हरा-भरा बगीचा किसे अच्छा नहीं लगता? ऐसा बगीचा सभी का मन मोह लेता है। अगर आप भी अपने बगीचे की तारीफ सुनना चाहती हैं तो आपके लिए लेकर आई है कुछ आसान से उपाय, जिन्हें आज़माकर मॉडर्न बागवानी करना संभव हो पाएगा। फिर देर किस बात की, जानते हैं बागवानी करने के कुछ आसान और कारगर टिप्स।

केले के छिलकों को फर्टिलाइज़र के रूप में भी इस्तेमाल किया जा सकता हैः

छिलकों को काट लें। इसे खाद में मिलाएं। कुछ दिनों बाद इसे पौधों में डालें। इससे पौधे अच्छे हो जाएंगे।

छिलकों को गर्म पानी में उबालकर रख दें। दो सप्ताह बाद इस पानी को पौधों में डाल दें, तब तक यह छिलके गल चुके होंगे।

केले के छिलकों को मिक्सी में पीसें। इसे गर्म पानी में मिलाकर अलग रख दें, जब यह ठंडा हो जाएं तो पेड़ और पौधे में डालें।

एक तरीका यह भी...

पानी कम से कम खर्च हो, इसके लिए आप पानी का सही यूज़ करना सीखें। इससे आप पानी की बर्बादी से बच सकते हैं। हालांकि, इसका एक फायदा यह भी है जिस पानी से फल और सब्जियों को धो रही हों, अगर वह पानी पौधों में डाल दिया जाए तो इससे उन्हें ज्यादा फायदा मिलता है। अंडों का उबला हुआ पानी भी पौधों में डाल सकते हैं। यह पौधे को प्राकृतिक तरीके से बढ़ने में मदद करते हैं।

उचित जगह दें

अगर पौधों को पर्याप्त जगह दी जाए तो वह ज्यादा जल्दी बढ़ते हैं। सब्जी के बीज डालते समय मफिन ट्रे में छेद कर लें। इसमें सामान्य तौर के मिनी पौधे बेहतर तरीके से उग पाएंगे।

कार्डबोर्ड का यूज करें

अपने सुंदर बगीचे में कार्डबोर्ड का इस्तेमाल करना न भूलें। यह गार्डन के लिए फायदेमंद साबित हो सकता है। इसके लिए आपको कार्डबोर्ड को गीली घास की मोटी परत से ढकना होगा। इससे आपके बगीचे में हर जगह घास फैल जाएगी। बागवानी से जुड़े इन आसान से टिप्स को अपनाकर आप अपने किचन गार्डन को भी बेहतर बना सकती हैं। इससे आपका बगीचा ज्यादा अच्छी तरह नियोजित रह सकता है। इससे न सिर्फ पौधे स्वस्थ रहेंगे, बल्कि बगीचे में भी ताजगी बनी रहेगी।

Pic credit- freepik

kumbh-mela-2021

शॉर्ट मे जानें सभी बड़ी खबरें और पायें ई-पेपर,ऑडियो न्यूज़,और अन्य सर्विस, डाउनलोड जागरण ऐप