Move to Jagran APP

Relationship Tips: रिश्ते में विश्वास की कमी बताती हैं ये 5 हरकतें, आज ही करें इनकी पहचान

बदलते जमाने के साथ ही लोगों में भी काफी तेजी से बदलाव आने लगे हैं। ऐसे में आजकल रिश्तों में ट्रस्ट इशू एक गंभीर समस्या बन चुकी है। अगर आप भी किसी रिलेशनशिप में हैं तो ये तरीके आपको बचाएंगे कि आपके रिश्ते में विश्वास है या नहीं।

By Harshita SaxenaEdited By: Published: Tue, 29 Nov 2022 02:59 PM (IST)Updated: Tue, 29 Nov 2022 02:59 PM (IST)
Relationship Tips: रिश्ते में विश्वास की कमी बताती हैं ये 5 हरकतें, आज ही करें इनकी पहचान
इन हरकतों में जानें अपने रिश्ते में ट्रस्ट इशू के बारे में

नई दिल्ली, लाइफस्टाइल डेस्क। बदलते समय के साथ ही लोगों के बर्ताव और उनके रहन-सहन के तरीकों में भी काफी बदलाव आ चुका है। भागती-दौड़ती इस दुनिया में लोगों के पास अब समय की काफी कमी है। इतना ही नहीं आजकल लोगों में विश्वास की भी काफी कमी हो चुकी है। किसी भी रिश्ते को निभाने के लिए उसमें भरोसा होना काफी जरूरी है। लेकिन आजकल लोगों में विश्वास और धैर्य दोनों ही कम होने लगे हैं। इसका असर अब रिश्तों पर भी दिखने लगा है। विश्वास और धैर्य की कमी की वजह से न सिर्फ रिश्तों में दरार आने लगी है, बल्कि रिश्ते टूटने लगे हैं। अगर आप भी अपने रिलेशन में विश्वास है या नहीं, ये जानना चाहते हैं, तो यह संकेत आपको बताएंगे कि आपके रिश्ते में भरोसे की कमी है।

loksabha election banner

एक ही सवाल बार-बार करना

अगर आपका साथी बार-बार आपसे एक ही सवाल कर रहा है या लगातार आपकी योजनाओं, आपके जान- पहचान, दोस्‍तों या आपके ठिकाने के बारे में सवाल कर रहा हैं, तो इसका मतलब यह है कि उसे आप पर भरोसा कम है।

फोन चेक करना

आपकी गैरहाजिरी में अगर आपका पार्टनर आपका फोन चेक कर रहा है, तो यह भी विश्वास न होने का संकेत है। किसी के भी फोन में मैसेज आदि चेक करना एक बुरी आदत है। अगर आपका पार्टनर भी आपके साथ ऐसा ही बर्ताव कर रहा है, तो समझ लीजिए कि उसे आप पर भरोसा नहीं।

बात बात पर चिढ़ना

अगर आपका पार्टनर आपकी छोटी-छोटी बातों पर चिढ़ने लगा है, तो इसका मतलब यह है कि आपके रिश्ते में भरोसा और प्यार कम होने लगा है। इसके अलावा अगर आपका साथी आपकी बातों पर शंका करने लगे, तो समझ जाइए कि रिश्ते में ट्रस्ट खत्म हो चुका है।

फोन न उठाने पर गुस्सा करना

अक्सर काम या किसी अन्य हालात की वजह से आप अपने पार्टनर के कॉल या मैसेज का जवाब नहीं दे पाते हैं। ऐसे में अगर इस बात पर आपका साथी चिढ़ने लगे तो इसका मतलब है कि वह अब आप पर भरोसा नहीं करता। साथ ही अगर वह इस बात पर जरूरत से ज्यादा प्रतिक्रिया दे, तो समझ जाएं कि उन्हें आप पर विश्वास नहीं।

आपके सोशल होने पर प्रॉब्‍लम होना

जब भी आप अपने दोस्तों के साथ या अकेले अपने साथी के बिना बाहर जाते हैं और आपका पार्टनर इस पर नाराजगी जाहिर करता है, तो यह भरोसा खत्म होने की निशानी है। इसके अलावा अगर आपका पार्टनर आपके दोस्तों पर शंका करें और आपके सोशल होने पर नाराजगी जाहिर करे, तो समझ जाएं कि आपके रिश्ते से ट्रस्ट खत्म हो चुका है।

Disclaimer: लेख में उल्लिखित सलाह और सुझाव सिर्फ सामान्य सूचना के उद्देश्य के लिए हैं और इन्हें पेशेवर चिकित्सा सलाह के रूप में नहीं लिया जाना चाहिए। कोई भी सवाल या परेशानी हो तो हमेशा अपने डॉक्टर से सलाह लें।

Picture Courtesy: Freepik


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.