Move to Jagran APP

Baby Care Tips: बेबी केयर और स्किन केयर प्रोडक्ट खरीदने से पहले कुछ जरूरी बातों का रखें ध्यान

बच्चे की जन्म के बाद उनका ख्याल रखना बेहद जरूरी होता है। जन्म के बाद बाहर के वातावरण के संपर्क में आने पर उन्हें काफी परेशानी होती हैं। ऐसे में उनका ख्याल रखने के लिए बेबी केयर प्रोडक्ट्स एक बढ़िया तरीका है। हालांकि बच्चों के लिए सही प्रोडक्ट चुनना भी एक कठिन कार्य है। ऐसे में आप बच्चों के लिए बेबी केयर प्रोडक्ट्स लेते समय इन बातों का ध्यान रखें।

By Jagran News Edited By: Harshita Saxena Published: Sat, 24 Feb 2024 05:13 PM (IST)Updated: Sat, 24 Feb 2024 05:13 PM (IST)
इन तरीकों से करें बच्चे के लिए सही बेबी केयर प्रोडक्ट का चुनाव

लाइफस्टाइल डेस्क, नई दिल्ली। Baby Care Tips: नवजात शिशुओं की स्किन बहुत ही नाजुक होती है। इनकी केयर करना हमारे लिए एक हार्ड वर्क जैसा ही है, क्योंकि ये पैदा होने के बाद प्रकृति के सम्पर्क में पहली बार आते हैं और फिर गर्मी,सर्दी और बरसात के मौसमों को सहना इनके लिए थोड़ा कठिन होता है। ऐसे में सभी को इनकी बहुत ज्यादा केयर करनी पड़ती है।

वैसे तो बच्चों को प्रोटेक्ट करने के लिए मार्केट में बहुत सारे प्रोडक्ट्स हैं, लेकिन उनमें से कौन-सा प्रोडक्ट आपके बच्चे के लिए सही रहेगा, इसका निर्णय आपको ही करना पड़ता है। क्योंकि आपके बच्चों की स्किन और हेल्थ को क्या सूट करेगा और क्या नहीं इसे आप ही बेहतर समझ पाएंगी। ऐसे में अगर आप भी अपने बच्चे में बेबी केयर प्रोडक्ट्स लेने जा रही हैं, तो इन बातों का ध्यान रखें।

यह भी पढ़ें- बच्चों को डांटने के दौरान ना कहें ये बातें, जो डाल सकती हैं उनके मन पर बुरा असर

ऑर्गेनिक स्किन केयर प्रोडक्ट ही चुनें

बच्चों की स्किन बहुत ही नाजुक होती है। इतना ही नहीं धूप हो या सर्द हवाएं हों उनके स्किन को तुरंत प्रभावित करती हैं। इसलिए उनके लिए हमेशा ऑर्गेनिक स्किन प्रोडक्ट का ही चयन करें। जो उनके स्किन की देखभाल अच्छे से करें। ध्यान रखें कि स्किन केयर प्रोडक्ट बहुत ज्यादा सुगंध वाली नहीं होनी चाहिए, क्योंकि सुगंध आपके बच्चे की स्किन को नुकसान पहुंचा सकती है। बेहतर होगा कि आप अपने शिशु के लिए सोप, शैम्पू,लोशन,सनस्क्रीन,डाइपर,यहां तक की वाइप्स भी ऑर्गेनिक ही खरीदें।

कैमिकल युक्त प्रोडक्ट से बचें

बच्चे के लिए कोई प्रोडक्ट खरीदते समय कैमिकल युक्त प्रोडक्ट से बचें। उनके लिए स्किन केयर प्रोडक्ट खरीदते समय ये जरूर ध्यान रखें कि आपके प्रोडक्ट में सल्फेट और पैराबेंस न हो।

पैच टेस्ट जरूर करें

बच्चों को कौन सा प्रोडक्ट सूट कर रहा है, इसके लिए पैच टेस्ट जरूर करें। इसके लिए प्रोडक्ट उनकी स्किन के छोटे से हिस्से पर लगाकर देखें कि उन्हें किसी तरह की एलर्जी तो नहीं हो रही है, तभी प्रोडक्ट इस्तेमाल कीजिए।

मौसम के हिसाब से चुनें

मौसम के हिसाब से अपने बच्चों के लिए स्किन केयर प्रोडक्ट चुनें। जैसे सर्दियों के लिए अलग और गर्मियों के लिए अलग मोइश्राइजिंग क्रीम का चुनाव करें।

उम्र के हिसाब से चुनें

बच्चों की उम्र के हिसाब से स्किन केयर प्रोडक्ट्स का चुनाव करें। जैसे 6 महीने तक के बच्चों के लिए अलग स्किन केयर प्रोडक्ट की जरूरत होती है और उनसे बड़े बच्चों के लिए अलग।

यह भी पढ़ें- जानें क्या है बेबी लेड वीनिंग और इससे आपके बच्चे को होने वाले फायदों के बारे में

Picture Courtesy: Freepik


This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.