Move to Jagran APP

पर्सनैलिटी ग्रूमिंग के इन टिप्स को फॉलो कर जीत लें सबका मन

फर्स्ट इंप्रेशन ईज द लास्ट इंप्रेशन...तो पहली इंप्रेशन को खास बनाने और लोगों पर उसकी छाप छोड़ने के लिए क्या करना चाहिए इस सवाल का जवाब जानने के लिए डालें यहां एक नजर...

By Priyanka SinghEdited By: Published: Thu, 23 Jan 2020 11:24 AM (IST)Updated: Thu, 23 Jan 2020 11:24 AM (IST)
पर्सनैलिटी ग्रूमिंग के इन टिप्स को फॉलो कर जीत लें सबका मन
पर्सनैलिटी ग्रूमिंग के इन टिप्स को फॉलो कर जीत लें सबका मन

हम दिनभर में बहुत से लोगों से मिलते हैं पर कुछ लोग ही ऐसे होते हैं, जिनकी पर्सनैलिटी सामने वाले का दिल जीत लेती है। ऐसा व्यक्तित्व पाने के लिए कुछ टिप्स को फॉलो करें और जीत लें सबका मन।

loksabha election banner

पर्सनैलिटी ग्रूमिंग टिप्स

पॉजिटिव रहें हमेशा

जब हम किसी से मिलते हैं तो मन में उस व्यक्ति की एक सेट इमेज बना लेते हैं। यह इमेज पॉजि़टिव, नेगेटिव या न्यूट्रल भी हो सकती है। लेकिन अगर हम अपनी पर्सनैलिटी इंप्रूव करना चाहते हैं तो हमें इमेज को जानबूझकर पॉजिटिव बनाना होगा।

मुस्कराहट के साथ मिलें

जब आप किसी खास से मिलते हैं तो क्या होता है? आप एक-दूसरे को देखकर स्माइल देते हैं। मुस्कराना ज़ाहिर करता है कि आप सामने वाले को पसंद करते हैं। यही बात हर रिश्ते में भी लागू होती है इसलिए आप जब भी किसी से मिलें चेहरे पर मुस्कराहट लाएं।

नाम को दें तवज्ज़ो

किसी व्यक्ति के लिए उसका नाम दुनिया के बाकी सभी नामों से ज़्यादा जरूरी होता है इसलिए जब आप किसी से बात करें तो बीच-बीच में उसका नाम लेते रहें। भले ही कोई आपसे सीनियर है या जूनियर।

'आई' से पहले 'यू' को लाएं

आप किस बात को पसंद करेंगे, जो अपने मतलब की बात करे या उसे जो आपके मतलब की बात करे? ज़ाहिर-है आप दूसरा ऑप्शन चूज़ करेंगे। हर एक इंसान पहले खुद को रखने में लगा हुआ है जैसे- मैं ऐसा हूं, मुझे यह अच्छा लगता है, तो आप अपने को इससे अलग करें। खुद से पहले दूसरों को रखें।

करें सही शब्दों का इस्तेमाल

आप जो बोलते हैं, उससे भी अधिक महत्व रखता है कि आप कैसे बोलते हैं। जैसे आपसे कोई गलती हुई और आप चिढ़कर 'सॉरी' बोलते हैं तो उस माफी का कोई मतलब नहीं। आपको न सिर्फ सही शब्द इस्तेमाल करने हैं बल्कि उन्हें किस तरह से कहा जा रहा है इस बात का भी ध्यान रखें।

नि:स्वार्थ भाव से करें मदद

दूसरों की मदद करें, लेकिन यह सोचकर नहीं कि हमारा इसमें कोई फायदा होगा या नहीं। मदद का मतलब यह भी नहीं है कि आप ज़रूरी काम छोड़कर बस लोगों की सेवा ही करते रह जाएं।

बाहरी व्यक्तित्व को निखारें

पहला इंप्रेशन हमेशा अपीअरेंस की वजह से ही बनता है इसलिए इस पर थोड़ा ध्यान देने की ज़रूरत है। बाहरी सौंदर्य से यह मतलब नहीं कि आप जिम जाएं या सलॉन में बैठे रहें।

तारीफ करें

तारीफ सुनना सभी को भाता है इसलिए लोगों की तारीफ ज़रूर करें। ऐसा न करें कि किसी की स्टाइलिंग आपने सुबह देखी और उसे शाम को बतला रहे हों कि आपकी स्टाइलिंग अच्छी है। इससे आपका मज़ाक बन जाएगा।ऑब्ज़र्ब और इंप्रूव करते रहें

कई चीज़ों को ऑब्ज़र्ब भी करें। हर बात से नया ढूंढऩे का प्रयास करें। अपने आप को सर्वोपरि न समझें क्योंकि सुधार की गुंज़ाइश सभी में होती है।

पहले हमेशा सुनें

जब आप दूसरे की बातों को ध्यान से सुनते हैं। जब आप दूसरे में इंट्रेस्ट लेते हैं तो इसमें भी ईमानदारी दिखाएं। सामने वाले व्यक्ति ने आपसे 'आप क्या पसंद करते हैं? इसलिए नहीं पूछा कि बस वह जल्दी से अपना जवाब खत्म करे और आप अपनी परेशानियां सुनाने लग जाएं। आपको सामने वाले को सिर्फ पहले बोलने का मौका ही नहीं देना है, बल्कि उसकी बात को ध्यान से सुनना भी है।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.