पिन भाबा पास

दिन- 8

ऊंचाई- 16,105 फीट

किन्नौर से शुरू होने वाले इस ट्रैकिंग को करने का असली मजा मानसून में ही आता है। घने पेड़ों वाले जंगल, घास के मैदान और डेजर्ट पिन वैली की खूबसूरती में लगाते हैं चार चांद। ट्रैकिंग करके जब आप इसके सबसे ऊंचाई पर पहुंचेंगे तो वहां से आप पिन वैली का अद्भुत नजारा देख सकते हैं। 

चंद्रशिला ट्रैक

दिन- 6

ऊंचाई- 12,083 फीट

चंद्रशिला एकमात्र ऐसा ट्रैक है जिसमें आप उत्तराखंड के पूर्वी और पश्चिमी दोनों ओर के नजारों की खूबसूरती देख सकते हैं। एडवेंचर से भरे इस ट्रैकिंग में हर पल आपको अलग तरह के रोमांच का एहसास होगा। पहाड़ों और जंगलों से होते हुए इस चोटी तक पहुंचने के दौरान कई प्रकार के पक्षी, पेड़-पौधे और फूल देखने को मिलते हैं। रोडेंनड्रोन, मैपल, ओक और पाइन के पेड़ों से घिरी ये जगह मानसून के दौरान अलग ही नजर आती है। 

रूपिन पास

दिन- 9

ऊंचाई- 15,380 फीट

रूपिन पास को खासतौर से उसके बदलते हुए लैंडस्केप के लिए जाना जाता है। जो ट्रैकिंग का अट्रैक्शन प्वाइंट है। साथ में बहती नदी का नीला पानी, झरने और हरे-भरे घास के मैदान देखकर ऐसा लगेगा जैसे आप किसी फिल्म के शूटिंग लोकेशन पर घूम रहे हैं।

हम्प्टा पास   

दिन- 4-5

ऊंचाई- 14,100 फीट

हिमाचल की खूबसूरती को करीब से निहारना हो तो मानसून में हम्प्टा पास ट्रैकिंग का आइडिया रहेगा बेस्ट। हम्प्टा पास ट्रैकिंग आपको लाहौल स्पीति की खूबसूरत चंद्र घाटी तक ले जाएगा। अल्पाइन के जंगल, दूर तक फैले घास के मैदान और आसमान छूती पहाड़ों की चोटियां अलग ही रंग भर देती हैं इसकी खूबसूरती में। 

 

Posted By: Priyanka Singh

डाउनलोड करें जागरण एप और न्यूज़ जगत की सभी खबरों के साथ पायें जॉब अलर्ट, जोक्स, शायरी, रेडियो और अन्य सर्विस