Move to Jagran APP

कॉन्फिडेंस और सही ड्रेसअप के अलावा इंटरव्यू में सफल होने के लिए ये चीज़ें भी हैं जरूरी

इंटरव्यू में सफल होने के लिए प्रोफेशनल लुक और कॉन्फिडेंस के अलावा और भी कई चीज़ें मायने रखती हैं जिस ओर हम ध्यान नहीं देते। तो आइए जानते हैं क्या हैं वो जरूरी चीज़ें।

By Priyanka SinghEdited By: Published: Wed, 19 Feb 2020 09:00 AM (IST)Updated: Wed, 19 Feb 2020 07:00 AM (IST)
कॉन्फिडेंस और सही ड्रेसअप के अलावा इंटरव्यू में सफल होने के लिए ये चीज़ें भी हैं जरूरी
कॉन्फिडेंस और सही ड्रेसअप के अलावा इंटरव्यू में सफल होने के लिए ये चीज़ें भी हैं जरूरी

कहते हैं 'फर्स्ट इंप्रेशन इज़ द लास्ट इंप्रेशन' ये चंद लाइनें इंटरव्यू के दौरान कितनी मायने रखती हैं और इनके अलावा और किन चीज़ों के साथ आप सामने वाले को इंप्रेस कर सकते हैं ये जानना भी जरूरी है। जानेंगे यहां।

loksabha election banner

पहला इंप्रेशन के साथ टैलेंट भी है जरूरी

हर एक जॉब कंपनी की प्रोफाइल दूसरे से अलग होती है। सच है कि आपका फर्स्ट इंप्रेशन ही लास्ट इंप्रेशन होता है, पर फिर भी इस बात को साबित करने के लिए सामने वाले को दूसरा मौका ज़रूर देना चाहिए क्योंकि किसी को एक मिनट या कुछ मिनटों में देखकर आप उस सामने वाले व्यक्ति की क्षमताओं का अंदाज़ा नहीं लगा सकते।कॉन्फिडेंट के साथ दें जवाब

इंटरव्यू के दौरान मिलने वाले कुछ मिनटों में ही आपको शानदार छाप छोडऩी होती है। इसके लिए फर्स्ट इंप्रेशन ही लास्ट इंप्रेशन बन जाता है। इंटरव्यू के पूरे ऐक्ट के दौरान न सिर्फ समय से पहुंचना मायने रखता है, बल्कि आपका वेल-ड्रेस्ड होना भी ज़रूरी है। इंटरव्यू रूम में एंट्री लेने से लेकर बाहर निकलना आदि सभी चीज़ें मायने रखती हैं। आपको रूम में कॉन्फिडेंटली एंट्री लेनी चाहिए, वहीं एग्जि़ट भी शानदार होनी चाहिए। ऐसा नहीं लगना चाहिए कि आप थक गए थे। फिर सभी से हैंड शेक करते हुए बैठने की परमिशन लेनी चाहिए। बोर्ड रूम में जितने भी सदस्य हों सभी से बारी-बारी से आई-कॉन्टैक्ट रखें। हाथों को मोड़कर न बैठें। जिस तरह एंट्री धमाकेदार की हो, उसी तरह एग्जि़ट लेते वक्त सभी को हैंड शेक करते व थैंक्स कहते हुए निकलें। इन छोटी-छोटी सभी चीज़ों पर ध्यान देना बेहद ज़रूरी है।

नॉलेज रखें अप-टू-डेट

लुक्स के साथ-साथ इंटरव्यू में नॉलेज को अपडेट रखें। टाइम का खयाल रखें। कंपनी में एंटर होने से लेकर आपकी सभी हरकतों को कैमरे से भी देखा जाता है। इसलिए आपको न सिर्फ प्रेंज़ेंटेबल दिखना होता है बल्कि कॉन्फिडेंटली बैठना भी बेहद ज़रूरी हो जाता है। इंटरव्यूअर के सवाल को ध्यान से सुनकर ही कुछ देर का पॉज़ लेते हुए जवाब दें। हडबड़ी में किसी बात का जबाव न दे और न ही घुमा-फिरा कर।  


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.