Move to Jagran APP

जादू की तरह काम करते हैं तारीफ के दो बोल, Relationship के साथ प्रोफेशनल लाइफ में भी दिखता है इसका फायदा

तारीफ सुनकर एक अलग ही खुशी मिलती है। कुछ देर के लिए तनाव थकान गुस्सा सब कुछ भूल जाते हैं। रिलेशनशिप की शुरुआत करनी हो या रिश्ते के चार्म को बनाए रखना हो तारीफ के बोल दोनों ही जगहों पर काम आएंगे। इतना ही नहीं वर्कप्लेस पर कर्मचारियों की तारीफ करके आप उनकी प्रोडक्टिविटी बढ़ाने में भी मदद कर सकते हैं।

By Priyanka Singh Edited By: Priyanka Singh Mon, 08 Jul 2024 02:10 PM (IST)
तारीफ करने के लाजवाब फायदे (Pic credit- freepik)

लाइफस्टाइल डेस्क, नई दिल्ली। क्या खूब लगती हो, बड़ी सुंदर दिखती हो....हीरो जब अपनी हिरोइन की ऐसी तारीफ करता है, तो वो इतनी खुश हो जाती है कि कहती है...'फिर से कहो, कहते रहो अच्छा लगता है'। भले ये गाने की चंद लाइनें हों, लेकिन असल जिंदगी में तारीफ बिल्कुल जादू की तरह असर करता है। इससे ब्रेन में हैप्पी हार्मोन्स रिलीज होते हैं, जिससे हमें खुशी मिलती हैं, कॉन्फिडेंस बढ़ता है, तनाव दूर होता है और तो और प्रोफेशनल लाइफ में तो ये प्रोडक्टिविटी भी बढ़ाने का काम करता है। तारीफ का पॉजिटिव असर सिर्फ रिलेशनशिप और वर्कप्लेस पर ही देखने को नहीं मिलता, बल्कि इसे आप होटल, पहली डेट, दोस्त के साथ भी आजमाकर देख सकते हैं।

रिलेशनशिप में तारीफ के फायदे

शायद ही कोई ऐसा होगा, जिसे अपनी तारीफ सुनकर अच्छा न लगे। आपकी वाइफ पूरे दिन घर का काम करती हैं, आपके लिए सुबह ब्रेकफास्ट से लेकर लंच और डिनर तक बनाती हैं, लेकिन क्या आपने कभी उनकी इस चीज को appreciate किया? अगर नहीं, तो एक बार जरा आजमाकर देखें। आपकी तारीफ उनके दिनभर की थकान दूर कर देगी। रिलेशनशिप जैसे-जैसे पुराना होते जाता है, उसका चार्म खोने लगता है फिर चाहे वह लव मैरिज हो या अरेंज मैरिज, लेकिन अगर आप बढ़ती उम्र में भी अपने रिलेशनशिप में प्यार और अपनेपन को बनाए रखना चाहते हैं, तो महंगी ज्वैलरी, गिफ्ट्स या दूसरे तरह के सरप्राइज से कहीं ज्यादा मायने रखेगा कि आप अपने पार्टनर के काम की कद्र करते हैं और उन्हें एप्रीशिएट करते हैं। 

ये भी पढ़ेंः- रिश्ते में बढ़ते झगड़े और बहाने हो सकते हैं Relationship Burnout का संकेत, ऐसे निकलें इससे बाहर

वर्कप्लेस पर तारीफ के फायदे

अब बात वर्कप्लेस पर इसके फायदों की करेंगे। आप पूरी मेहनत और जी जान से अपना काम करते हैं, लेकिन ऑफिस में आपके काम को सराहने की जगह जब बॉस या मैनेजर उसमें नुस्ख निकालता रहे, तो ऑफिस में काम करना बोझ लगने लगता है, वहीं दूसरी तरफ बॉस की एक छोटी सी तारीफ टीम को और अच्छे से काम करने के लिए मोटिवेट कर सकती है। तारीफ करने से काम करने की स्पीड बढ़ती है, क्रिएटिविटी बढ़ती है और आपके स्किल्स भी इंप्रूव होते हैं।

तारीफ करना अच्छी बात है, लेकिन झूठी और बेमन से की गई तारीफ काम बिगाड़ भी सकती है। इसका भी ध्यान रखें।

ये भी पढ़ेंः- ऑफिस में जब खुलेआम हो आपके साथ भेदभाव, तो इन तरीकों से करें इस सिचुएशन का सामना