दिल्ली, लाइफस्टाइल डेस्क। हर साल कार्तिक महीने में अमावस्या के दिन दिवाली मनाई जाती है। धार्मिक मान्यता है कि भगवान श्रीराम लंका नरेश रावण को हराकर 14 वर्ष के पश्चात अयोध्या लौटे थे। इस उपलक्ष्य में अयोध्यावासियों ने भगवान श्रीराम के आदर सत्कार हेतु दीप जलाकर उत्सव मनाया है। उस दिन से हर साल दिवाली का त्योहार हर्षोउल्लास के साथ मनाया जाता है। दिवाली को लेकर देशभर में जोर-शोर से तैयारी चल रही है। लोग अपने घरों की साफ-सफाई करने में जुटे हैं। अगर आप भी घर की साफ सफाई कर रहे हैं, तो कोरोना महामारी के दौरान ये सावधानियां जरूर बरतें-

किचन के समान की साफ-सफाई करें

कोरोना वायरस का खतरा बाहरी चीजों से है। खासकर खाने-पीने की चीजों का विशेष ख्याल रखें। इसके लिए किचन की हर एक समान की साफ-सफाई करें। खाने-पीने की चीजों को जैसे फल और सब्जी को खरीदकर लाने के बाद तत्काल अच्छी तरह से धोएं। वहीं, फ्रिज, माइक्रोवेव आदि इलेक्ट्रॉनिक चीजों को अनप्लग कर साफ कपड़े से साफ करें। आप चाहे तो साफ कपड़े को गीला कर साफ कर सकते हैं। कोरोना महामारी के दौरान कोरोना नियमों का पालन जरूर करें। इसके लिए घर की साफ-सफाई करते समय मास्क और दस्ताने पहनकर रहें। नियमित अंतराल पर अपने हाथों को धोएं। इससे संक्रमण का खतरा कम हो जाता है।

जल्दबाजी में साफ-सफाई न करें 

अक्सर लोग जल्दबाजी में रहते हैं। इससे काम भी सही से नहीं होता है और समय भी बर्बाद होता है। खासकर कोरोना महामारी के दौर में साफ सफाई का विशेष ध्यान रखना चाहिए। जानकारों की मानें तो वायरस सतह पर लंबे समय तक रहता है। इसके लिए डिसइंफेक्टेड हर एक चीज की जरूरी है। इसमें समय लग सकता है। हेल्थ एक्सपर्ट्स की मानें तो स्प्रे करने के बाद कम से कम दस मिनट तक छोड़ दें। इसके बाद सफाई करें।

डिस्क्लेमर: स्टोरी के टिप्स और सुझाव सामान्य जानकारी के लिए हैं। इन्हें किसी डॉक्टर या मेडिकल प्रोफेशनल की सलाह के तौर पर नहीं लें। बीमारी या संक्रमण के लक्षणों की स्थिति में डॉक्टर की सलाह जरूर लें।

Edited By: Pravin Kumar