Move to Jagran APP

Republic Day 2021: गणतंत्र दिवस पर सोने या टीवी देखने के अलावा करें ये 5 प्रोडक्टिव काम!

Republic Day 2021 गणतंत्र दिवस बस अब एक दिन ही दूर है और अगर आपने इस दिन के लिए आराम के अलावा कुछ खास प्लान नहीं किया है तो कुछ ऐसा सोचें जिससे आपका दिन आलस से भरा नहीं बल्कि प्रोडक्टिव रहे।

By Ruhee ParvezEdited By: Published: Mon, 25 Jan 2021 11:45 AM (IST)Updated: Tue, 26 Jan 2021 08:48 AM (IST)
Republic Day 2021: गणतंत्र दिवस पर सोने या टीवी देखने के अलावा करें ये 5 प्रोडक्टिव काम!
गणतंत्र दिवस पर सोने या टीवी देखने के अलावा करें ये 5 प्रोडक्टिव काम!

नई दिल्ली, लाइफ्स्टाइल डेस्क। Republic Day 2021: 26 जनवरी का दिन यानी भारत का ऐतिहासिक दिन है, जो संविधान के लागू होने का प्रतीक है। प्रत्येक भारतीय के जीवन में यह महत्वपूर्ण दिन आमतौर पर राष्ट्रीय अवकाश के साथ मनाया जाता है। जब बात आती है छुट्टी कि, तो इसके साथ आता है आलस और सोने के मीठे सपने और दिन भर कुछ भी न करना। हालांकि, पिछले एक साल से कोरोना वायरस महामारी की वजह से हम सभी अपने घरों में बैठे हैं और काफी आराम भी कर चुके हैं। इसलिए क्यों न इस साल इस छुट्टी के दिन को फलदायी बनाया जाए और कुछ ऐसा किया जाए जो हमारे जीवन में नई शुरुआत का भी प्रतीक हो? 

loksabha election banner

गणतंत्र दिवस बस अब एक दिन ही दूर है और अगर आपने इस दिन के लिए आराम के अलावा कुछ खास प्लान नहीं किया है, तो कुछ ऐसा सोचें जिससे आपका दिन आलस से भरा नहीं बल्कि प्रोडक्टिव रहे। आराम करना बेहद ज़रूरी है, लेकिन साथ ही ज़रूरी है कि आप कुछ ज़रूरी काम भी करें जिससे आपको अंदर से अच्छा महसूस हो। ज़रूरी नहीं कुछ बड़ा ही करना है और छोटी-छोटी चीज़ों से शुरुआत कर सकते हैं, जैसे घर के बल्ब, ट्यूबलाइट या फिर दोस्तों और परिवार के साथ वक्त गुज़ारें। हम आपको बता रहे हैं ऐसी 5 चीज़ें, जो आप गणतंत्र दिवस के दिन कर सकते हैं।    

1. गणतंत्र दिवस की परेड: अगर आप दिल्ली में हैं, तो सुबह-सुबह उठें, राजपथ जाएं और हमारे सैनिकों को राष्ट्र के प्रति सम्मान देने के लिए समान रूप से मार्च करते हुए देखें। हालांकि, महामारी के चलते आप घर पर टीवी पर भी इस परेड को देख सकते हैं। गणतंत्र दिवस की परेड का गवाह बनते ही आपको अपनी देशभक्ति पर गर्व महसूस होगा। टीवी पर परेड देखते हुए आप परिवार के साथ बैठकर नाश्ता कर सकते हैं। 

2. परिवार के साथ देखें देशभक्ति पर फिल्म: बॉलीवुड में देशभक्ति पर कितनी फिल्में बनी हैं, ये गिनना शायद अब मुश्किल है। बॉर्डर, लक्ष्य, रंग दे बसंती, बेबी, उरी से लेकर आर्टिकल-15 तक, आप इन सभी फिल्मों में से कुछ देख सकते हैं। 

3. ऐतिहासिक स्मारक पर जाएं: इससे पहले कि आप किसी स्मारक पर जानें का प्लान करें, इस बात का ध्यान रखें कि महामारी अभी ख़त्म नहीं हुई है। बाहर कहीं भी जानें से पहले सभी सावधानियों का ख़्याल रखें और ये भी देख लें कि ऐतिहासिक स्मारक खुले हैं या नहीं। स्मारक घूमने के बाद आप परिवार के साथ लंच कर सकते हैं।  

4. भारत के इतिहास पर लिखी किताबें पढ़ें: अगर आप भी काफी समय से अपने सिरहाने रखी किताब न पढ़ पाने का मलाल कर रहे हैं, तो यही वक्त है कि उस किताब को उठाएं और पढ़ें। सुबह जल्दी उठें, अपने लिए बढ़िया सी चाय बनाएं, कंबल में घुसें और किताब पढ़ें। 

क्योंकि ये गणतंत्र दिवस का दिन है, तो क्यों न भारत का संविधान या फिर इतिहास से जुड़ी कोई किताब पढ़ी जाए।

5. अपना ब्लॉग लिखें: अगर आपके दिमाग में भी कई बातें आती हैं, तो क्यों न ब्लॉग की शुरुआत की जाए। गणतंत्र दिवस पर ही क्यों न ब्लॉग बनाएं। अगर आप अपनी राय देने से डरते हैं, तो ब्लॉग लिखने से आप में विश्वास आएगा। आप राजनीति से लेकर अर्थशास्त्र, फिल्में, कविताएं, या फिर अपने बारे में लिखना शुरू कर सकते हैं।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.