Move to Jagran APP

Valentine Week 2023: शुरू हो रहा है वैलेंटाइन वीक, अभी से शुरू कर दें डिनर डेट से लेकर गिफ्ट तक की प्लानिंग

Valentine Week 2023 Full List फरवरी का महीना लव और रोमांस के लिए जाना जाता है। जिसकी शुरुआत 7 फरवरी से हो जाती है और 14 फरवरी वैलेंटाइन डे के साथ खत्म होती है। तो यहां है वैलेंटाइन कैलेंडर जिसके हिसाब से कर लें आप अपनी प्लानिंग।

By Priyanka SinghEdited By: Priyanka SinghPublished: Sat, 28 Jan 2023 11:43 AM (IST)Updated: Sat, 28 Jan 2023 11:43 AM (IST)
Valentine Week 2023: शुरू हो रहा है वैलेंटाइन वीक, अभी से शुरू कर दें डिनर डेट से लेकर गिफ्ट तक की प्लानिंग
Valentine Week 2023 Full List: वैलेंटाइन कैलेंडर के हिसाब से कर लें अपनी प्लानिंग

नई दिल्ली, लाइफस्टाइल डेस्क। Valentine Week 2023 Full List: प्यार करने वालों के लिए फरवरी का महीना बहुत ही खास होता है क्योंकि ये महीना खासतौर से लव और रोमांस के लिए जाना जाता है। इसी महीने में 14 फरवरी को वैलेंटाइन डे भी मनाया जाता है लेकिन इसकी शुरूआत 7 फरवरी से ही हो जाती है। जिसे वैलेंटाइन वीक या लव वीक भी कहा जाता है। मतलब पूरे एक हफ्ते तक इसे प्यार करने वाले सेलिब्रेट करते हैं। वैलेंटाइन वीक की शुरुआत रोज डे से होती है। लेकिन किस दिन क्या मनाया जाता है इसे लेकर अगर आप भी रहते हैं थोड़े-बहुत कनफ्यूज, तो यहां देख लें कैलेंडर। जिसके हिसाब से आप कर सकते हैं अपने हर एक दिन की बेहतरीन प्लानिंग। 

loksabha election banner

Rose Day: 7 फरवरी (रविवार)

वैलेंटाइन वीक के पहले दिन को रोज डे के रूप में मनाया जाता है। इस दिन आप अपने लव वन्स को फूल देकर प्यार, केयर का इजहार करते हैं। अलग-अलग कलर के गुलाब अलग-अलग तरह की फीलिंग को बयां करते हैं। तो सोच-समझकर दें जिसे भी देने वाले हैं गुलाब। 

Propose Day: 8 फरवरी (सोमवार)

रोज डे के बाद अगले दिन को प्रपोज डे के रूप में मनाया जाता है। इस दिन आप बिंदास होकर अपने स्पेशल वन से प्यार का इजहार कर सकते हैं। 

Chocolate Day: 9 फरवरी (मंगलवार)

वैलेंटाइन वीक का तीसरा दिन होगा है चॉकलेट डे. इस दिन अपने साथी को उनकी पसंद की चॉकलेट देने का रिवाज है. इस दिन प्रेमी जोड़े एक-दूसरे का खास अंदाज में चॉलेट बंच, चॉक्लेट बास्केट गिफ्ट करते हैं.

Teddy Day: 10 फरवरी (बुधवार)

वैलेंटाइन वीक का चौथा दिन होता है टेडी डे का। जब लोग अपने पार्टनर को टेडी बेयर देकर अपना प्यार जताते हैं। 

Promise Day: 11 फरवरी (गुरुवार)

वैलेंटाइन वीक का 5वें दिन को प्रेमी युगल प्रॉमिस डे के रूप में मनाते हैं। जिंदगी भर प्यार करने और साथ निभाने का वादा करते हैं। वैसे इस दिन को सिर्फ अपने पार्टनर के साथ ही नहीं बल्कि आप हर उस शख्स के साथ सेलिब्रेट कर सकते हैं जो आपके दिल के करीब है फिर चाहे वो आपकी मां हों, बहन या फिर दोस्त। 

Hug day: 12 फरवरी (शुक्रवार)

वैलेंटाइन वीक के 6वां दिन को हग डे मनाया जाता है। एक-दूसरे को गले लगाकर लोग प्यार और अपनेपन को जाहिर करते हैं। 

Kiss Day: 13 फरवरी (शनिवार)

वैलेंटाइन वीक का 7वां दिन किस डे के रूप में मनाया जाता यानी 13 फरवरी को। इस दिन किस के साथ लोग अपने प्यार का इजहार करते हैं।

Valentine's Day: 14 फरवरी (रविवार)

वैलेंटाइन वीक के आखिरी दिन वैलेंटाइन डे होता है यानी 14 फरवरी को। जिसे लोग अपने-अपने तरीके से सेलिब्रेट करते हैं। कोई घूमने का प्लान बनाता है, तो कोई डिनर डेट का। तो आपके पास अच्छा-खासा वक्त है इस दिन को यादगार बनाने की प्लानिंग करने के लिए। 

Pic credit- freepik


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.