Move to Jagran APP

World Sports Journalists Day 2020: जानें इस दिन के इतिहास और महत्व से जुड़ी महत्वपूर्ण जानकारी

World Sports Journalist Day 2020 स्पोर्ट्स जर्नलिज्म को बढ़ावा देने के उद्देश्य से हर साल यह 2 जुलाई को यह दिन मनाया जाता है। जानें कब और कैसे हुई थी इसकी शुरूआत।

By Priyanka SinghEdited By: Published: Thu, 02 Jul 2020 10:08 AM (IST)Updated: Thu, 02 Jul 2020 10:08 AM (IST)
World Sports Journalists Day 2020: जानें इस दिन के इतिहास और महत्व से जुड़ी महत्वपूर्ण जानकारी
World Sports Journalists Day 2020: जानें इस दिन के इतिहास और महत्व से जुड़ी महत्वपूर्ण जानकारी

स्पोर्ट्स जर्नलिज़्म टर्म से हम में से ज्यादातर लोग वाकिफ होंगे कि ये किस फील्ड से रिलेटेड हैं और इसमें शामिल जर्नलिस्ट का क्या काम होता है। फिर भी जिन्हें नहीं पता उन्हें बता दें कि इनका मुख्य काम स्पोर्ट्स यानि खेलों से जुड़ी हर छोटी-बड़ी जानकारी को आप तक पहुंचाना होता है। स्पोर्ट्स जर्नलिज़्म किसी भी मीडिया ऑर्गेनाइजेशन का जरूरी डिपार्टमेंट होता है। खेलों के बढ़ते प्रभाव के चलते स्पोर्ट्स मीडिया का प्रभाव भी लगातार बढ़ता ही जा रहा है, जिससे इसमें ग्रोथ और जॉब के भी चांसेज बढ़ रहे हैं। और डिजीटल के बढ़ते प्रभाव को देखते हुए अब कई ऐसे चैनल उभर रहे हैं जो खासतौर से स्पोर्ट्स से लिए ही डेडिकेटेड हैं मतलब वहां सिर्फ आपको स्पोर्ट्स से जुड़ी खबरें ही मिलेंगी। फ्रांस, इटली, स्पेन, ब्रिटेन और अमेरिका में कई ऐसे न्यूज़ पेपर और मैगज़ीन हैं, जो केवल खेल जगत की खबरों को ही पब्लिश करते है।

loksabha election banner

स्पोर्ट्स जर्नलिस्ट डे का इतिहास

वर्ल्ड स्पोर्ट्स जर्नलिस्ट डे की शुरूआत तब से हुई थी जब बहुत सारे स्पोर्ट्स जर्नलिस्ट एक स्पोटर्स कॉम्पीटिशन के दौरान एक साथ, एक जगह इकट्ठा हुए थे। वर्ल्ड स्पोर्ट्स जर्नलिस्ट डे के बारे में  पहली बातचीत 1920 में हुए ओलंपिक खेलों के समय से ही शुरू हो गयी थी। स्पोर्ट्स मीडिया की जरूरत और इसके लिए कई सारी प्लानिंग पहली बार इसी समय इसी खेल प्रतियोगिता के समय की गयी थी। कुछ सालों बाद इंटरनेशनल स्पोर्ट्स ऑर्गनाइजेशन द्वारा वर्ल्ड स्पोर्ट्स डे की घोषणा 1924 में पेरिस में आयोजित ओलंपिक खेलों के दौरान की गई थी। 

क्यूं किया जाता है सेलिब्रेट? 

स्पोर्ट्स मीडिया के सदस्यों द्वारा इस दिन को उनके द्वारा खेल जगत में किए गए प्रयासों और योगदान को सेलिब्रेट करने और उन्हें प्रोत्साहित करने के उद्देश्य से मनाया जाता है, जिससे वे अपने काम के प्रति उत्साहित होकर और अधिक लगन से अपना काम कर सके। एक जर्नलिस्ट के ऊपर ही निर्भर करता है कि वो लोगों के सामने क्या और किस तरह से प्रस्तुत करना चाहता है। वर्ल्ड स्पोर्ट्स जर्नलिज़्म के सदस्यों का यह कर्तव्य है, कि वह विश्व के सामने एक उदाहरण प्रस्तुत करे। 

Pic credit- Freepik


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.