Move to Jagran APP

Summer Flowering Plants: गर्मियों में आसानी से लगने वाले इन पौधों से सजाएं अपनी बगिया

Summer Flowering Plants गर्मियों की शुरुआत में अगर आप अपने घर या बागीचे को मौसमी फूलों सजाना चाहते हैं तो इसके लिए कौन से प्लांट्स लगाएं जो कम मेंटिनेंस के साथ पूरी गर्मियां भर हरे-भरे रहें तो पढ़े यह लेख।

By Priyanka SinghEdited By: Priyanka SinghMon, 24 Apr 2023 08:34 AM (IST)
Summer Flowering Plants: गर्मियों में आसानी से लगने वाले इन पौधों से सजाएं अपनी बगिया
Summer Flowering Plants: गर्मियों में अपने बागीचे को खूबसूरत बनाने के लिए लगाएं ये प्लांट्स

नई दिल्ली, लाइफस्टाइल डेस्क। Summer Flowering Plants: बढ़ते तापमान का असर मनुष्य, जीव-जतुंओं पर ही नहीं, पेड़-पौधों पर भी देखने को मिलता है। उन्हें समय-समय पर पानी देने की जरूरत होती है जिसमें कमी होने पर सूखकर खराब होने लगते हैं। कई बार काम के सिलसिले में कई-कई दिनों तक बाहर रहना पड़ जाता है ऐसे में तो आपकी बगिया के आधे से ज्यादा पौधे दम तोड़ सकते हैं। तो गर्मियों के सीजन में कौन से प्लांट्स लगाए जाएं, जो आपके गार्डन को हरा-भरा रखें, साथ ही इन्हें बहुत ज्यादा मेंटिनेंस की भी जरूरत न हो। इसके लिए यहां दिए गए पौधे हैं बेस्ट।

विन्का

इसे सदाबहार भी कहा जाता है। इसकी देसी प्रजाति में हल्के पर्पल और सफेद फूल आते हैं। इसकी हाई ब्रीड वैराइटी में कई तरह के रंग-बिरंगे फूल होते हैं।

चांदनी

गर्मियों के मौसम में यह झाड़ीनुमा पौधा छोटे-छोटे बहुत सारे फूलों से भर जाता है। जमीन पर इसकी ऊंचाई 5 फीट तक होती है, गमले के लिए कम हाइट वाले हाई ब्रीड पौधे आसानी से मिल जाते हैं।

यूफेबिया

यह मूलतः कैक्टस प्रजाति का पौधा है। इसका तना कांटों से भरा होता है, लेकिन गर्मियों में इस पर डार्क पिंक कलर के बहुत सारे फूल खिलते हैं, जिससे इसका तना नजर नहीं आता। इसे कम पानी और तेज धूप की जरूरत होती है।

गुड़हल

इसकी देसी प्रजाति में लाल रंग के छोटे-बड़े आकार वाले फूल खिलते हैं। साल भर इसका पौधा हरा-भरा रहता है पर गर्मियों में यह ज्यादा फूल देता है। इसकी हाई ब्रीड वैराइटी में कई रंगों के सिंगल और डबल लेयर वाले फूल होते हैं।

अडेनियम

रंग-बिरंगे फूलों की तरह इसका तना भी बहुत सुंदर होता है। इसे रोज ऑफ डेजर्ट भी कहा जाता है। इस पौधे को तेज धूप और कम पानी की जरूरत होती है, वरना इसकी जड़े गल जाती हैं।

चंपा

इसमें सफेद, पीले, क्रीम और पिंक कलर के फूल खिलते हैं। इस पर अप्रैल से नवंबर तक फूल आते हैं। इसे जमीन पर या बड़े गमले में लगाया जा सकता है। इसकी बोन्साई भी बहुत सुंदर लगती है।

मधुमालती

इसकी बेल में रंग-बिरंगे फूल गुच्छों में खिलते हैं। सुबह इनका रंग सफेद, दोपहर में गुलाबी और रात को लाल हो जाता है और पूरे वातावरण में इसकी भीनी-भीनी खुशबू फैल जाती है। घर के बाउंड्री वॉल पर इसकी लताएं बहुत सुंदर लगती हैं।

मोगरा

मोहक सुगंध इसकी सबसे बड़ी पहचान है। आप चाहें तो इसे गमले में भी लगा सकते हैं, लेकिन क्यारियों में यह अच्छा फूल देता है।

हालांकि गर्मियों में लगाए जाने वाले पौधों की सूची बहुत लंबी है, लेकिन यहां आपके लिए वैसे ही प्लांट्स की लिस्ट दी जा रही है, जिन्हें आप आसानी से लगा सकते हैं।

(अंजना खिलनानी, गार्डनिंग एक्सपर्ट एवं फाउंडर से बातचीत पर आधारित)

Pic credit- freepik