Move to Jagran APP

Relationship Tips: रिश्ते को बनाना चाहते हैं मजबूत, तो इन टिप्स की मदद से अपने पार्टनर को कराएं प्यार का अहसास

Relationship Tips रिश्ते बनाना जिनता मुश्किल है उसे निभाना उससे भी ज्यादा मुश्किल है। अक्सर रिश्ते में समय की कमी की वजह से दूरियां आने लगती है। साथ ही आपके पार्टनर को असुरक्षा का भाव भी आने लगता है। ऐसे में ये टिप्स आपके काम आ सकती है।

By Harshita SaxenaEdited By: Harshita SaxenaPublished: Tue, 20 Jun 2023 01:34 PM (IST)Updated: Tue, 20 Jun 2023 01:34 PM (IST)
इन टिप्स से बनाएं रिश्ते को मजबूत

नई दिल्ली, लाइफस्टाइल डेस्क। Relationship Tips: किसी भी रिश्ते को मजबूत बनाए रखने के लिए दोनों तरफ से समय और मेहनत लगती है। जब कोई व्यक्ति किसी रिश्ते में होता है, तो उसे हर वक्त सुरक्षित महसूस करना चाहिए। हालांकि, कई बार हमारी कुछ गलतियों और आदतों की वजह से हमारे पार्टनर को यह अहसास होने लगता है कि वह हमारे लिए प्राथमिकता नहीं हैं।

loksabha election banner

इस वजह से अक्सर रिश्ते में दूरी आनी लगती है। ऐसे में अपने रिश्ते को मजूबत बनाएं रखने के लिए जरूरी है कि आप अपने पार्टनर को सुरक्षित महसूस कराएं। आप इन टिप्स की मदद से अपने रिश्ते में अपने साथी सेफ और चोजन फील करा सकते हैं।

उन्हें प्राथमिकता दें

अगर आप किसी रिश्ते में हैं, तो अपने पार्टनर को प्राथमिकता दें। उन्हें यह अहसास कराएं कि आप उनके साथ समय बिताना चाहते हैं। इसके लिए समय निकालकर उनके साथ कुछ फन एक्टिविटी, रोमांटिक डिनर डेट या कोई मोमेंट क्रिएट कर सकते हैं।

रिश्ते में सुधार की तलाश करें

टकराव हर रिश्ते में होता है और कभी-कभी चीजें हमारे हाथ से भी निकल जाती हैं। हालांकि, अगर आप रिश्ते को बचाना चाहते हैं, तो हमेशा आगे बढ़ने के लिए तैयार रहें। अपनी गलती का अहसास कर माफी मांगने से सामने वाले को अहसास कराए कि वह आपके लिए जरूरी है।

खुलकर संवाद करें

नियमित रूप से अपने साथी के प्रति अपने प्यार और प्रतिबद्धता को व्यक्त करें। अपनी भावनाओं, विचारों और चिंताओं को उनके साथ साझा करें। एक ओपन और ईमानदार संचार विश्वास और भावनात्मक सुरक्षा बनाने में मदद करता है।

अपनी रुचि प्रदर्शित करें

रिश्ते में अपने पार्टनर को सुरक्षित महसूस कराने के लिए जरूरी है कि आप अपने पार्टनर के प्रति अपनी रुचि जाहिर करें। उनके दिन के बारे में या जीवन में उनकी इच्छाओं और योजनाओं के बारे में बात कर आप अपने साथी प्रति अपनी रुचि प्रदर्शित कर सकते हैं।

उन्हें मुस्कुराने की वजह दें

किसी रिश्ते में रहने के लिए जरूरी है कि आप अपने पार्टनर को खुश रखें। ऐसे में आप उनकी तारीफ कर या सरप्राइज दें सकते हैं। उन्हें खुश करने के लिए छोटे-छोटे काम करें। हर दिन एक-दूसरे को खुश देखने की ललक आपको एक-दूसरे के नजदीक लेकर आएगी।

Picture Courtesy: Freepik


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.