कोरोना वायरस की चपेट में आई लगभग पूरी दुनिया में कर्फ्यू जैसे हालात हो गए हैं। कई देशों ने इस महामारी की रोकथाम के लिए लॉकडाउन जैसे सख्त कदम उठाए हैं। उन्‍होंने अपने यहां विदेशी नागरिकों के आने पर रोक लगा दी है। बचाव के लिए सीमाएं सील कर दी गई हैं। उड़ानों पर प्रतिबंध लगा दिए गए हैं। इसके चलते कई देशों में सड़कें सूनी हो गई और बाज़ार बंद हो गए।

भारत सरकार ने उठाए कई कदम

भारत में भी सरकार ने इसके बचाव में कई कदम उठाए हैं। इसके तहत पीएम नरेंद्र मोदी ने देश में 22 मार्च को जनता कर्फ्यू का सुझाव दिया है। इसके ज़रिए लोगों को सुबह 7 बजे से शाम नौ बजे तक घरों में रहने के लिए कहा है।

यहां क्लिक कर खेलें मज़ेदार 'जनता कर्फ्यू' गेम 

वायरस से बचने के लिए लोगों को बार-बार हाथ धोने और एक दूसरे से दूरी बरतने के लिए कहा गया है। ऐसे समय में डिटॉल ब्रांड लोगों को हाथ धोने के लिए और साफ-सफाई रखने के लिए प्रेरित कर रहा है। 'डिटॉल बनेगा स्वस्थ इंडिया' मुहीम के सहयोग से टीम बटरफ्लाई और डिटॉल आम लोगों को इस खतरनाक वायरस और इससे जुड़ी जानकारी के प्रति जागरुक करने के लिए एक नया खेल लेकर आए हैं। इस ब्रांड ने ऐसे मुश्किल समय में लोगों के लिए घर पर परिवार के साथ समय बिताने के लिए एक नए खेल की शुरुआत की है।  

डर के बीच परिवार बिता रहे एक साथ समय 

मौजूदा डर और घबराहट के बीच इन अनिश्चित परिस्थितियों में एक हंसमुख विचार यह है कि इसमें परिवारों को एक दूसरे के साथ रहने का समय मिलेगा। वह भी गुणवत्तापूर्ण समय। वह भी मॉल या आउटिंग में जाने के प्रलोभन के बिना और सभी प्रकार के भारी ट्रैफिक जाम और अंतहीन आवागमन के बिना। हां, ऐसे समय में सोशल मीडिया अभी भी आवंछनीय भूमिका निभा सकता है। लेकिन अब तक कई लोगों को कम से कम आधे घंटे के लिए एक परिवार के रूप में जोड़ने के अवसर के रूप में उपयोग करेंगे। 

डिटॉल के मज़ेदार खेल में मिलेगा महत्वपूर्ण संदेश 

इस खेल के जरिए लोगों के बीच जमी बर्फ को तोड़ने में मदद कर सकते हैं। ये चीजें एक महत्वपूर्ण तरीके से अलग करने के साथ एक मज़ेदार मिश्रण की तरह हैं। डिटॉल ने महत्वपूर्ण संदेश देने के लिए इस मज़ेदार खेल को खेलने में प्रभावी बनाने में पूरी कोशिश की है। और आपको जो कुछ भी चाहिए, उसकी शुरुआत कुछ प्‍यादों से कुछ प्रिंट्स और एक पासे के साथ होती है। इसे अपने साथ अपने प्रियजनों, दोस्तों और परिवार के साथ साझा करें। हम आपको स्वास्थ्य और खुशी की शुभकामनाएं देते हैं। आइए हम सभी प्रार्थना करें कि कोरोना वायरस जल्द ही पृथ्वी ग्रह से गायब हो जाए और सामान्य स्थिति जल्‍द से जल्‍द बहाल हो।

Edited By: Arun Kumar Singh

जागरण फॉलो करें और रहे हर खबर से अपडेट