Move to Jagran APP

World Beard Day 2020: अगर दिखना चाहते हैं हैंडसम और कूल, तो अपनाएं बीयर्ड स्टाइलिंग के ये टिप्स

World Beard Day 2020 इस साल वर्ल्ड बियर्ड डे 5 सितंबर यानी आज मनाया जा रहा है। इसका मुख्य उद्देश्य बियर्ड लुक को वैश्विक स्तर पर बढ़ावा देना है।

By Umanath SinghEdited By: Published: Sat, 05 Sep 2020 01:26 PM (IST)Updated: Sat, 05 Sep 2020 01:26 PM (IST)
World Beard Day 2020: अगर दिखना चाहते हैं हैंडसम और कूल, तो अपनाएं बीयर्ड स्टाइलिंग के ये टिप्स

 दिल्ली, लाइफस्टाइल डेस्क। World Beard Day 2020: हर साल सितंबर महीने के पहले शनिवार को विश्व दाढ़ी दिवस यानी वर्ल्ड बियर्ड डे मनाया जाता है। इस साल वर्ल्ड बियर्ड डे 5 सितंबर यानी आज मनाया जा रहा है। इसका मुख्य उद्देश्य बियर्ड लुक को वैश्विक स्तर पर बढ़ावा देना है। ऐसा माना जाता है कि इस लुक में पुरुष ज्यादा हैंडसम दिखते हैं। जबकि इससे व्यक्ति खुश भी रहता है। आधुनिक समय में बियर्ड रखने का प्रचलन बढ़ गया है। लोग तरह तरह के शेप में बियर्ड रखते हैं जो उन्हें हैंडसम और कूल बनाता है। आइए इस मौके पर जानते हैं कि कैसे बियर्ड की देखभाल करनी चाहिए-

loksabha election banner

ऐसे रखें मेन्टेन

हर दो हफ्ते में अपनी दाढ़ी को ट्रिम करें। वहीं हर 3-4 दिनों में अपने गालों और जॉ लाइन को साफ करें। इसके लिए आप बीयर्ड शैंपू और कंडिशनर का इस्तेमाल कर सकते हैं। इसके बाद बालों में नमी और चिकनाई बनाए रखने के लिए बीयर्ड ऑयल का इस्तेमाल भी करें ताकि बीयर्ड अच्छी दिखे।

करें सही प्रोडक्ट्स का इस्तेमाल

एक अच्छा ट्रिमर लें। ट्रिमर ऐसा हो, जिसका मुंह थोड़ा ज़्यादा चौड़ा हो जिससे आप एक स्ट्रोक में ही अच्छी तरह बालों को ट्रिम कर पाएं। ये खयाल भी रखें कि ट्रिमर के ब्लेड्स टाइटेनियम कोटेड हों ताकि ट्रिमर लंबे समय तक चल सके। इसके अलावा, बीयर्ड ऑयल, बीयर्ड शैंपू, ड्रायर और बीयर्ड कॉम्ब को खरीदने के लिए पैसे खर्च करें।

कितने अंतराल पर धोएं

 इसे अच्छी तरह साफ करने के लिए हर 2 से 3 दिन में एक बार धोना बहुत ज़रूरी है।4. शैंपू व कंडिशनर: प्रोडक्ट चुनते समय खयाल रखें कि यह आपकी बीयर्ड को धोने के बाद बालों को सॉफ्ट करे, न कि उसे रूखा बनाए। इस क्वॉलिटी को देखकर प्रोडक्ट का चुनाव करें।

फॉलो करें

धैर्य रखें और बीयर्ड को बढऩे दें। दूसरी बात बीयर्ड ग्रोथ के शुरुआती एक महीने में बालों की वजह से काफी खुजली होती है। उस समय के निकलने का इंतज़ार करें, बाद में आपको इसकी आदत पड़ जाएगी। महीना बीतने के बाद बीयर्ड को बढ़ाना पहले की तुलना में ज़्यादा आसान हो जाएगा। शुरुआती स्टेज में इसे शेप देना शुरू करें। बीयर्ड की चाहें जो स्टाइल हो, उसे स्वीकार करें।

बालों को सीधा करने की टेक्निक सीखें

कई पुरुषों की यह समस्या होती है कि उनके दाढ़ी के बाल अधिक घुंघराले होते हैं, जिसकी वजह से दाढ़ी में वॉल्यूम नहीं आता और वह घनी भी नहीं दिखती। ऐसी स्थिति में बीयर्ड को साइड्स से स्टाइल करना शुरू करें ताकि वह लंबी दिख सके। अगर यह तरीका सफल न हो तो हेयर ड्रायर के ज़रिए बीयर्ड के बालों को सीधा करने की टेक्निक सीखें। इसके बाद यह धीरे-धीरे सही शेप में आनी शुरू हो जाएगी।

न करें ये गलतियां

यह मत सोचें कि पैची बीयर्ड अच्छी नहीं दिखती। दाढ़ी बढ़ाने के लिए किसी तरह का मेडिकल बीयर्ड ग्रोथ ट्रीटमेंट न कराएं। कभी भी ग्रूमिंग प्रोडक्ट की क्वॉलिटी से समझौता मत करें।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.