घर में ऐसी कई चीज़ें होती हैं जो किचन या स्टोर रूम में बेकार पड़ी रहती है लेकिन थोड़ी सी क्रिएटिविटी और सूझ-बूझ से इन यूजलेस चीज़ों से घर को सुंदर बनाया जा सकता है। तो देर किस बात की आइए जानते हैं इसके बारे में जो आई एम स्योर आपको भी आएगी पसंद। 

प्लांट स्टैंड

घर के किसी कोने में बेकार पड़ी सीढ़ी को आप प्लांट स्टैंड के रूप में इस्तेमाल कर सकते हैं। इसके लिए सीढ़ी को मनपसंद रंग से पेंट करें और उस पर पलांट अरेंज कर बढ़ाएं बैलकनी की शोभा।

रैप करें मैप

अचानक किसी पार्टी में जाना पड़े और घर में गिफ्ट पैकिंग के लिए जरूरी सामान न हो तो परेशान न हों। घर में रखा पुराना मैप इस वक्त आपकी मदद करेगा। मैप को कपड़े से अच्छी तरह पोंछने के बाद रैप करें और किसी कलरफुल रिबन से सजाएं। पार्टी में आपका गिफ्ट सबसे अलग नजर आएगा।

एंब्रॉयडरी फ्रेम डेकोर

अगर आपको सिलाई-कढ़ाई का शौक है तो एंब्रॉयडरी फ्रेम आपके घर में होंगे ही। इनमें एंब्रॉयडेड या सुंदर से प्रिंटेड फैब्रिक फिक्स करें और दीवार पर आर्ट पीस की तरह सजाएं।

टॉवल होल्डर

किचन में इस्तेमाल नहीं हो रहे पुराने रोलिंग पिन (बेलन) को हार्डवेयर की मदद से सिंक के पास फिक्स करें और उस पर सुंदर-सा हैंड टॉवल या कोई और उपयोगी चीज़ लटकाएं।

कोकोनट

नारियल खाने के बाद ज्यादातर लोग उसका हार्ड पार्ट फेक देते हैं लेकिन आप जरा सी सूझ-बूझ से इसका इस्तेमाल सजावट और गमले की तरह कर सकते हैं। नारियल के ऊपर के रेशों को हटा दें और मिट्टी भर कर उसमें कोई प्लांट लगा दें।लटकाने के लिए साइड में होल करके रस्सी लगाकर बालकनी या घर के अंदर भी टांग सकते हैं।

पिज्जा के बेकार डिब्बे

पिज्जा खाने का बाद उसके डिब्बे से अलग-अलग तरह की चीज़ें बना सकते हैं। फ्लॉवर, एनिमल, फोटो फ्रेम जैसी कई चीज़ें इससे बनाई जा सकती हैं। यही चीज़ आप ऑनलाइन शॉपिंग के दौरान मिलने वाले कॉर्टन के साथ भी आजमा सकते हैं।

Pic credit- pixabay 

Edited By: Priyanka Singh