Move to Jagran APP

नए रायपुर के जंगल सफारी में कर लें जानवरों से यारी, आइए शुरु करते हैं सवारी

नए रायपुर में पिछले साल पीएम मोदी ने नए जंगल सफारी का उद्घाटन किया था। तो इस बार जानवरों को करीब से देखना चाहते हैं तो कर लें इस जंगल की सवारी....

By abhishek.tiwariEdited By: Published: Mon, 24 Jul 2017 01:48 PM (IST)Updated: Mon, 24 Jul 2017 01:48 PM (IST)
नए रायपुर के जंगल सफारी में कर लें जानवरों से यारी, आइए शुरु करते हैं सवारी
नए रायपुर के जंगल सफारी में कर लें जानवरों से यारी, आइए शुरु करते हैं सवारी

टाइगर सफारी- 50 एकड़

loksabha election banner

बंगाल टाइगर विश्व में पाए जाने वाले कुल 6 बाघ की किस्मों में से एक है। सफारी के चारों तरफ 5.5 मीटर ऊंची चैनलिंक फेंसिंग बनाई गई है। बाघ देखने के लिए 2.3 किमी लंबी सड़क है। इस सफारी में 2 नर और 2 मादा टाइगर हैं।

बीयर सफारी- 50 एकड़

इनकी प्रकृति को देखते हुए सफारी विकसित की गई है। यह चारों तरफ से 5.50 मी ऊंची चैनलिंक फेंसिंग से घिरा है।भालू को देखने को एक अलग ही अनुभव है। आप अगर एनिमल लवर्स हैं तो इस जंगल सफारी का लुत्‍फ उठा सकेंगे। यहां पर 2 नर और 2 मादा भालू हैं।

क्रोकोडाइल एक्जिबिट-9500 वर्गमीटर

मार्श क्रोकोडलाइल प्रजाति प्रदेश में मिलती है, यही प्रजाति सफारी में रखी गई है। 350 वर्ग मीटर में खाने पीने की व्यवस्था, छोटे-बड़े रेत के बेड धूप सेंकने के लिए विकसित हैं।

हर्बीवोर सफारी : 75 एकड़ 

हिरण प्रजाति का एक सदस्य सांबर इस सफारी में मिल जाएगा। यहां पर करीब पांच सांबर मिल जाएंगे। जो ऐसे ही खुले में विचरण करते हैं। इन्‍हें करीब से देखने को अलग ही अनुभव है।

कोटरी  

छोटी सींग वाला यह वन्य प्राणी जोड़े या अकेले ही रहता है। सफारी में कोटरी की संख्‍या 8 है। 


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.