Move to Jagran APP

तरक्की की दौड़ जीतने के लिए टाइम मैनेजमेंट है बेहद जरूरी, जिसमें यहां दिए गए टिप्स करेंगे आपकी मदद

तरक्की की दौड़ जीतने के लिए टाइम मैनेजमेंट बेहद जरूरी है। इसे कैसे बेहतर किया जा सकता है जानने के लिए पढ़िए यह लेख। जो आपके करियर ही नहीं पर्सनल लाइफ को भी बेहतर बनाने में करेगी आपकी मदद।

By Priyanka SinghEdited By: Published: Mon, 21 Dec 2020 01:47 PM (IST)Updated: Mon, 21 Dec 2020 01:47 PM (IST)
तरक्की की दौड़ जीतने के लिए टाइम मैनेजमेंट है बेहद जरूरी, जिसमें यहां दिए गए टिप्स करेंगे आपकी मदद
कुर्सी पर बैठकर वॉल क्लॉक पकड़े हुए महिला

हर दफ्तर में कुछ लोगों का काम हमेशा वक्त से पहले पूरा हो जाता है। ये लोग कभी काम के तनाव व दबाव में दिखाई नहीं देते। अगर आप भी इनकी तरह तनावमुक्त रहना और शाबाशी बटोरना चाहते हैं तो टाइम मैनेजमेंट सीखिए। यहां दिए जा रहे टिप्स इसमें आपकी मदद कर सकते हैं।

loksabha election banner

1. रोज़ सुबह दफ्तर पहुंचते ही जरूरी कामों की लिस्ट बनाएं। फिर उन कामों को बेहद जरूरी, जरूरी और कम जरूरी इन तीन कैटेगरी में बांट लें। सबसे पहले बेहद जरूरी कैटेगरी में दर्ज काम निपटाएं।

2. हर काम के लिए समय निर्धारित करें और तय समय में उसे खत्म करने की कोशिश करें।

3. अगर कोई काम वक्त पर खत्म नहीं हो पाए तो अगले काम की डेडलाइन में बदलाव न करें। थोड़ा स्पीड बढ़ाकर दोनों कामों की डेडलाइन मेंटेन करें।

4. हर टास्क कंप्लीट करने के बाद कम से कम 10 मिनट का ब्रेक जरूर लें। इससे प्रोडक्टिविटी बढ़ती है, साथ ही लगातार एक ही पोस्चर में बैठे रहने की बोरियत भी खत्म होती है। ब्रेक के दौरान सीट से उठें, शरीर को स्ट्रेच करें और छोटी-सी वॉक करें। इससे थकान से राहत मिलेगी।

5. कोई काम अचानक आ जाए तो उसे दो टास्क या एक्टिविटीज़ के बीच बचने वाले समय में पूरा करें। इससे कोई काम पेंडिंग नहीं रहेगा।

6. हर व्यक्ति का काम करने का अपना एक पसंदीदा समय होता है। कुछ लोग फर्स्ट हॉफ में बेहतरीन काम करते हैं तो कुछ सेकंड हाफ में। इसलिए अपना पसंदीदा समय पहचाने और उस दौरान सबसे जरूरी कार्यों को खत्म करें।

7. लंच ब्रेक को पूरी तरह एंजॉय करें। इससे तरोताज़ा महसूस करेंगे और काम दोबारा शुरू करने का उत्साह बना रहेगा।

नया टास्क शुरू करने से पहले उसके लिए जरूरी सभी चीज़ें अपने पास रख लें। इससे काम के बीच में उन्हें तलाशने में समय बर्बाद नहीं होगा।

8. जैसे-जैसे टास्क कंप्लीट होते जाएं, उन्हें अपने वर्कप्लान से काटते जाएं। इससे अंदाज़ा रहेगा कि कितना काम बचा है और उसे कितने समय में पूरा करना है।

9. कोई काम एक साथ करने की वजह से अकसर कोई भी काम ठीक से नहीं हो पाता और बिगड़े काम दोबारा करने पड़ते हैं। इससे समय की बर्बादी होती है, इसलिए मल्टीटास्किंग न करें। इसकी जगह बैच टॉस्किंग अपनाएं।

10. बार-बार आने वाले फोन कॉल्स, वॉट्सएप मैसेज़ेस और ई-मेल्स ध्यान बांटते हैं। इसलिए जरूरी कार्य करते समय मोबाइल फोन में वॉट्सएप, ईमेल नोटिफिकेशन बंद रखें। काम के बाद खाली समय में कॉल करें या मेल का जवाब दें।

11. कई बार पूरी कोशिश के बावजूद समय पर काम पूरा नहीं हो पाता। ऐसे में दफ्तर छोडते समय दिनभर की गतिविधियों पर नज़र दौड़ाएं। इससे किन कामों में ज्यादा समय लगा यह समझने में आसानी होगी।

Pic credit- Freepik


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.