Move to Jagran APP

बगीचे की सही देखरेख के लिए चुनें सही गार्डेन टूल्स

बागीचे को खूबसूरत लुक देने के लिए समय-समय पर उनकी कटाई-छंटाई जरूरी है। तो आज हम जानेंगे कुछ ऐसे टूल्स के बारे में जो बागवानी में करेंगे आपकी मदद।

By Priyanka SinghEdited By: Published: Wed, 18 Sep 2019 03:52 PM (IST)Updated: Thu, 19 Sep 2019 07:00 AM (IST)
बगीचे की सही देखरेख के लिए चुनें सही गार्डेन टूल्स

तरह-तरह के पेड़-पौधे, वेजिटेबल गॉडर्न न सिर्फ घरों की खूबसूरती में चार चांद लगाने का काम करते हैं, बल्कि ये आसपास के वातावरण को भी शुद्ध बनाते हैं इसलिए समय-समय इनकी कटाई, प्रूनिंग और छंटाई भी बहुत जरूरी है। पेड़-पौधों की देखरेख में कई सारे टूल्स की खास होते हैं। तो आइए जानते हैं कौन से टूल्स आपके गार्डन के लिए हैं जरूरी।

loksabha election banner

प्रूनिंग (छंटाई)

बगीचे में कई प्रकार के पक्षियों या जानवरों के आकार में कटे पेड़-पौधे तो आपने देखे ही होंगे। किसी विशेष आकार में पेडों/पौधों की कटाई करना प्रूनिंग कहलाता है। बोन्साई और फाइकस जैसे पौधों का आकार प्रूनिंग करने से बेहद खूबसूरत हो जाता है। पौधों की प्रूनिंग हेज प्रूनर से और पेड़ों की ट्री प्रूनर से करना ठीक रहता है।

गुड़ाई

इस प्रक्रिया में बुवाई के लिए मिट्टी की मोटी परत तैयार किया जाता है। अगर आपके घर में बड़ा गार्डेन है तो उसकी गुड़ाई के लिए फावड़ा ठीक रहेगा। इसी तरह बड़े आकार के गमलों की मिट्टी की गुड़ाई खुरपी से करनी चाहिए। वहीं छोटे गमलों की गुड़ाई पेचकस की तरह दिखने वाले हैंड वीडर से करना ठीक रहता है। गमलों में से कीड़े वाली पत्तियां निकालने के लिए भी इसी का इस्तेमाल करना चाहिए। इसी तरह पेड़ों के पत्तों से कीड़ों के अंडे हटाने के लिए प्रॉन्ग कल्टिवेटर का प्रयोग करना ठीक रहता है। खरपतवार हटाने के लिए वीडिंग फोर्क का इस्तेमाल करें।

कटिंग (कटाई)

इसमें पौधे की अलग-अलग डालियों को रैंडमली काटा जाता है। स्टील की गार्डेन सीजर कटाई के लिए सबसे बेस्ट है। लॉन में लगी घास को ग्रास शीयर की मदद से और छोटे पौधों को श्रब एंड एजिंग शीयर की मदद से काटना चाहिए।

बडिंग एंड ग्राफ्टिंग

अगर आपके घर में गुलाब, सिट्रस प्लान्ट्स, बोन्साई आदि पौधे हैं तो आप समय-समय पर उनकी बडि़ंग व ग्राफ्टिंग करते रहते होंगे। इस काम के लिए के लिए सामान्य चाकू की अपेक्षा बडिंग एंड ग्राफ्टिंग नाइफ का इस्तेमाल करना बेहतर रहता है।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.