Move to Jagran APP

ऐसे यूजफुल सीक्रेट्स, जिन्हें आजमाकर मिनटों में बना सकती हैं कुकिंग के काम को आसान

किचन में काम करना दुनिया का सबसे बोरिंग काम लगता है खासतौर से तब जब आपको कुछ भी न आता हो तो इसके लिए यहां दिए जा रहे टिप्स आज़माइए। कुछ ही दिनों में कुकिंग से प्यार न हो जाए तो कहिए!

By Priyanka SinghEdited By: Published: Mon, 12 Oct 2020 09:27 AM (IST)Updated: Mon, 12 Oct 2020 09:27 AM (IST)
किचन में टेस्टी रेसिपी बनाती हुई महिला

कुछ लोगों का खाना बनाने में बिलकुल मन नहीं लगता। इसी वजह से खाना बनाते समय कभी वे कोई चीज़ डालना भूल जाते हैं, तो कभी खाने को कम या ज़्यादा पका देते हैं। दरअसल इन लोगों को बहुत-से किचन सीक्रेट्स मालूम नहीं होते, जिस कारण टाइम तो ज़्यादा लगता ही है, कुकिंग में आनंद भी नहीं आता। अगर आप भी इस समस्या का सामना करते हैं, तो यहां दिए जा रहे टिप्स आपके लिए ही हैं।

loksabha election banner

1. सब्जियां हमेशा छोटे और एक समान आकार में ही काटें। इससे सब्जी के स्वाद में इज़ाफा होता है। तेज़ स्पीड से सब्जी काटने के लिए हमेशा चॉपिंग बोर्ड का इस्तेमाल करें।

2. कुछ लोग प्याज भूनते समय सब्जियां कटाते हैं। उन्हें लगता है कि प्याज सुनहरी होने तक बाकी सब्जियां कट जाएंगी। इससे सब्जी छौंकते समय कई बार कुछ चीज़ें छूट जाती है। छौंक जलने की भी संभावना रहती है। इसलिए सारी सब्जि़यों को कुकर आंच पर रखने से पहले ही काट लें। खाना एकदम स्वादिष्ट बनेगा।

3. संतरे या नींबू का रस आसानी से निकालने के लिए काटने से पहले उन्हें 10 सेकंड माइक्रोवेव में हीट करें। रस आसानी से निकल जाएगा।

4. अगर प्याज काटते समय आंसुओं से बचना चाहते हैं तो काटने से कुछ देर पहले छिली हुई प्याज़ को या तो पानी में भिगो दें या फिर फ्रिज में रखें।

5. लहसुन छीलते समय सबसे पहले उसकी कलियां अलग करें। फिर सभी कलियों को थोड़ी देर पानी में भिगो दें। इससे लहसुन आसानी से छिलेगा।

6. बादाम या टमाटर को छीलने से पहले 10-15 मिनट तक उबलते पानी में भिगोएं छिलका आसानी से उतर जाएगा।

7. सब्जी पकने के बाद उसमें नमक डालने से सब्जी का स्वाद बिगड़ जाता है। इसलिए नमक हमेशा सब्जी छौंकते समय ही डालें।

8. मशरूम उबालते समय उसमें एक टेबलस्पून दूध डालें। मशरूम का रंग बदलेगा नहीं।

9. माइक्रोवेव में पिज़्जा गर्म करते समय उसके साथ एक कप में पानी भी रखें। इससे हवा में नमी बनी रहेगी, पिज़्ज़ा खाने में सूखा-सूखा नहीं लगेगा।

10. पानी में भीगे ब्रेड स्लाइसेज़ को पेपर नैपकिन में रैप करके बीस सेकंड तक माइक्रोवेव में हीट करें। ब्रेड फिर से फ्रेश हो जाएगी।

11. सीले हुए नमकीन या बिस्किट्स को फिर से कुरकुरा करने के लिए कुछ सेकंड माइक्रोवेव में हीट करें।

12. बचे बर्थडे केक को फ्रेश रखने के लिए केक के कटे हुए हिस्से पर टूथपिक से ब्रेड स्लाइस सटा दें। केक एकदम फ्रेश रहेगा।

Pic credit- https://www.freepik.com/free-photo/woman-cooking_10094726.htm#page=1&query=woman%20in%20kitchen&position=20


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.