Move to Jagran APP

Problem Solving: जीवन में बदलेंगे ये 5 आदतें, तो 90% परेशानियां हो जाएंगी छूमंतर

Problem Solving हम सभी आए दिन किसी न किसी तरह की समस्याओं से जूझते हैं। फिर चाहे काम से रिलेटेड हो या फिर पर्सनल लाइफ। हालांकि कई ऐसी परेशानियां होती हैं जिनसे आप सही तरीके से डील करें तो निपटना आसान हो जाता है और आप तनाव मुक्त रहते हैं।

By Ruhee ParvezEdited By: Ruhee ParvezPublished: Mon, 05 Jun 2023 12:19 PM (IST)Updated: Mon, 05 Jun 2023 12:19 PM (IST)
Problem Solving: स्ट्रेस फ्री लाइफ के लिए करें इन 5 आदतों में बदलाव

नई दिल्ली, लाइफस्टाइल डेस्क। Problem Solving: हमारे जीवन में कई तरह की समस्याएं आती हैं और इनसे जूझना भी सीखते रहते हैं। यह सभी की जिंदगी का हिस्सा है, आप चाहे कितनी भी कोशिश कर लें, एक न एक समस्या आती ही रहती है। आप अभी एक ही समस्या से जूझ रहे होते हैं, कि तभी दूसरी भी आ जाती है। खैर, जिंदगी इसी का नाम है, आपको यह पसंद आए या न आए, आपके साथ सभी लोगों को परेशान का सामना करना ही होगा। जीवन में क्या होगा इस पर किसी का भी कंट्रोल नहीं होता, लेकिन हम उनसे कैसे निपटते हैं यह जरूर हमारे हाथ में होता है।

loksabha election banner

अगर आप भी अक्सर परेशान रहते हैं, तो हम आपको बता रहे हैं, कुछ ऐसी बातें जिन्हें अपनाकर आपकी 90 फीसदी मुसीबतें खत्म हो जाएंगी।

हर सुबह एक रिचुअल फॉलो करें

अगर आप ऑफिस जाने से आधा घंटा पहले उठते हैं, तो इस आदत को अभी से बदलें। सुबह के लिए एक रिचुअल बनाएं। सुबह जल्दी उठें, ताकि आपको दिन की तैयारी करने के लिए पर्याप्त समय मिले। एक्सरसाइज या फिर ध्यान करें। आप जितना इन चीजों को अपनी लाइफस्टाइल में शामिल करेंगे, उतना ही बेहतर महसूस करते चले जाएंगे।

अगले दिन की तैयारी रात में ही कर लें

अगले दिन की तैयारी अगर आप एक रात पहले ही कर लेते हैं, तो इससे आपकी प्रोडक्टिविटी में पॉजीटिव बदलाव आएगा। अगली सुबह के लिए आपको जिन चीजों पर काम करना है या फिर जिनकी जरूरत है, उसे एक रात पहले तैयार कर लें। जब हर चीज वक्त से पहले प्लान्ड हो या फिर तैयार हो, तो काम आसान हो जाते हैं।

छोटे काम को टालें नहीं

अगर किसी काम को 5 मिनट से ज्यादा नहीं लगना है तो उसे टालें नहीं। किसी काम को करने में अगर कम समय लग रहा है, तो उसे फौरन कर लें। इससे आपका एक काम कम हो जाएगा और तनाव भी कम रहेगा।

अपनी एनर्जी सही जगह लगाएं

अपनी ऊर्जा और समय को इन कामों में लगाएं, जिसका इम्पैक्ट बड़ा हो और जो आपकी प्रोडक्टिविटी को बढ़ाए। ऐसी चीजों में वक्त ज़ाया न करें, जिनसे कुछ हासिल न हो।

शरीर को आराम करने दें

हम सभी एक बिजी लाइफस्टाइल जी रहे हैं, हालांकि, अपनी जिंदगी में बदलाव कर हम इसे बेहतर बना सकते हैं। जिसमें से एक है शरीर को पर्याप्त आराम मिलना। अगर ऐसा नहीं हो पाएगा, तो न तो आप जिंदगी को एंजॉय कर पाएंगे और न ही इसे बेहतर बना पाएंगे। आराम की कमी आपको चिड़चिड़ा बनाएगी और आपका फोकस भी खराब होगा, इसलिए जरूरी है कि हमारे शरीर और दिमाग को सही आराम मिल सके।

Disclaimer: लेख में उल्लेखित सलाह और सुझाव सिर्फ सामान्य सूचना के उद्देश्य के लिए हैं और इन्हें पेशेवर चिकित्सा सलाह के रूप में नहीं लिया जाना चाहिए। कोई भी सवाल या परेशानी हो तो हमेशा एक्सपर्ट से सलाह लें।

Picture Courtesy: Freepik

Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.