Move to Jagran APP

Relationship Tips: रिश्ते में भरोसा और इंटिमेसी बरकरार रखने में हो रही है मुश्किल, तो अपनाएं ये 5 तरीके

कामकाज में बिजी लोगों के पास एक-दूसरे के लिए समय निकाल पाना बेहद मुश्किल हो गया है। समय के अभाव भी वजह से रिश्तों में दूरियां आनी शुरू हो गई हैं। अगर आपके रिश्ते में भी भरोसा और इंटिमेसी बनाने में दिक्कतें हो रही हैं तो ये टिप्स अपनाएं।

By Harshita SaxenaEdited By: Harshita SaxenaPublished: Wed, 25 Jan 2023 05:59 PM (IST)Updated: Wed, 25 Jan 2023 05:59 PM (IST)
Relationship Tips: रिश्ते में भरोसा और इंटिमेसी बरकरार रखने में हो रही है मुश्किल, तो अपनाएं ये 5 तरीके
श्ते में इंटिमेसी और भरोसा बनाने के 5 टिप्स

नई दिल्ली, लाइफस्टाइल डेस्क। Relationship Tips: मौजूदा समय में कामकाज और व्यस्तता के चलते इन दिनों लोगों के रिश्ते काफी प्रभावित होने लगे हैं। समय के अभाव और बातचीत की कमी के चलते अक्सर रिश्तों में मुश्किले आनी लगती हैं। रिश्तों में आ रही इन्हीं परेशानियों की वजह से आजकल रिश्ते और शादियां जल्दी टूटने लगी हैं। अलग-अलग प्राथमिकताओं की वजह से इन दिनों लोग अपने रिश्ते को पर्याप्त समय नहीं दे पाते हैं। किसी भी रिश्ते की नींव बनाने के लिए समय बेहद जरूरी होता है। लेकिन कामकाज की वजह से लोग एक-दूसरे को समय नहीं दे पाते हैं, जो धीरे-धीरे रिश्ते में दूरियों की वजह बन जाता है। ऐसे में अगर आप अपने रिश्ते को मजबूत और बनाना चाहते हैं और इसमें भरोसा बनाना चाहते हैं, तो ये टिप्स आपके लिए मददगार साबित होगी।

loksabha election banner

एक-दूसरे से करें संवाद

एक बेहतर कम्युनिकेशन किसी भी सफल रिश्ते की नींव होती है। जब हम यह महसूस करते हैं कि हमें सुना और समझा जा रहा है, तो इससे रिश्ते में सुरक्षा की भावना पैदा होती है। इसलिए जब किसी भी रिश्ते में चीजें गलत होने लगे तो अपनी भावनाओं को दबाने या गुस्से में बाहर निकलने के बजाय, अपने साथी के साथ दिल से और सम्मानपूर्वक संवाद करें। ऐसा करने से आपके साथी को यह अहसास होगा आपको उन पर भरोसा है और वह चीजें सुधारने में आपका साथ देगा।

साथ में बिताएं क्वालिटी टाइम

जीवन में व्यक्ति कई सारी वजहों से व्यस्त रहता है, खासकर जब आपके बच्चे हों या आपके पास काम ज्यादा हो। लेकिन आप भले ही कितने भी व्यस्त हों, कोशिश करें कि अपने साथी के लिए समय जरूर निकालें। आप चाहें तो डेट नाइट पर जा सकते हैं या फिर घर पर ही साथ में कुछ समय बिता सकते हैं। एक-दूसरे के साथ क्वालिटी टाइम बिताने से आपका रिश्ता मजबूत होगा और यह आपके बीच अंतरंगता की भावना जगाने में भी मदद करेगा।

एक-दूसरे के सपनों का समर्थन करें

अपने साथी को हमेशा यह महसूस कराएं कि आपके जीवन में उनकी उपस्थिति बेहद खास और अहम है। इसके लिए जरूरी है कि आप एक-दूसरे की प्रशंसा करें और एक-दूसरे को सपनों और लक्ष्यों का समर्थन और सम्मान करें। रोजाना के मुद्दों से ध्यान हटाकर अपना मन किसी ऐसी चीज में लगाएं, जो आप दोनों को खुशी दें। ऐसा करना एक कपल के रूप में आपके संबंध को मजबूत करेगा और आपके व्यक्तिगत जीवन में भी आनंद लाएगा।

पसर्नल स्पेस का सम्मान करें

किसी भी हेल्दी रिलेशन में सीमाएं होना बेहद जरूरी हैं। किसी भी रिश्ते में पसर्नल स्पेस होना भी काफी महत्वपूर्ण है। इसलिए अगर आप अपने रिश्ते को मजबूत बनाना चाहते हैं, तो एक-दूसरे के पसर्नल स्पेस में दखल न देते हुए बिना किसी संदेह के एक-दूसरे की सीमाओं का सम्मान करें। अगर कोई समस्या या शंका हो रही है, तो इस बारे में सीधा संवाद करें।

रोमांस के लिए समय निकालें

एक कपल के तौर पर रिश्ते को मजबूत बनाने के लिए उसमें रोमांस और अंतरंगता भी काफी जरूरी होती है। अंतरंगता सिर्फ शारीरिक नहीं होती, यह भावनात्मक भी होती है। इसलिए आप जब भी साथ हों, तो एक-दूसरे को गले लगाने, प्यार जताने, हाथ पकड़ने का समय जरूर निकालें। यह छोटी-छोटी हरकतें आपको यह याद दिलाएगी कि आपको अपने पार्टनर से आज भी पहले जितना ही प्यार है।

Picture Courtesy: Freepik


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.